राजनीति पर भाषण – Political Speech in Hindi

Political Speech in Hindi

राजनीति एक बेहद अहम मुद्दा है। समय-समय पर कई तरह के आयोजनों में राजनीति जैसे महत्वपूर्ण विषय पर भाषण देने की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट में राजनीति जैसे महत्वपूर्ण विषय पर अलग-अलग भाषण उपलब्ध करवा रहे हैं –

Political Speech in Hindi

राजनीति पर भाषण – Political Speech in Hindi

इस सभागार में मौजूद देवियों और सज्जनों सभी को मेरा नमस्कार – हमारी मानव विकास एवं स्वास्थ्य कल्याण समिति की वार्षिक राजनीतिक सभा में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं।

आप सभी यहां उपस्थित हुए यह देखकर मुझे बेहद खुशी हो रही है। इस शुभ बेला पर राजनीति पर भाषण की शुरुआत करने से पहले मै यहां मौजूद मेरे सभी दोस्तों के प्रति सम्मान एवं कृतज्ञता की भावना प्रकट करता हूं, और इस समारोह का और अधिक सुंदर बनाने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं।

जाहिर है लोकतांत्रिक गणराज्य में देश के प्रत्येक व्यस्क नागरिक को अपने राजनेता चुनने का अधिकार होता है, जिससे वह एक ऐसे विवेकशील, बुद्धिमान और जिम्मेदार राजनेता का चयन करें जो देश का और लोगों का विकास करवाने में सक्षम हो।

वहीं भारतीय राजनीति की बात करूं तो, भारतीय राजनीति में जिला, पंचायत, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग राजनैतिक दल के कार्यों को संर्दभित किया जाता है।

वहीं भारतीय समाज के वर्तमान परिपेक्ष्य में राजनीति एवं राजनेता दोनों की ही परिभाषाएं बदल गईं हैं।

आज जहां ज्यादातर राजनेता वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं, और जनता से चुनाव के वक्त तो लंबे – लंबे वादे करते हैं लेकिन चुनाव के बाद एवं जीत के बाद उनके दर पर झांकने भी नहीं जाते एवं कुछ भ्रष्ट राजनेता तो राजनीति को सिर्फ एक माध्यम बनाकर सिर्फ अपने ही जेब भर रहे हैं, जिससे देश में गरीबी और बेरोजगारी की समस्या बढ़ रही है, और देश के आर्थिक विकास काफी हद तक प्रभावित हो रहा है।

वहीं भारत में जाति, धर्म के आधार पर की जाने वाले राजनीति देश को अंदर से खोखला बना रही है और लोकतांत्रिक गणराज्य की गरिमा एवं मर्यादा का अवेहलना कर रही है।

हालांकि, भारत में महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, अटल विहारी वाजपेयी, एपीजे अब्दुल कलाम आजाद, इंदिरा गांधी जैसे कई ऐसे महान राजनेता हुए, जिन्होंने देश के विकास को एक आधार प्रदान किया और देश को तरक्की की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया।

इन महान राजनेताओं के योगदान से ही आज आधुनिक भारत का निर्माण हो सका है।

वहीं अगर, ईमानदारी से राजनीति की जाए तो तमाम लोगों का भला हो सकता है और देश का सही मायने में विकास हो सकता है।

धन्यवाद।

राजनीति पर भाषण – Best Political Speech In Hindi

इस सभागार में मौजूद समस्त अतिथिगण, महानुभाव एवं मेरे सभी भाई-बहनों को मेरा नमस्कार।

जैसे कि हमारे ……..कॉलेज में कुछ ही दिनों में छात्र संघ चुनाव होने वाले हैं। वहीं इससे पहले आज मुझझे आप सभी के सामने राजनीति जैसे महत्वपूर्ण विषय पर अपने विचार सांझा करने का मौका मिला है, जिसे पाकर मुझे बेहद खुशी हो रही है।

वहीं राजनीति पर अपना भाषण शुरु करने से पहले मै आप सभी का हार्दिक अभिनंदन करती हूं / करता हूं और इस समारोह में उपस्थित होने के लिए शुक्रियादा अदा करती हूं।

राजनीति एक बेहद अहम विषय है। राजनीति को लेकर कई अलग-अलग परिभाषाएं दी गई हैं, लेकिन राजनीति को मुख्य रुप से लोगों की भलाई एवं देश एवं समाज के विकास से जोड़ कर देखा जाता है।

वहीं अगर हम भारतीय राजनीति की बात करें तो यहां पंचायत, ब्लॉक, राज्य, जिला एवं राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग राजनीतिक दल अपने-अपने स्तर से राजनीति करते हैं लेकिन सभी का प्रमुख मुद्दा देश के विकास से ही जोड़ कर देखा जाता है।

वहीं राजनेता एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो न सिर्फ देश के विकास के बारे में सही निर्णय लेता है बल्कि अपने पद का सही तरीके से इस्तेमाल कर लोगों के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाता है।

राजनीति सिर्फ राजनेताओं तक ही सीमित नहीं रहती है, बल्कि यह किसी भी देश के उसके प्रत्येक नागरिक एवं प्रत्येक व्यवसाय एवं गतिविधि से जुड़ी रहती है।

वहीं राजनीति तब तक अच्छी और प्रभावशाली मानी जाती है जब तक यह सभी की भलाई के लिए होती है, वहीं अपने निजी स्वार्थ एवं दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए की गई राजनीति विनाशकारी साबित होती है और इससे देश का विकास बुरी तरह प्रभावित होता है और लोगों के बीच राजनीति के प्रति नकारात्मक धारणा पैदा होती है।

इसलिए, नैतिक मूल्यों और सिंद्धांतों की राजनीति करना चाहिए, राजनीति में किसी विशेष धर्म, जाति आदि के लिए राजनीति नहीं होना चाहिए, बल्कि मनुष्य की भलाई के लिए राजनीति होना चाहिए।

अर्थात, हमें राजनीति को अत्यंत गहराई से सोचने और समझने की जरूरत है, हालांकि वर्तमान में हमारे देश में कुछ भ्रष्ट राजनेताओं के द्धारा की जा रही राजनीति हमारे लोकतांत्रिक गणराज्य की प्रतिष्ठा और गरिमा को कम कर रहे हैं।

धन्यवाद।

Read More:

Hope you find this post about ”Political Speech in Hindi” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.