सोनू सूद – जानिए कैसे बने रील लाइफ विलेन से रियल लाइफ के हीरों!

Sonu Sood Biography in Hindi

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने अपने शानदार अभिनय से लाखों दर्शकों के दिल में तो अपने लिए अलग जगह बनाई है, इसके साथ ही वे आज अपनी दरियादिली के लिए भी जाने जाते हैं।

सोनू सूद ने अपनी काबिलियत का लोहा न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि कॉलीवुड और टॉलीवुड में भी मनवाया है। उन्होंने खुद को हर तरह के किरदार में ढालकर अपनी एक्टिंग प्रतिभा को साबित किया है।

सोनू सूद ने विलेन, कॉमेडी और रोमांटिक हर तरह के किरदार में बेहतरीन भूमिका निभाई है। सोनू सूद ने कोरोना काल में मजदूरों के मसीहा बन चुके हैं। वे लाखों प्रवासी एवं मजबूर मजदूरों को उनके घर पहुंचाने में मद्द कर रहे हैं।

उनके इस काम की सराहना पूरा देश कर रहा है। सोशल मीडिया में सोनू सूद रियल हीरो के रुप में जाने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद के बारे में-

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद की जीवनी – Sonu Sood Biography in Hindi

Sonu Sood
Sonu Sood

सोनू सूद के जन्म, परिवार एवं पढ़ाई लिखाई – Sonu Sood Information in Hindi

एक्टर सोनू सूद 30 जुलाई, 1973 में पंजाब के मोगा में कपड़ा व्यापारी शक्ति सागर सूद के यहां जन्में थे। सोनू सूद की मां सरोज सूद एक टीचर हैं। उनकी फैमिली में सोनू सूद के अलावा उनकी दो बहनें मालविका और मोनिका भी हैं।

सोनू सूद शिक्षा – Sonu Sood Education

सोनू सूद ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मोगा जिले के ही सेक्रेड हाई स्कूल में रहकर की, इसके बाद वे उन्होंने नागपुर के वाईसीसीई कॉलेज से इलैक्ट्रॉनिक्स से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

इंजीनियरिंग बनने के बाद सोनू सूद ने मॉडलिंग की शुरुआत की। वे मिस्टर इंडिया कॉन्टेस्ट में भी प्रतियोगी रह चुके हैं। सोनू सूद का बैकग्राउंड फिल्म इंडस्ट्री से कभी नहीं रहा, लेकिन इसके बाबजूद सोनू सूद ने अपनी काबिलियत के बल पर इस इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

सोनू सूद की शादी – Sonu Sood Marriage

सोनू सूद 25 सिंतबर, 1996 में सोनाली सूद के साथ शादी के बंधन में बंधे और उन दोनों के दो बेटे इशांत और अयान सूद भी हैं।

सोनू सूद का करियर – Sonu Sood Career

साल 1999 में सोनू सूद ने तमिल फिल्म कल्लाझागर से अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। जबकि बॉलीवुड में उन्हें साल 2002 में ‘शहीद ए आजम’ फिल्म से अपना शानदार डेब्यू किया था, इस फिल्म में उन्होंने भगत सिंह का किरदार निभाया था।

इसके अलावा सोनू सूद ने तेलुगु, तमिल, पंजाबी, कन्नड़ और हिंदी भाषाओं में भी कई फिल्में की। सोनू सूद ने बॉलीवुड फिल्म ”शूटआउट एट वडाला” में अपने किरदार के लिए काफी सुर्खियां बटोरी थी।

सोनू सूद की सुपरहिट फिल्में – Sonu Sood Movies

सोनू सूद के नेक काम – Sonu Sood Real Life Hero

सोनू सूद न सिर्फ अपने शानदार अदाकारी से दर्शकों के दिल में अपने लिए एक खास जगह बनाई है, बल्कि कोरोना काल में उन्होंने जिस तरह प्रवासी मजदूरों की मद्द की है, वे प्रवासी मजदूरों के फरिश्ते के रुप में जाने जा रहे हैं।

सोनू सूद को मिले अवॉर्ड – Sonu Sood Awards

  • एक्टर सोनू सूद को साल 2009 में तेलगु फिल्म अरुंधति में बेस्ट विलेन के लिए आंध्रप्रदेश के नंदी पुरस्कार से नवाजा गया था।
  • सोनू सूद को बेस्ट को-एक्टर अवॉर्ड तेलगु भी दिया जा चुका है।
  • साल 2010 में सोनू सूद को फिल्म दबंग के लिए नेगेटिव रोल का बेस्ट एक्टर के रुप में अप्सरा अवॉर्ड और नेगिटिव रोल में ही बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए आईफा अवॉर्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.