व्यक्तित्व पर अनमोल विचार

Personality Quotes in Hindi

“कोई भी महान बनकर जन्म नही लेता, बल्कि जिंदगी में किये गये आपके काम ही आपके जीवन में महानता लाते है।”

भारत महापुरुषों की जमीन है। भारत के महापुरुष अपने महान विचारो से लोगो को प्रेरित करते रहते है। कई दशको से भारतीय महापुरुष अपने विचारो को साबित करते आये है। पहले प्रेरणादायक विचार संस्कृत में लिखे जाते थे लेकिन आसानी से समझने के लिये उनका हिंदी अनुवाद किया गया। भारत में चाणक्य नीति सबसे प्रसिद्ध प्रेरणादायक किताबो में से एक है। आज भी लाखो लोग चाणक्य नीति से प्रेरित होते है।

आपको यहाँ प्रेरणादायी विचारो को हिंदी में बताया गया है जिससे आप आसानी से उन्हें समझकर अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सको और अपने व्यक्तित्व अच्छा बना सके। इन सभी विचारो को दुनिया के महान विचारको ने कहा है। आपको जिंदगी एक ही बार मिलती है, तो क्यों ना इसे खुल के जिये? हर दिन को ऐसे जीना चाहिये की वह हमारा आखिरी दिन हो और हर पल को ऐसे जीना चाहिये की वह हमारी जिंदगी का सबसे बहेतरिन पल हो।

क्योकि इंसान की पर्सनैलिटी उसके व्यक्तित्व को दर्शाती है। इंसान के पर्सनैलिटी से ही उसके व्यवहार एवं सोच का पता लगाया जा सकता है। हर किसी की पर्सनैलिटी अलग-अलग होती है, लेकिन पॉजीटिव पर्सनैलिटी वाले व्यक्ति न सिर्फ अपने जीवन में अपार सफलता हासिल करते हैं, बल्कि अपने आस-पास के वातावरण को भी सकारात्मक बनाए रखने का काम करते हैं, साथ ही दूसरों को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करते हैं।

इसके अलावा सकारात्मक व्यक्ति के अंदर हर किसी को अपने अंदर आर्कषित करने की क्षमता होती है। वहीं आज हम आपको पर्सनैलिटी अथवा व्यत्तित्व पर शानदार कथन (Personality Quotes)उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें पढ़कर आपके अंदर भी अपनी पर्सनैलिटी को सुधारने की भावना जागृत होगी।

व्यक्तित्व पर अनमोल विचार – Personality Quotes in Hindi

Great Personality Quotes in Hindi
Great Personality Quotes in Hindi

“कभी हार न माने।”

यह सुविचार भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम का है।

जिंदगी में कभी हार नही माननी चाहिये। अपनी जिंदगी में आने वाली हर मुसीबत से लढे और विजेता बने। कभी भी मुसीबतों से हार न माने।

Personality Thoughts in Hindi

Personality Thoughts in Hindi
Personality Thoughts in Hindi

“बड़ा हासिल करने के लिये बड़े सपने देखो।”

धीरुभाई अम्बानी भारत के विशाल और प्रसिद्ध व्यापारी है। उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता से एक उन्हें जो चाहियें था वो सबकुछ हासिल कर लिया उन्होंने बडें सपने देखे और पूरी हिंमत से उसे पूरा किया, आज उनका जीवन और अनमोल विचार लाखोँ-करोड़ों युवको को प्रेरित करते हे।

उनका हमेशा से ये कहना है की, सपने ही हमारा वर्तमान है और हमारे सपने ही हमारा भविष्य निर्धारित करेंगे। तो फिर हम छोटे सपने क्यों देखे। हमेशा बड़े सपने देखे और बड़े लक्ष्य को हासिल करे। तो इस महान व्यापारी के अनमोल विचारों से अपने जीवन में कुछ बड़ा करने की उमीद जगाये।

Thoughts on Personality in Hindi

हर इंसान की पर्सनैलिटी एक-दूसरे से अलग होती है। कुछ लोग अपनी पॉजिटव पर्सनैलिटी और व्यवहार की वजह से कई लोगों के चहेते बन जाते हैं, तो वहीं नकारात्मक व्यक्तित्व वाले व्यक्ति के संपर्क में आने से हर कोई कतराता है एवं दूरी बनाए रखता है क्योंकि नेगेटिव पर्सनैलिटी वाले व्यक्ति से नकारात्मक आती है,और ऐसे में व्यक्ति अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाता है। वहीं किसी महान पुरुष ने सही ही कहा है कि जब भी अपने दोस्त बनाएं तो चरित्र के स्थान पर कभी भी व्यक्तित्व का चयन न करें। इस तरह के व्यक्तित्व पर लिखे गए कोट्स हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा भरने का काम करते हैं।

Thoughts on Personality in Hindi
Thoughts on Personality in Hindi

“एक राजा की तरह जिंदगी जिये।”

जिंदगी एक ही बार मिलती है, तो इसका पूरा आनंद क्यों न ले? निराशा से बाहर आये और जिन्दगी के हर एक पल को ख़ुशी से बिताये। जिंदगी के हर एक दिन को ऐसे जिये की वह तुम्हारा आखरी दिन हो और हर एक पल को ऐसे जिये जैसे वह आपका आखरी पल हो। प्रेरणा और प्यार पर आधारित ओशो के विचार निश्चित ही आपको प्रेरित करने में सहायक होंगे।

Good Personality Quotes in Hindi

Good Personality Quotes in Hindi
Good Personality Quotes in Hindi

“हमेशा एक नेता बने रहे।”

