रावल रतन सिंह ( रत्नासिंह) | Rawal Ratan Singh

Rawal Ratan Singh – रावल रतन सिंह (रत्नासिंह) चित्तौड़गढ़ वर्तमान में राजस्थान,भारत में मेवाड़ राज्य के शासक थे। वह गुहिला वंश के रावल शाखा के आखिरी शासक थे। सीई 1303 में अलाउद्दीन खिलजी ने उन्हें पराजित किया था।
Rawal Ratan Singh

रावल रतन सिंह ( रत्नासिंह)) – Rawal Ratan Singh

उन दिनों में, राजाओं के लिए एक से अधिक पत्नी होना आम था इसलिए जब रतन सिंह के पास पहले से ही नगमाती नाम की पत्नी थी, तब वह पद्मावती के (रानी पद्मिनी) पिता द्वारा आयोजित ‘स्वयंवर’ में गए और राजाओं और राजकुमारों को हराकर पद्मावती के साथ शादी की।

मेवाड़ के इस शासक के बारे में कई किंवदंतियों और कहानियां हैं इनमें से ज्यादातर कहानियों में उन्हें रत्नासिंह का खिताब दिया गया है। ऐसी एक काल्पनिक कहानियों में से, रावल को रतन सेन के रूप में जाना जाता था।

मलिक मुहम्मद जयसी द्वारा लिखित एक कविता ” पद्मवत ” में इस चरित्र की शुरुआत में वर्णित है। इस कविता के अनुसार, रत्तन सेन की पत्नी रानी पद्मिनी की मोहक सुंदरता के बारे में प्रशंसापत्र के बाद, चिट्ठोर पर खिलजी वंश के राजा अलाउद्दीन खिलजी ने आक्रमण किया था।

चित्तौड़ पहाड़ी के पैर पर पहुंचने के बाद, अपनी सेना के दो पक्षों ने किले पर दो अलग-अलग हिस्सों पर हमला किया असफल घेराबंदी के दो महीने बाद, हमलावरों ने मंजनील (मैंगोनील्स) का उपयोग करके किले पर पत्थर पड़े, लेकिन अभी भी किले को पकड़ने में असफल रहा। अंत में, 26 अगस्त 1303 को, आक्रमणकारियों ने किले में प्रवेश करने में कामयाब रहे राय (चित्तर के शासक) किले से बाहर निकलकर आत्मसमर्पण कर चुका था।

अलाउद्दीन ने उन पर “शाही दया” प्रदान किया, लेकिन सभी अन्य हिंदुओं को “सूखी घास की तरह कट” करने का आदेश दिया: इस आदेश के परिणामस्वरूप एक दिन में 30,000 हिंदू मारे गए थे। मुस्लिम शासक अलाउद्दीन खिलजी ने रत्नासिंह को हराया।

अलाउद्दीन पद्मिनी पर कब्जा करना चाहते थे। इसलिए उसने रावल की भूमि पर हमला किया हालांकि, वह कभी भी रानी पद्मिनी को बंधक बना नहीं सकता था। उसने किले के कई अन्य स्त्रियों के साथ-साथ अपने सम्मान बनाए रखने के लिए पद्मिनी और अन्य महिलाओं ने खुद को दुश्मन के हाथों में गिरने से बचाने के लिए जौहर किया।

रावल रतन सिंह पद्मवती फिल्म में:

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म पद्मावती में शाहिद कपूर ने रावल रतन सिंह की, दीपिका पादुकोण ने पद्मवती और रणवीर सिंह की भूमिका निभाई अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका अदा की हैं।

Read More:

Hope you find this post about ”Rawal Ratan Singh History in Hindi” useful. if you like this Article please share on facebook & whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free Android app.

2 thoughts on “रावल रतन सिंह ( रत्नासिंह) | Rawal Ratan Singh”

  1. रावल रतन सिहं के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने. धन्यबाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *