कौन से हैं भारत के टॉप बीबीए कॉलेज – Top BBA Colleges in India

Top BBA Colleges in India in Hindi

बारहवीं के बाद मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने की चाहत रखने वाले विद्यार्थियों के लिए ग्रेजुएशन के लिए बीबीए यानि बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) का कोर्स लोकप्रिय कोर्सों में से एक है।

वहीं आजकल हर क्षेत्र में मैनेजमेंट ग्रेजुएट और मास्टर्स की काफी जरूरत है। पिछले कुछ सालों में यह देखा गया है कि स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग करने के बाद भी मैनेजमेंट कोर्स करते है। ऐसे में बीबीए जैसे मैनेटमेंट कोर्सेस की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है। वहीं मैनेजमेंट के अंदर भी कई ब्रांच है। जिसे छात्र अपने रूचि के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है।

Top BBA Colleges in India
Top BBA Colleges in India

कौन से हैं भारत के टॉप बीबीए कॉलेज – Top BBA Colleges in India in Hindi

वहीं अगर आप भी देश के टॉप बीबीए कॉलेजों (Top BBA Colleges in India) में एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मद्दगार साबित होगा क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल में भारत के बेस्ट बीबीए कॉलेजों (Top BBA Colleges in India) की जानकारी दे रहे हैं। देश के इन टॉप कॉलेजों से आप बीबीए, बीएमसी और बीबीएम का कोर्स कर सकते हैं।

आमतौर पर, भारत के ज्यादातर टॉप बीबीए कॉलेज यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। हालांकि कुछ ऑटोनोमस संस्थान भी हैं, जो बीबीए का कोर्स उपलब्ध करवाती हैं।

भारत में टॉप बीबीए कॉलेज मुख्य रूप से निम्नलिखित विश्वविद्यालयों से एफिलिएटेड हैं – The Top BBA Colleges in India are mainly affiliated by the following universities

  • दिल्ली विश्वविद्यालय – University of Delhi
  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली – Guru Gobind Singh Indraprastha University
  • मुंबई विश्वविद्यालय – University of Mumbai
  • सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पुणे – Symbiosis International,Pune
  • एनएमआईएमएस विश्वविद्यालय, मुंबई – NMIMS University Mumbai
  • भारती विद्यापीठ डीम्ड विश्वविद्यालय, पुणे – Bharati Vidyapeeth Deemed University
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर – Christ University Bangalore

भारत के बेस्ट बीबीए कॉलेज (Best BBA Colleges in India) जो ऑटोनोमस हैं, यानि कि बीबीए की डिग्री खुद उपलब्ध करवाते हैं उनमें सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई और कोलकाता और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (IIM) शामिल हैं।

हालांकि आईआईएम इंदौर एक बीबीए कॉलेज नहीं है जो तीन साल का बीबीए कार्यक्रम ऑफर करता है, बल्कि इसका फ्लैगशिप प्रोग्राम जो कि दो साल का फुल टाइम पीजीपी ऑफर करता है।

हालांकि, आईआईएम इंदौर मैनेजमेंट में 5 साल का एकीकृत कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसके पहले तीन साल ग्रेजुएट मैनेटमेंट प्रोग्राम के बराबर होते हैं जबकि अगले दो साल के पीजीपी प्रोग्राम के बराबर होते हैं।

आपको बता दें कि भारत के ज्यादातर टॉप बीबीए कॉलेजों में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। जबकि मुंबई विश्वविद्यालय और कुछ अन्य निजी विश्वविद्यालयों में एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है।

नीचे हम आपको भारत के बेस्ट बीबीए कॉलेजों की लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं साथ ही इसमें सभी कॉलेजों में सीटों की संख्या और एडमिशन के बारे में बताएंगे कि किस आधार पर इन कॉलेजों में एडमिशन होता है।

भारत के टॉप बीबीए कॉलेज की लिस्ट निम्नलिखत हैं – Best BBA Colleges in India

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (आईआईएम) – Indian Institute of Management Indore (IIM)

आईआईएम, इंदौर भारत में मैनेजमेंट कोर्स ऑफर करने वाले टॉप कॉलेजों में से एक है। जो कि छात्रों को मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आधार प्रदान करता है। यह कॉलेजों छात्रों को मैनेजमेंट के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम ऑफर करता है। इसमें बीबीए में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए 120 सीटें हैं। वहीं आईपीएम एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर उम्मींदवारों का इस कॉलेज में एडमिशन होता है।

  • शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, दिल्ली ( दिल्ली यूनिवर्सिटी) – Shaheed Sukhdev College of Business Studies

शहीद सुखदेव कॉलेज भी बीबीए के बेस्ट कॉलेजों में से एक है। आपको बता दें कि यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। जो कि छात्रों को बिजनेस और मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बीबीए, बीएमएस, एफआईए कोर्सेस ऑफर करता है।

इस कॉलेज में बीएमएस के छात्रों के लिए 185 सीट हैं जबकि बीबीए और एफआईए के उम्मींदवारों के लिए सिर्फ 90 सीट हैं। इस कॉलेज में DUJAT परीक्षा के आधार पर एडमिशन होता है।

  • केशव महाविद्यालय, दिल्ली (दिल्ली यूनिवर्सिटी) – Keshav Mahavidyalaya Delhi (University Of Delhi)

जो छात्र बिजनेस के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं, उनके लिए केशव महाविद्यालय से बीबीए करना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। यह कॉलेज बिजनेस और मैनेजमेंट के तमाम कोर्सेस अपने छात्रों के लिए उपलब्ध करवाता है। आपको बता दें कि इस कॉलेज में बीबीए के लिए 46 सीट हैं, वहीं इसके DUJAT के आधार पर एडमिशन किया जाता है, वहीं यह कॉलेज भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है।

  • दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, दिल्ली – Deen Dayal Upadhyaya College, Delhi

बीबीए के लिए यह कॉलेज छात्रों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस क़ॉलेज में एडमिशन के लिए छात्रों DUJAT की परीक्षा क्लीयर करना जरूरी है। यह कॉलेज भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है जिसमें बीबीए के कोर्स के लिए कुल 46 सीटें उपलब्ध हैं।

  • गार्गी कॉलेज, नई दिल्ली – Gargi College, Delhi

यह कॉलेज भी बीबीए का कोर्स करने के इच्छुक छात्रों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि इस कॉलेज को भी भारत में बीबीए कॉलेज की टॉप रैंकिंग में शामिल किया गया है। इस कॉलेज में बीबीए के लिए 46 सीट है और एडमिशन के लिए छात्रों को DUJAT की परीक्षा क्लीयर करनी होती है। वहीं यह कॉलेज भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है।

  • श्री गुरु गोविंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली – Guru Gobind Singh Indraprastha University, Delhi

यह कॉलेज भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है और टॉप बीबीए कॉलेजों की लिस्ट में शामिल हैं। यह कॉलेज उम्मीदवारों को बीए ऑनर्स इन बिजनेस इकॉनोमिक्स, बीबीए और बीएमएस कोर्सेस उपलब्ध करवाता है। इस कॉलेज में बीएमएस के छात्रों के लिए 46 सीटें हैं, जबकि बीए ऑनर्स बिजनेस इकॉनोमिक्स के छात्रों के लिए 40 सीटें हैं। इस कॉलेज में भी एडमिशन DUJAT के आधार पर होता है।

  • एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकॉनोमिक्स, मुंबई – H.R. College of Commerce & Economics, Mumbai

बिजनेस के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे छात्रों के लिए एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकॉनोमिक्स में एडमिशन लेना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यह कॉलेज मुंबई यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है और छात्रों को बीएमएस, बीएफ, बीएफएम, बीबीआई समेत कई कोर्सेस ऑफर करता है।

