राजीव दीक्षित जी की मशहूर क़िताबे…

Rajiv Dixit Books in Hindi

उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में 30 नवंबर, 1967 को जन्मे राजीव दीक्षित एक प्रख्यात वक्ता, समाजसेवी, भारतीय वैज्ञानिक और एक निडर स्वभाव के व्यक्ति थे, जिन्होंने अपने प्रभावशाली भाषणों और व्याख्यानों से पूरे देश में स्वदेशी आंदोलन की अलग जगाह और देश के लोगों को हमारी संस्कृति के महत्व के बारे में जागरुक किया।

इसके साथ ही उन्होंने अपने जीवन में 12 हजार से भी ज्यादा व्याख्यान दिए।

इसके अलावा उन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सा समेत तमाम विषयों पर किताबें भी लिखीं जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं –

Rajeev Dixit Books
Rajeev Dixit Books

राजीव दीक्षित जी की मशहूर क़िताबे – Rajiv Dixit Books

  • स्वदेशी चिकित्सा
  • आरोग्यमंत्र: (रसोईघर से स्वास्थ्य की ओर)
  • आरोग्यमंत्र: स्वयंपाक घरातून आरोग्याकड़े (Aarogyamantra: Swayampak Gharatun Aarogyakade)
  • गौ गौवंश पर आधारित स्वदेशी कृषि
  • गौ माता पंचगाव्या चिकित्सक
  • आयुर्वेदिक अपने चिकित्सक स्वयं बने
  • अष्टांग ह्द्मम
  • स्वदेशी चिकित्सा, आपका स्वास्थ्य आपके हाथ
  • विशमुखती कुदरत खेती
  • रोगी स्वयं चिकित्सक एवं रोगी स्वयं निरीक्षक (अष्टांग ह्द्मम वाग भट्ट पर आधारित)
  • सिंपल एंड पॉवरफुल वेयज़ टू हेल्दी लिविंग: फ्रॉम द साइंस ऑफ आयुर्वेदा (Simple & Powerful Ways to Healthy Living: From the Science of Ayurveda)
  • योर हेल्थ: सिम्पलेस्ट एंड द बेस्ट वेयज टू लिव हेल्दी (Your Health: Simplest and the best ways to live healthy: If you care your life, read this short book !)
  • कैंसर गारंटेड रिलीफ एंड क्योर (Cancer Gauranteed relief and cure: A definitive healing from Cancer through natural methods)
  • राजीव गांधी ऑन वागभट्टास आयुर्वेदिक प्रिंसिपल फॉर वेल्थ एंड हेल्थ (Rajiv Dixit on Vagbhata’s Ayurvedic principles for Wealth and Health)

इनमें से राजीव दीक्षित जी की कुछ किताबों के बारे में हमने नीचे संक्षिप्त विवरण दिया है जो कि इस प्रकार है –

  • रोगी स्वयं चिकित्सक एवं रोगी स्वयं निरीक्षक (आष्टांग ह्द्मम वाग भट्ट पर आधारित)

राजीव दीक्षित जी की यह किताब आयुर्वेदिक और जड़ी-बूटियों के उपचार पर आधारित है। उन्होंने अपनी इस किताब में बेहतर तरीके से आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में अपने पाठकों को समझाया है।

  • सिंपल एंड पॉवरफुल वेज़ टू हेल्दी लिविंग : फ्रॉम द साइंस ऑफ आयुर्वेदा (Simple & Powerful Ways to Healthy Living: From the Science of Ayurveda)

राजीव दीक्षित जी की यह किताब एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक क्रिस्पी और संपूर्ण मार्गदर्शक के तौर पर काम करती है। उन्होंने अपनी इस किताब में किसी भी बीमारी से दूर रहने के बेहद सरल और आसान नियम बताएं हैं।

इसके साथ ही इस किताब में राजीव जी ने अपनी इम्यूनिटी क्षमता को मजबूत करने के लिए लिए भी कुछ नियम और तरीके बताएं हैं जो आपको स्वस्थ जीवन जीने में आपकी मदत करने में सहायक होगी।

  • योर हेल्थ: सिम्पलेस्ट एंड द बेस्ट वेज टू लिव हेल्दी (Your Health: Simplest and the best ways to live healthy: If you care your life, read this short book!)

राजीव दीक्षित जी की यह पुस्तक पाठकों द्धारा काफी पसंद की जाने वाली किताब है। उन्होंने अपनी इस किताब में हमेशा स्वस्थ और बीमारी से मुक्त रहने के लिए कुछ प्राचीन और आयुर्वेदिक चिकित्सा की जानकारी दी है।

जैसे कि स्पष्ट् है कि, प्राचीन भारत में एलोपैथिक उपचार नहीं होने के बाबजूद भी लोग लंबे समय तक अपना जीवन जीते थे, और स्वस्थ रहते थे।

  • कैंसर गारंटेड रिलीफ एंड क्योर (Cancer Guaranteed relief and cure: A definitive healing from Cancer through natural methods)

राजीव दीक्षित जी की यह किताब कैंसर जैसी खतरनाक और घातक बीमारी के इलाज के लिए सबसे मशहूर और प्रसिद्ध किताबों में से एक है। इस किताब में प्राकृतिक तरीके से कैंसर के इलाज के बारे में बताया है। वहीं इस किताब के बारे में यह भी कहा जाता है कि कैंसर के थर्ड स्टेज के मरीज भी अगर इस किताब में कैंसर के लिए बताए गए उपचारों को अपना लें तो वे काफी हद तक अपनी इस बीमारी से काबू पा सकते हैं।

  • राजीव गांधी ऑन वागभट्टास आयुर्वेदिक प्रिंसिपल फॉर वेल्थ एंड हेल्थ (Rajiv Dixit on Vagbhata’s Ayurvedic principles for Wealth and Health)

भारत के महान समाज सेवी राजीव दीक्षित जी की यह पुस्तक उनके 8 दिवसीय भाषण का प्रतिलेखन है, जहां उन्होंने महान चिकित्सक विद्दान वागभट्टा द्दारा लिखित पुस्तक अष्टांगा ह्द्यम से प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में बोला था। आपको बता दें कि, डॉ. अमृता घागरे द्धारा इस किताब के हिंदी संस्करण का इंग्लिश भाषा में अनुवाद किया गया है।

Read More:

  1. Half Girlfriend Book
  2. 7 Habits of Highly Effective People
  3. The secret book in Hindi

Please Note: राजीव दीक्षित के द्वारा लिखी गईं किताबें – Rajiv Dixit Books in Hindi इस लेख में कुछ चुनिन्दा किताबे यहाँ दी है। पर ये किताबे आपको उतनाही पसंद आयेगी इसका कोई दावा हम नहीं करते। ये लेख मात्र Books के बारे में जानकारी देने हेतु है। पर एक बात साथ में ये भी बता दे की Book पर खर्च किये पैसे कभी भी बर्बाद नहीं होते।
नोट: अगर आपके पास और भी अच्छे किताबों के बारे में जानकारी है तो जरुर कमेंट में बताये अच्छे लगने पर हम उन्हें Rajiv Dixit Books in Hindi इस Article में जरुर शामिल करेगें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.