मशहूर लेखक रॉबिन शर्मा की कुछ बेस्ट मोटिवेशनल किताबें!

Robin Sharma Books

”सबसे छोटा काम, सबसे महान इरादे से हमेशा बेहतर होता है”

ये प्रेरणादायक वाक्य रॉबिन शर्मा द्धारा लिखा गया है। अब आप सोच रहे होंगे जब इनका  एक वाक्य इतना प्रेरक है तो इनकी सारे किताबें कितनी प्रेरणादायक होंगी जी हां आप सही सोच रहे हैं रॉबिन शर्मा द्धारा लिखी गईं सभी किताबें पाठकों के मन में एक नई और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं जिन्हें पढ़ा जाना चाहिए।

Robin Sharma Books
Robin Sharma Books

मशहूर लेखक रॉबिन शर्मा की कुछ मोटिवेशनल किताबें – Robin Sharma Books

रॉबिन शर्मा का जन्म 1965 में कनाडा में रहने वाले और पारंपरिक भारतीय मूल्यों को मानने वाले परिवार में हुआ था। बुद्धिमान होने की वजह से रॉबिन शर्मा शिक्षा में भी अव्वल रहे। आपको बता दें कि रोबिन शर्मा मास्टर इन लॉ किया है।

आपको बता दें कि प्रख्यात लेखक रॉबिन शर्मा की 11 से ज्यादा किताबें ऐसी हैं जिन्हें दुनिया की बेस्टसेलर्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं इनके द्धारा लिखी गईं किताबें लोगों को जीवन जीने का तरीका सिखाते हैं।

यही नहीं इनकी पुस्तकों ने कई लोगों की जिंदगी तक बदल दी है। आपको बता दें कि रॉबिन शर्मा द्धारा लिखी कई ऐसी किताबें है जिन्हें पूरी दुनिया में काफी सराहना मिली है और ये किताबें काफी मशहूर हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख में रॉबिन शर्मा की किताबों की लिस्ट और उनकी कुछ मशहूर किताबों की समीक्षा भी बता रहे हैं।

रॉबिन शर्मा द्धारा लिखी गईं किताबों की लिस्ट – Robin Sharma Books List

  • डेली इन्सपिरेशन ( Daily Inspiration )
  • डिस्कवर योर डेस्टेनी ( Discover Your Destiny )
  • द ग्रेटनेस गाइड ( The Greatness Guide )
  • डिस्कवर योर डेस्टेनी वि द मोंक हू सोल्ड हिज फेरारी ( Discover Your Destiny With the Monk Who Sold His Ferrari )
  • एल लाइडर क्यू नो टेनिया कार्गो ( El Lider Que No Tenia Cargo )
  • फैमिली विज्डम फ्रॉम द मॉन्क हू सोल्ड हिज फेरारी ( Family Wisdom From the Monk Who Sold His Ferrari )
  • लास कार्टा सीक्रेट्स डेल मोन्जे क्यू वेंडीओ सु फेरारी (Las Carta Secretas Del Monje Que Vendio Su Ferrari )
  • फैमिली विज्डम ( Family Wisdom )
  • लीडरशिप विजडम ( Leadership Wisdom )
  • लीडरशिप विजडम फ्रॉम द मॉन्क हू सोल्ड हिज फेरारी ( Leadership Wisdom From the Monk Who Sold His Ferrari)
  • मेगालिविंग ( Megaliving )
  • सिकरेट लेटर्स फ्राम द मोंक हू सोल्ड हिज फरारी ( Secret Letters From the Monk Who Sold His Ferrari )
  • द ग्रेटनेस गाइड- 2 ( The Greatness Guide 2 )
  • द ग्रेटनेस गाइड बुक – 2 ( The Greatness Guide, Book 2 )
  • द लीडर हू हेड नो टाइटल ( The Leader Who Had No Title )
  • द मोंक हू सोल्ड हिज फेरारी ( The Monk Who Sold His Ferrari )
  • द रॉबिन शर्मा पैक ( The Robin Sharma Pack )
  • द सेंट द सर्फर एंड द सीईओ ( The Saint the Surfer and The Ceo )
  • द सीक्रेट लेटरर्स ऑफ द मोंक हू सोल्ड हिज फेरारी ( The Secret Letters Of the Monk Who Sold His Ferrari )
  • हू विल क्राइ वैन यू डाई ( Who Will Cry When You Die )
  • द लीडर हू हेड नो टाइटल ( The Leader Who Had No Title )
  • रॉबिन शर्मा की इस पुस्तक ”द लीडर हू हैड नो टाइटल” के मुताबिक कोई भी बिना शीर्षक के नेता बन सकता है। आपको बता दें कि कई लोग यह सोचते हैं कि उन्हें नेता बनने के लिए किसी शीर्षक की जरूरत होगी तभी वह नेता बन सकते हैं लेकिन लेखक के मुताबिक उनका ये दृष्टिकोण गलत है।
  • ‘द लीडर हू हैड नो टाइटल’ किताब को रॉबिन शर्मा ने एक व्यापार फैबल शैली में लिखा है। ये कहानी बहुत अच्छी है और अपने पाठकों को कुछ हद तक आकर्षित भी करती है है। वहीं इस कहानी में कुछ सिद्धान्तों ने ही इस किताब को पढ़ने लायक बनाया है।
  • आपको बता दें कि किसी भी कंपनी के आधार का सिद्धांत आत्म-नेतृत्व है। जो कोई भी इसे समझता है वह किसी संगठन में अपने आधिकारिक शीर्षक के बावजूद भी नेतृत्व कर सकता है।