आपको बता दें कि बीबीए में एडमिशन के लिए इस कॉलेज में 120 सीट हैं। इस कॉलेज में मेरिट के आधार पर कैंडीडेट का एडमिशन किया जाता है।

  • जय हिंद कॉलेज, मुंबई – Jai Hind College, Mumbai

बीबीए के कोर्स के लिए इस कोर्स में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बिजनेस स्टडीज कोर्सेस के लिए यह कॉलेज काफी लोकप्रिय है और देश के बेस्ट बीबीए कॉलेजों की लिस्ट में शुमार हैं।

जय हिंद कॉलेज भी मुंबई यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है, वहीं इस संस्थान से छात्र यह कोर्स करते हैं, जबकि डिग्री छात्रों को मुंबई यूनिवर्सिटी ऑफर करती है। इस कॉलेज में एडमिशन डायरेक्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है। बीबीए कोर्स के लिए इस कॉलेज में 60 सीट उपलब्ध हैं।

  • मिथिबाई कॉलेज मुंबई – Mithibai College, Mumbai

यह कॉलेज भी भारत के टॉप बीबीए कॉलेजों की लिस्ट में शुमार है। इस कॉलेज में बीबीए में एडमिशन मेरिट के आधार पर डायरेक्ट होता है। बीबीए के कोर्स के लिए यह कॉलेज काफी मशहूर है। इस कॉलेज में बीबीए के लिए 120 सीट है। आपको बता दें कि यह कॉलेज भी मुंबई यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है, इसकी स्थापना साल 1961 में की गई।

  • किशनचंद चेलाराम कॉलेज (केसी कॉलेज) मुंबई – Kishinchand Chellaram College

यह कॉलेज साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में डिग्री कोर्सेस के अलावा प्रोफेशनल और वोकेशनल कोर्सेस भी ऑफऱ करता है। साल 1954 में इस कॉलेज की स्थापना की गई थी। आपको बता दें कि केसी कॉलेज NAAC द्धारा ए ग्रेड से सम्मानित किए जाने वाला पहला कॉलेज है।

यह कॉलेज छात्रों को बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बायोटेक, बीएमएस, बीबीआई समेत कई कोर्सेस ऑफर करता है। इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए 240 सीटें हैं। वहीं यह कॉलेज मुंबई यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है जिसमें छात्रों के कैंडीडेट के मैरिट के आधार पर एडमिशन होता है।

  • सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज, पुणे – Symbiosis Centre for Management Studies, Pune

सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज काफी लोकप्रिय कॉलेज है। प्लेसमेंट, फैकल्टी और अन्य सुविधाओं को लेकर यह कॉलेज काफी मशहूर है। मैनेजमेंट कोर्सेस के लिए भी इस कॉलेज को टॉप रैंकिंग वाले कॉलेजों की लिस्ट में शुमार किया गया है। वहीं बीबीए के कोर्स के लिए यह कॉलेज काफी अच्छा है।

इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए 300 सीट हैं, जबकि SET BBA की परीक्षा के आधार पर इस कॉलेज में छात्र एडमिशन ले सकते हैं। यह कॉलेज सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है।

  • सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज, नोएडा – Symbiosis Centre for Management Studies

जो छात्र बिजनेस के छात्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं। वे छात्र बिजनेस से रिलेटेड कोर्सेस के लिए सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज, नोएडा कॉलेज चुन सकते हैं। इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए छात्रों को SETBBA की परीक्षा क्लीयर करनी होगी, तभी वे इसमें एडमिशन ले सकेंगे।

आपको बता दें कि इस कॉलेज में एडमिशन के लिए 300 सीट हैं, वहीं यह कॉलेज सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। प्लेसमेंट का रिकॉर्ड भी इस कॉलेज का काफी अच्छा रहा है।

  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च,पुणे – Symbiosis Institute of Computer Studies and Research

यह कॉलेज भी प्रोफेशनल और वोकेशनल कोर्सेस के मामले में देश के टॉप बिजनेस स्कूलों की लिस्ट में शुमार हैं। यह इंस्टीट्यूट भी सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है और इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए छात्रों को SETBBA की परीक्षा क्लीयर करने की जरूरत होती है, बीबीए के लिए इस कॉलेज में 90 सीटें हैं।

