क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा बायोग्राफी | Cricketer Ravindra Jadeja Biography

रविन्द्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा, सामान्यतः रविन्द्र जडेजा – Ravindra Jadeja के नाम से जाने जाते है। वे एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है, जो ICC प्लेयर रैंकिंग मे टेस्ट के नंबर एक बॉलर भी रह चुके है। वे ऑल राउंडर है, जो बाए हात की मध्यक्रम बल्लेबाजी और बाए हात की ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजी करते है।

क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा बायोग्राफी – Cricketer Ravindra Jadeja Biography

Ravindra Jadeja

रविन्द्र जडेजा प्रारंभिक जीवन – Ravindra Jadeja Early Life

रविन्द्र जडेजा का जन्म 6 दिसम्बर 1988 को हुआ। उनके पिता अनिरुद्ध प्राइवेट सिक्यूरिटी एजेंसी में वाचमैन का काम करते थे। उनके पिताजी चाहते थे की वे एक आर्मी ऑफिसर बने लेकिन उनकी रूचि क्रिकेट खेलने में थी । 5 फरवरी 2016 को रविन्द्र जडेजा रिवाबा सोलंकी से संबंधो में बंध गये और उन्होंने 17 अप्रैल 2016 को शादी कर ली।

रविन्द्र जडेजा कैरिअर – Ravindra Jadeja Career

जडेजा ने 16 साल की उम्र में सन 2005 में अंडर-19 क्रिकेट से अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात की। सन 2006 में श्री लंका में आयोजित अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम में उन्हें शामिल किया गया था। इसमें भारतीय टीम उपविजेता बनी थी, जिसके फाइनल मैच में रविन्द्र जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 विकेट चटकाए थे। इसके साथ ही 2008 में अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली विजयी भारतीय टीम के वे उपकप्तान थे।

2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उन्होंने इस टूर्नामेंट में 6 मैचों में13 के औसत से 10 विकेट लिए।

8 फरवरी 2009 को उन्होंने श्री लंका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में उन्होंने 77 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए। जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने चार साल बाद 13 दिसम्बर 2012 को नागपुर में इंग्लैंड में डेब्यू किया था।

सन 2012 में आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में रविन्द्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 मिलियन डॉलर देकर ख़रीदा था। चेन्नई सुपर किंग्स को पर 2 साल का आईपीएल बैन लगने के बाद 2016 के आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में गुजरात लायंस ने उन्हें 9.5 करोड़ देकर ख़रीदा।

22 जनवरी 2017 को जडेजा ने जब कोलकाता के ईडन गार्डन पर सैम बिल्लिंग्स को आउट किया तब वे अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय लेफ्ट-आर्म स्पिनर बने। इसके बाद मार्च 2017 में वे लम्बे समय तक टॉप पर रह रहे बॉलर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर विश्व के नंबर 1 गेंदबाज बने।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट :

जडेजा ने सन 2006-07 में दिलीप ट्राफी से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया। दिलीप ट्राफी में वे पश्चिम झोन की तरफ से रणजी ट्राफी में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते है।

सुनील गावस्कर ने मार्च 2013 में मीडिया के सामने रविन्द्र जडेजा और चेतेश्वर पुजारा को भारतीय युवा क्रिकेटर का रोल मॉडल बताया था। 2013 में फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज में भारत ने 4-0 से जीत दर्ज की, जिसमे मीडिया के सामने गावस्कर ने जडेजा को जीत का आर्किटेक्ट बताया था। साथ ही इस श्रुंखला में जडेजा क्लार्क पर पूरी तरह से हावी रहने जिसमे उन्होंने क्लार्क को 6 में से 5 बार आउट किया। इस वजह से मीडिया ने जडेजा को उस समय का प्लेयर ऑफ़ दी वीक भी घोषित किया।

2009 के ICC वर्ल्ड टी20 इवेंट में उनके प्रदर्शन के बाद जडेजा को लेकर क्रिकेट पोर्टल और सोशल मीडिया साइट्स पर काफी जोक्स बनाए जाते है। ट्विटर और फेसबुक पर उन्हें सर रविन्द्र जडेजा के नाम से जाना जाता है। फरवरी 2013 में जब जडेजा 16 रन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बिना कोई शॉट खेले ही क्लीन बोल्ड हो गये थे, तब क्रिकेट पोर्टल ने उनके आउट होने को इस कदर विश्लेषित किया, “जडेजा प्रथम श्रेणी में अपना चौथा तिहरा शतक पूरा करने से 284 रन से चुक गये।” लेकिन इसके बाद 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए सोशल मीडिया साइट्स पर उनकी तारीफों के बाण छुट गये थे, बल्कि लोग उन्हें सर रजनीकांत भी कहने लगे थे।

अप्रैल 2013 के आईपीएल में जडेजा, महेंद्रसिंह धोनी, सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन एक ही टीम में थे। मैच के दौरान कई बार धोनी जडेजा को श्री श्री पंडित या सर लार्ड रविन्द्र जडेजा कहकर भी बुलाते थे। लेकिन जडेजा ने कभी भी अपने उपर जारी किये जा रहे जोक्स में कभी कोई आपत्ति व्यक्त नही की।

Read More:

I hope these “Ravindra Jadeja Biography in Hindi” will like you. If you like these “Ravindra Jadeja Biography” then please like our facebook page & share on whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

4 COMMENTS

    • रविन्द्र सैनी जी रविन्द्र जडेजा एक प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर है। उन्होंने क्रिकेट में बहुमूल्य योगदान दिया है। वे हमेशा बल्ले और गेंद दोनों से ही सबको प्रभावित करते है। आप इसी तरह के अन्य भारतीय क्रिकेट खिलाडी की बायोग्राफी भी हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हो।

  1. Ravindra Jadega ki biography kaafi interesting he,unhone Indian cricket ki unnti me kaafi yogdaan diya he or hume kewal 1 match ke karan unke dwra diye gaye yogdaan ko nahi bhul jaana chahiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.