The Monk Who Sold His Ferrari: Review ( द मोंक हू सोल्ड हिज फेरारी  समीक्षा )

रॉबिन शर्मा द्धारा लिखी यह एक प्रेरणादायक कहानी है जिसमें एक साधु ने अपने सपने को पूरा करने के लिए फरारी को बेच दिया।

आपको बता दें कि ये  प्रेरणादायक कहानी अपने जिंदगी में साहस, संतुलन, और खुशी के साथ रहने के लिए प्रेरित करती है। लेखक रॉबिन शर्मा ने ‘द मोंक हू सोल्ड द फेरारी’ में  जूलियन मैन्टल की असाधारण कहानी बताई है जो कि एक वकील हैं जिसे अपनी जिंदगी में आध्यात्मिक संकट का सामना करने के लिए मजबूर किया  गया।

एक प्राचीन संस्कृति के लिए, अपनी जिंदगी बदलने के लिए  वह शक्तिशाली, बुद्धिमान और व्यावहारिक पाठों को खोजता है जिससे हमें भी प्रेरणा मिलती है जैसे कि हमे अपने अंदर अच्छे और सुखदायी विचारों का विकास करना चाहिए ताकि विपरीत परिस्थियां में भी हम आगे बढ़ सकें और सफलता हासिल कर सकें।

The Saint, the Surfer, and the CEO: Review (द सेंट द सर्फर एंड द सीईओ)

रोबिन शर्मा ने अपनी इस किताब के जरिए अपने दिल के कई राज खोले हैं। आपको बता दें कि रोबिन शर्मा ने खुद अपने इस किताब के बारे में कहा कि ‘इस किताब में सिर्फ एक काल्पनिक कहानी है जिसका वास्तविकता से कोई वास्ता नहीं है।

फिलहाल इस किताब में जैक वैलेंटाइन नाम के एक शख्स की कहानी है। जो एक सफल वकील है लेकिन वह उसके अपने परिवार से अच्छे संबध नहीं है। एक दिन वह दुर्घटना का शिकार हो जाता है जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां वह कैल से मिला जिसने जैक की देखभाल एक पिता की तरह की जबकि इससे पहले जैक वैलेंटाइन की उनसे कभी मुलाकात नहीं हुई थी।

इस दौरान कैल ने अपने बेटे को 3 महान लोगों का मार्गदर्शन दिया जो अपने जीवन में बहुत सफल हैं और लोगों को एक अच्छी सलाह देते हैं। इसके साथ ही कैल ने उसे संत, सर्फर और सीईओ से मिलने से लिए दुनिया की यात्रा पर भेज दिया।

जो जैक का आध्यात्मिक परिवर्तन के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं और उनके सवालों के जवाब देने में मद्द करते हैं। इस कहानी में लेखक रॉबिन शर्मा ने पाठकों को काफी प्रेरित किया है।

इसके साथ ही लेखक रॉबिन शर्मा की इस कहानी ने पाठकों को शुरु से अंत तक बांधे रखा है। वाकई रॉबिन शर्मा की ये किताब प्रेरणादायक है।

Read More:

  1. Half Girlfriend Book
  2. 7 Habits of Highly Effective People
  3. The secret book in Hindi

Please Note: रॉबिन शर्मा के द्वारा लिखी गईं किताबें – Robin Sharma Books in Hindi इस लेख में कुछ चुनिन्दा किताबे यहाँ दी है। पर ये किताबे आपको उतनाही पसंद आयेगी इसका कोई दावा हम नहीं करते। ये लेख मात्र Books के बारे में जानकारी देने हेतु है। पर एक बात साथ में ये भी बता दे की Book पर खर्च किये पैसे कभी भी बर्बाद नहीं होते।
नोट: अगर आपके पास और भी अच्छे किताबों के बारे में जानकारी है तो जरुर कमेंट में बताये अच्छे लगने पर हम उन्हें Robin Sharma Books in Hindi इस Article में जरुर शामिल करेगें।

Loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.