  • अनिल सुरेन्द्र मोदी स्कूल ऑफ कॉमर्स, मुंबई – Anil Surendra Modi School of Commerce

मुंबई में स्थित अनिल सुरेंद्र मोदी स्कूल ऑफ कॉमर्स (ASMSOC), नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज यूनिवर्सिटी (NMIMS) का हिस्सा है। इस कॉलेज को साल 2007 में स्थापित किया गया।

आपको बता दें कि यह कॉलेज बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस और कॉमर्स में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करता है। इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए कैंडीडेट को NPAT BBA की परीक्षा क्लीयर करनी होती है। वहीं इस कॉलेज में बीबीए के लिए 720 सीट हैं।

  • सेंट जेवियर कॉलेज, मुंबई – St. Xaviers College

सेंट जेवियर कॉलेज को साल 1869 में स्थापित किया गया था। यह एक लोकप्रिय कॉलेज है। आपको बता दें कि यह मुंबई यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड एक ऑटोनोमस इंस्टीट्यूट है, जिसे NAAC से A+ ग्रेड भी दिया जा चुका है।

यह कॉलेज आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स और मैनेजमेंट में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम ऑफर करता है। आपको बता दें कि इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए 60 सीटें हैं, जिसमें एडमिशन के लिए सेंट जेवियर कॉलेज का बीएमएस एंट्रेस टेस्ट के आधार पर होता है।

  • महाराजा सूरजमल इंस्टीट्यूट, दिल्ली – Maharaja Surajmal Institute of Technology

यह कॉलेज गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली से एफिलिएटेड हैं। जो कि छात्रों को साइंस, आर्ट और कॉमर्स में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करता है। इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए छात्रों को GGSIPU CET BBA एग्जाम क्लीयर करने की जरूरत है। वहीं इस कॉलेज में बीबीए के लिए 420 सीट है।

  • महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज – Maharaja Agrasen Institue of Management Studies

महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को साल 2003 में नई दिल्ली में स्थापित किया गया। यह इंस्टीट्यूट गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यह छात्रों को बीकॉम ऑनर्स, बीए (इकनॉमिक ऑनर्स), बीबीए, बीजेएमसी और बीए + एलएलबी समेत कई कोर्सेस ऑफर करता है।

इसमें बीबीए में एडमिशन के लिए छात्रों को GGSIPU CET BBA का एंट्रेस एग्जाम क्लीयर करने की जरूरत होती है, वहीं इस इंस्टीट्यूट में फाइनल सेलेक्शन इंस्टीट्ययूट के काउंसलिंग प्रोसेस के आधार पर किया जाता है।

इसमें बीबीए के लिए 360 सीट हैं। छात्र इसमें एडमिशन के लिए फॉर्म इसकी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

  • विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट – Vivekananda Institute of Professional Studies

विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट एक प्राइवेट कॉलेज है, जो कि दिल्ली के पीतमपुरा में स्थित है। यह कॉलेज गुरु गोबिन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली से एफिलिएटेड है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1997 में की गई।

यह कॉलेज साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के उम्मीदवारों को ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम उपलब्ध करवाता है। इस कॉलेज में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एडमिशन होता है। इस कॉलेज में बीबीए में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को GGSIPU CET BBA क्लीयर करना होता है। इस कोर्स के लिए वीआईपीएस में 360 सीटें हैं।

  • भाई परमानंद इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडीज (बीपीआईबीएस), नई दिल्ली – Bhai Parmanand Institute of Business Studies

बीपीआईबीएस एक गर्वमेंट हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट है, जो कि नई दिल्ली में स्थित है। यह पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट कई तरह के कोर्सेस ऑफर करता है। यह इंस्टीट्यूट गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली से एफिलिएटेड है। इसमें बीबीए के एडमिशन के लिए GGSIPU CET BBA का एग्जाम क्लीयर करना जरूरी है। इस कॉलेज में बीबीए के लिए 40 सीट हैं।