यह मिस्टर शिव खेरा का सुविचार है जो भारतीय लेखक है।

अपने सफलता की यात्रा शुरू करने के लिये, वही काम करे जिसे आप करना चाहते हो। मै जानता हु की आप एक महान अनुयायी हो लेकिन यह समय एक महान नेता बनने का है। आपके द्वारा किया गया आज एक छोटा बदलाव कल एक बड़ा परिवर्तन बनेगा। इसीलिए आपको कुछ करने की जरुरत है तो वो सिर्फ अपने काम करने के तरीके को बदलने की जरुरत है।

Personality Status in Hindi

हर किसी के व्यक्तित्व का काफी महत्व है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का व्यक्तित्व उसी तरह है, जैसे कि एक फूल के लिए उसी  खूश्बू है। इसलिए हमें अपने व्यक्तित्व को अच्छा एवं सकारात्मक बनाए रखने को कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि हमारा व्यक्तित्व ही हमें सफलता के पथ पर अग्रसर करता है, एवं हमारे अंदर सकारात्मक विचारों को पैदा करने में मद्द करता है।

Personality Status in Hindi
Personality Status in Hindi

“जो आप बनना चाहते हो वही बने।”

यह गौतम बुद्धा का सुविचार है, जो बुद्ध धर्म के संस्थापक है।

आपको जो कुछ भी बनना है उसके लिये पहले आपको उसकी कल्पना करने की जरुरत है। तभी आपका दिमाग आपको जो बनना है वो बनने में सहायता करेगा। आपको अपने दिमाग का शासक बनना होगा, किसी और को आपके दिमाग का चालक न बनने दे।

Great Personality Quotes in Hindi

Personality Quotes in Hindi
Personality Quotes in Hindi

“तब तक मत रुको, जब तब लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाये।”

यह स्वामी विवेकानंद का सुविचार है और प्राचीन काल से वे युवको को प्रेरित करते रहे है। कभी भी जब आप थके हुए हो तो रुकना नही चाहिये, बल्कि आप अपने उद्देश्य को हासिल कर लो तभी रुकना चाहिये। तभी आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने की ख़ुशी मिलेगी। इसीलिये जागो और आगे बढ़ो। आपका लक्ष्य आपके आने का इंतज़ार कर रहा है, जाओ और उसे हासिल करो।

Vyaktitva Quotes in Hindi

दुनिया में हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी प्रशंसा अथवा तारीफ हो, लेकिन हद से ज्यादा खुद की तारीफ पसंद करने वाले व्यक्तियों के लिए आचार्य चाणक्य ने कहा है कि व्यक्ति को अत्याधिक प्रशंसा से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक प्रशंसा मनुष्य के व्यक्तित्व की अच्छाइयों को घुन की तरह चाट जाती है। वहीं व्यक्तित्व पर लिखे गए इस तरह के कोट्स काफी प्रेरणादायक हैं, इन कोट्स को आप अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

Vyaktitva Quotes in Hindi
Vyaktitva Quotes in Hindi

“विजेता बनने के लिये मजबूत बने।”

यह स्वामी विवेकानंद का सुविचार है।

यदि तुम स्वयं को कमजोर समझोगे तो ये दुनिया हमेशा आपको निचा दिखायेंगी। इसीलिये यदि आप विजेता बनना चाहते हो तो आपको अपनेआप को मजबूत बनाना चाहिये।

Best Hindi Quotes on Personality

Best Hindi Quotes on Personality
Best Hindi Quotes on Personality

“ज़ीने के लिये सीखे और सिखने के लिये जिये।”

यह भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का सुविचार है। सिखने की कोई उम्र नही होती। अपनी अंतिम साँस तक सीखते रहे। जिंदगी में सिखने का एक भी मौका नही गवाना चाहिये।

Best Hindi Quotes on Personality

हर व्यक्ति को अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहिए और इसके लिए उसे अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही धैर्यशील होना चाहिए एवं व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए। एक अच्छे व्यक्तित्व वाला इंसान वहीं माना जाता है, जो कि सकारात्मक विचारों से भरा हो, जिसकी भाषा मधुर एवं समृद्ध हो, वो एक सच्चा इंसान हो, उसके अंदर दयाभाव एवं प्रेम हो। हर किसी को अपने पर्सनैलिटी सुधारने के लिए लगातार प्रयत्न करना चाहिए। क्योंकि अच्छी पर्सनैलिटी वाला व्यक्तित्व ही अपने जीवन में सफलता हासिल करता है।

Best Hindi Quotes on Personality
Best Hindi Quotes on Personality

“अपने आप को पुनः खोजने की कोशिश करे।”

यह सुविचार भारत के महान उद्योगपति और व्यापारी मिस्टर रतन टाटा का है।

आप बुद्धिमान बनकर ही पैदा नही होते लेकिन आप अपनी बुद्धिमत्ता को हमेशा बढ़ा सकते हो। इसके लिये आपको स्वयं को पुनः खोजना होंगा और अपनी आतंरिक योग्यताओ को जानना होगा।

Personality Caption in Hindi

Personality Caption in Hindi
Personality Caption in Hindi

“हमेंशा स्वयं के सबसे अच्छे सहकर्मी बने।”

यह स्वामी विवेकानंद का सुविचार है।

सबसे पहले खुद पर भरोसा रखे, ताकि आप अपने उद्देश्य को हासिल कर सको। ऐसा समझे की आपकी तरफ कोई नही है, हमेशा खुद को ही स्वयं का सबसे अच्छा सहकर्मी बनाये।

अगले पेज पर और भी Personality Quotes

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.