एक अच्छे मैनेजर में जरूर होते हैं ये गुण!

Qualities of a Good Manager

कॉर्पोरेट की दुनिया में काम करने वाले लोगों से अगर आप मिलेंगे तो वो हमेशा अपने मैनेजर की बुराई करते हुए मिल जायेगे। वो कभी अपने मैनेजर से खुश नहीं होते है और हमेशा उसे मारने की बात करते रहते है। हालाँकि ऐसा हर जगह नहीं होता क्योकि कई जगह के मैनेजर अच्छे भी होते है। लेकिन एक अच्छे मैनेजर में कुछ ख़ास गुण – Qualities of a Good Manager होते है जो उसे दूसरो से अलग बनाते है।

Qualities of a Good Manager

एक अच्छे मैनेजर में जरूर होते हैं ये गुण – Qualities of a Good Manager

  • टीम को साथ लेकर

एक अच्छा मैनेजर कभी अकेले नहीं चलता है बल्कि वो टीम को साथ लेकर चलता है। यानी की वो हमेशा अपनी टीम को हर एक छोटे बड़े प्रोजेक्ट में बराबर की वैल्यू देता है। मैनेजर उन्हें ये फील करवाता है की उसकी टीम उसके लिए कितनी महत्वपूर्ण है और साथ रहने से वो हर एक काम आसानी से कर सकते हैं।

  • ग्रोथ में ध्यान

एक अच्छा मैनेजर वही होता है जो की अपने साथ साथ अपनी टीम की ग्रोथ को लेकर भी काम करें। जब टीम में कोई शख्स बढ़िया काम करें और मैनेजर उसका साथ देते हुए उसका प्रमोशन करवाए या फिर उसकी सैलरी बढवाए तो ये एक अच्छे मैनेजर की निशानी होती है।

  • टीम को क्रेडिट

आमतौर पर देखने में आता है की काम टीम पूरा करती है और क्रेडिट मैनेजर ले लेता है जबकि एक अच्छा मैनेजर कभी ये नहीं करता है। वो हमेशा क्रेडिट अपनी टीम को देने की कोशिश करता है। वो ये कहने में हर्ज नहीं करता है की उसकी टीम ने एक्सीलेंट काम किया है। वो खुद आगे ना होकर टीम को आगे कर देता है। इसके अलावा जब कोई काम बिगड़ जाता है तो वो इसका जिम्मा खुद के सर में लेने के वजाय टीम को ये बताता है की आखिर हम इसे मिलकर कैसे सही कर सकते है और बेहतर रिजल्ट दे सकते है।

  • एक अच्छा दोस्त

एक अच्छा मैनेजर एक अच्छा दोस्त होता है, और अगर वो अच्छा दोस्त नहीं है तो कभी भी अच्छा मैनेजर नहीं बन सकता। अपने टीम के लोगो की पर्सनल समस्यायों के बारे में बात करना, उन्हें सुलझा देना, सहकर्मियों के कार्यक्रमों में शरीख होना, उन्हें अपने बराबर बैठाना और वैल्यू देना। ये एक अच्छे दोस्त की निशानी होती है जो की एक अच्छे मैनेजर में होनी चहिये।

  • भावनाओं को समझता है

कहते है की जब आप किसी कॉर्पोरेट की दुनिया में जाएँ तो आप अपनी भावनाएं खत्म कर लें क्योकि उनका यहाँ कोई काम नहीं है। एक अच्छा मैनेजर हमेशा अपने टीम के लोगो की भावनाएं समझता है। वो ये समझने की कोशिश करता है की उसकी टीम ने काम किया है लेकिन काम पूरा नहीं हुआ। अपने सहकर्मियों की भावनाओ का सम्मान करना, उन्हें आवश्यक होने पर लीव दे देना और उनकी पर्सनल लाइफ की कद्र करना बेहतर मैनेजर की निशानी होती है।

  • पार्टी भी करे

ऐसा नहीं की की काम करके ही एक मैनेजर बेहतर बन सकता है बल्कि एक अच्छा मैनेजर अपनी टीम के साथ क्वालिटी टाइम भी स्पेंड करता है। टीम जब कोई बेहतर काम करें या फिर कोई टार्गेट अचीव कर लें तो उसका क्रेडिट टीम को देते हुए वो उनके साथ पार्टी करें। उनके साथ एक मैनेजर के अलावा उस दिन एक आम इन्सान की तरह पेश आये। ऐसे में रिश्ते मजबूत होते है और टीम के मन में अपने मैनेजर के प्रति इज्जत और बढ़ जाती है।

एक अच्छा मैनेजर वही होता है जो अपनी टीम के सामने ये साबित कर दे की हर मुश्किल में वो तुम्हारे साथ खड़ा है और मिलकर काम करने की इक्षा रखता है। इसके अलावा जो काम के साथ साथ रिश्ते को बेहतर बनाएं और हमेशा से ही अपने टीम के लोगो को इज्जत करें।

More Good habits in Hindi for success for:

Note: अगर आपको Qualities of a Good Manager अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Good Habits In Hindi and more article आपके ईमेल पर।

Loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.