  • जगन्नाथ इंटनेशनल मैनेजमेंट स्कूल, कालका जी, नई दिल्ली – Jagannath International Management School (JIMS), Kalkaji,

जेआईएमएस, देश के टॉप बिजनेस स्कूलों की लिस्ट में शुमार है। यह नई दिल्ली की गुरु गोबिन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यह छात्रों को ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करता है। इसमें बीबीए में एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। इसके लिए छात्रों को GGSIPU CET BBA का एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होता है। इसमें बीबीए के लिए 120 सीटें हैं।

  • जगन्नाथ इंटनेशनल मैनेजमेंट स्कूल, वसंत कुंज, नई दिल्ली – Jagannath International Management School (JIMS), Vasant Kunj

दिल्ली के वसंतु कुंज में स्थित जेआईएमएस को साल 2003 में स्थापित किया गया है। यह कॉलेज शिक्षा की गुणवत्ता और प्लेसमेंट समेत अन्य सुविधाओं को लेकर देश के टॉप बिजनेस स्कूलों की लिस्ट में शामिल है। यह छात्रों को आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में तमाम ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम ऑफर करता है।

यह कॉलेज भी गुरु गोबिंद सिंह, इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। इसमें बीबीए में एडमिशन के लिए छात्रों को GGSIPU CET BBA का एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होता है। इसमें बीबीए के लिए 240 सीट हैं।

  • जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, रोहिणी, नई दिल्ली – Jagan Institute of Management Studies – JIMS Rohini

यह कॉलेज भी देश के टॉप बिजनेस और मैनेजमेंट स्कूलों में शामिल किया गया है। यह दिल्ली के गुरु गोबिन्द सिंद इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यह कॉलेज छात्रों को ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, मैनेजमेंट, डेवलपमेंट प्रोग्राम्स समेत कई कोर्सेस ऑफर करता है। इस कॉलेज में बीबीए के एडमिशन के लिए छात्रों को जीजीएसआईपीयू सीईटी बीबीए प्रवेश परीक्षा क्लीयर करनी होती है। इसमें बीबीए के लिए 120 सीट हैं।

  • आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली – Ideal Institute of Management and Technology

आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना साल 1999 में की गई। यह कॉलेज दिल्ली की गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है। यह कॉलेज B.Ed., BBA, BBA और LL.B की डिग्री के लिए कोर्सेस ऑफर करता है। इसमें बीबीए में एडमिशन के लिए छात्रों को GGSIPU CET BBA का एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होता है। इस कॉलेज में बीबीए के लिए 210 सीट है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ इमफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, नई दिल्ली – Institute Of Information Technology & Management (IITMIPU) Delhi

यह कॉलेज भी दिल्ली की गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यह कॉलेज कई तरह के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री, डिप्लोमा और डिस्टेंस प्रोग्राम्स ऑफर करता है। इसमें एडमिशन के लिए भी छात्रों को GGSIPU CET BBA का एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होता है। इस कॉलेज में बीबीए के लिए 216 सीट हैं।

  • एमिटी स्कूल ऑफ बिजनेस, नोएडा – Amity School of Business

यूजीसी द्धारा मान्यता प्राप्त संस्थान, एमिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट मैनेजमेंट प्रोग्राम ऑफर करता है। वहीं यह कॉलेज नेशनल-इंटरनेशल कंपनियों में प्लेसमेंट का भी दावा करता है। यह बीबीए और बीबीए + एमबीए डुएल डिग्री प्रोग्राम्स समेत तमाम कोर्सेस ऑफर करता है। इस कॉलेज में 12वीं में 60 फीसदी अंक से उत्तीर्ण छात्र बीबीए के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु – Christ University Bangalore

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी पहले क्राइस्ट कॉलेज के रुप में बैंगलोर यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड थी। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना जुलाई 1969 में की गई। आपको बता दें कि क्राइस्ट कॉलेज बैंगलोर का एक प्रमुख शैक्षिक संस्थान है। यह कॉलेज ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए तमाम तरह के कोर्सेस उपलब्ध करवाता है। इस कॉलेज का मैनेजमेंट छात्रों का प्लेसमेंट भी काफी अच्छा रहा है।

  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जलंधर (पंजाब) – Lovely Professional University Punjab

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को साल 2005 में स्थापित किया गया है। यह पंजाब की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है। यह यूनिवर्सिटी आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के छात्रों को ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करती है। इसके अलावा तमाम तरह के प्रोफ्रेशनल और वोकेशनल कोर्सेस भी करवाती है।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज, बैंकिंग फाइनेंस एंड इंश्योरेंस में बीबीए, बीबीए+एमबीए, बीबीए ऑनर्स कोर्सेस ऑफर करती है। बीबीए में एडमिशन के लिए छात्रों को LPUNEST एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होता है। उसी के आधार पर एडमिशन होता है।

  • केजे सोमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स, मुंबई – K J Somaiya College of Arts and Commerce, Mumbai

केजे सोमैया कॉलेज की स्थापना साल 1960 में हुई। यह कॉलेज मुंबई यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। आपको बता दें कि यह कॉलेज NAAC द्वारा ए ग्रेड मान्यता प्राप्त है। यह एक ऑटोनोमस इंस्टीट्यूट है। KJSCAC, आर्ट्स और कॉमर्स में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल पर तमाम तरह के कोर्सेस उपलब्ध करता है। के जे सोमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स दोनों विषयों में डॉक्टरेट लेवल के कोर्सेस भी ऑफर करता है।

  • जेडी बिड़ला इंस्टीट्यूट, कोलकाता – J. D. Birla Institute Kolkata

जे डी बिड़ला संस्थान एक प्राइवेट मान्यता प्राप्त कॉलेज है, जो कि कोलकाता के जादवपुर यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। साल 1962 में इस कॉलेज की स्थापना की गई। जे.डी. बिरला संस्थान साइंस और कॉमर्स से संबंधित तमाम कोर्सेस ऑफर करता है। बीबीए के लिए यह कॉलेज काफी मशहूर है।

  • माउंट कार्मल कॉलेज, बैंगलोर – Mount Carmel College Bangalore

माउंट कार्मेल कॉलेज की स्थापना 1948 में सिर्फ 50 छात्रों के साथ हुई थी और अब इस कॉलेज में कई हजार छात्र पढ़ रहे हैं। यह कॉलेज NAAC द्धारा A + ग्रेड मान्यता प्राप्त है। यह कॉलेज आर्टस, साइंस एंड कॉमर्स के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम ऑफर करता है।

एमसीसी में बीबीए में एडमिशन के लिए छात्रों को MCMAT का एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होता है। इसके बाद जीडी और पीआई के आधार पर इस कॉलेज में इंटरव्यू होता है। आपको बता दें कि यह कॉलेज भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है।

  • प्रेसिडेंसी कॉलेज, बैंगलोर – Presidency College, Bangalore

बैंगलोर में स्थित प्रेसिडेंसी कॉलेज की स्थापना साल 2001 में की गई। यह कॉलेज बैंगलोर यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। साइंस, कॉमर्स और आर्टस में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करता है। यह कॉलेज NAAC द्धारा A+ ग्रेड मान्यता प्राप्त कॉलेज है। इस कॉलेज में बीबीए के लिए एडमिशन छात्रों की मैरिट के आधार पर किया जाता है। एडमिशन के लिए छात्रों को इंटरव्यू प्रोसेस से भी गुजरना पड़ता है।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए Top BBA Colleges in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

1 COMMENT

  1. बहुत ही लाभदायक जानकारी शेयर की है आपने.
    मैं भी BBA स्टूडेंट हु.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.