अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना की बायोग्राफी | Twinkle Khanna Biography

Twinkle Khanna – ट्विंकल खन्ना एक बहुत ही खुबसूरत, होनहार और आकर्षक अभिनेत्री है। इसके साथ ही वह एक लेखिका, स्थम्भकार, इंटीरियर डिज़ाइनर और फ़िल्म निर्माता है। उनकी खास बात यह है की उन्हें उनकी पहली फ़िल्म के लिए ही पुरस्कार मिला था। अपने करियर के पहले फ़िल्म के लिए पुरस्कार हासिल करना आसान काम नहीं होता लेकिन ट्विंकल खन्ना ने इसे बड़ी आसानी से हासिल किया।

Twinkle Khanna

अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना की बायोग्राफी – Twinkle Khanna Biography

ट्विंकल खन्ना को टीना जतिन खन्ना नाम से भी जाना जाता है और उनका जन्म 29 दिसंबर 1974 में महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ। उनके पिताजी का नाम राजेश खन्ना और माँ का नाम डिंपल कपाडिया है। उनकी बहन का नाम रिंकी खन्ना है। उन्होंने पंचगनी के न्यू इरा हाई स्कूल में पढाई की। ट्विंकल खन्ना पढाई में भी बहुत होशियार थी। वह हमेशा अपने क्लास में पहले टॉप 10 में नंबर लाती थी।

ट्विंकल खन्ना ने 2001 में अक्षय कुमार से शादी की। उन्हें आरव कुमार (जन्म 15 सितम्बर 2002) नाम का लड़का और नितरा कुमार(जन्म 25 सितम्बर 2012) नाम की बेटी है।

ट्विंकल खन्ना का करियर – Twinkle Khanna Career

ट्विंकल ने खास तौर पर बॉलीवुड में ही काम किया है। वह बहुत ही क्यूट, खुबसूरत, होनहार, आकर्षक अभिनेत्री है। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात 1995 में रिलीज़ हुई बरसात फ़िल्म से की थी।

इस के बाद में उन्होंने अजय देवगण के साथ “जान”, शाहरुख़ खान के साथ “बादशाह”, “दिल तेरा दिवाना”, “उफ़! ये मोहब्बत”, सलमान खान के साथ “जब प्यार किसीसे होता है”, “जुल्मी”, आमिर खान के साथ “मेला”, गोविंदा के साथ जोरू का गुलाम, संजय दत्त के साथ “जोड़ी नंबर 1”, सोनाली बेंद्रे और सैफ़ अली खान के साथ “लव के लिए कुछ भी करेगा”, जैसी फिल्मो में काम किया।

“तिस मार खान”, “थैंक यू”, “पटियाला हाउस”, “हॉलिडे: अ सोल्जर इस नेवर ऑफ ड्यूटी” जैसी फिल्मो उन्होंने खुद बनायीं थी।

ट्विंकल खन्ना ने 1999 में तेलुगु फ़िल्म सीनू में भी काम किया था। लेकिन 2001 में शादी के बाद उन्होंने फिल्मो में काम करना छोड़ दिया।

लेकिन 2010 में ट्विंकल खन्ना ने तीस मार खान फ़िल्म के साथ बॉलीवुड में वापसी की। उस फ़िल्म का निर्माण खुद ट्विंकल खन्ना ने किया था। उसके बाद उन्होंने कई सारी फिल्मो का निर्माण किया जैसे की खिलाडी 786, पटियाला हाउस, हॉलिडे : अ सोल्जर इज नेवर ऑफ़ ड्यूटी। उन्होंने 2013 में मराठी फ़िल्म ‘72 माइल्स’ का भी निर्माण किया था।

ट्विंकल खन्ना को मिले हुए पुरस्कार – Twinkle Khanna Award

बॉलीवुड में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें दो पुरस्कार मिल चुके है। बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और मोस्ट एंटरटेनिंग एक्शन फ़िल्म के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट पुरस्कार। बॉलीवुड में सबसे होशियार महिला में उन्हें गिना जाता है।

इसीलिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार, इंडिया टुडे वुमन राइटर ऑफ़ द इयर 2017, 2016 का इंस्पायरिंग वुमन ऑफ़ द इयर आउटलुक पुरस्कार, 2016 का क्रॉसवर्ड बुक पुरस्कार, 2017 का वोग वीमेन ऑफ़ द इयर पुरस्कार, 2017 का अत्ता गलत्ता बंगलौर लिटरेचर फेस्टिवल बुक प्राइज जैसे पुरस्कार मिल चुके है।

ट्विंकल खन्ना ने ‘द वाइट विंडो’ नाम का इंटीरियर डिजाईन स्टोर 2002 में मुंबई में शुरू किया। इसे उन्होंने उनकी दोस्त गुरलीन मनचंदा के साथ में क्रावफोर्ड मार्किट में शुरू किया था। उन्होंने 2006 में अभिनेत्री राणी मुखर्जी के नए घर की डिजाईन बनवाई थी।

ट्विंकल खन्ना ने लिखी हुईं क़िताबे – Twinkle Khanna Book

ट्विंकल खन्ना अब तक दो क़िताबे लिख चुकी है। उनकी पहली किताब ‘मिसेस फनीबोन्स’ 18 अगस्त 2015 को प्रकाशित की गयी थी और उस साल सबसे ज्यादा किसी महिला लेखक की क़िताबे खरीदी गयी तो वो केवल ट्विंकल खन्ना की थी।

उस साल उनकी 100 से भी ज्यादा कोपिज खरीदी गयी थी। उनकी दूसरी किताब ‘द लीजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद’ 7 नवम्बर 2016 को प्रकाशित की गयी थी।

ट्विंकल खन्ना के बारे में कुछ रोचक जानकारी – Interesting fact about Twinkle Khanna
  • ग्राज़िंग गोट पिक्चर्स की ट्विंकल खन्ना सह संस्थापक है इसके माध्यम से उन्होंने अबतक 6 फिल्मे बनायीं है जिनमे मराठी फ़िल्म 72 माइल्स भी शामिल है।
  • अक्षय कुमार हमेशा उन्हें लिखने के लिए प्रेरित करते रहते है। उन्होंने जो कुछ भी लिखा हो उसे प्रकाशित होने से पहले अक्षय कुमार उसे जरुर पढ़ते है ताकि कोई राजनितिक और धर्म के बारे गलत ना लिखा जा सके। उनकी पहली किताब को जो मिसेस फनीबोन्स नाम दिया गया वह अक्षय कुमार ने ही दिया था।
  • मुंबई के क्रेव्फोर्ड मार्किट में ट्विंकल खन्ना की ‘द वाइट विंडो’ नाम की इंटीरियर डिजाईन की स्टोर है और इसे उन्होंने उनकी दोस्त गुरलीन मनचंदा के साथ में शुरू किया था। इस स्टोर को इल्ले डेकोर इंटरनेशनल डिजाईन पुरस्कार भी मिल चूका है।
  • ट्विंकल और अक्षय कुमार की 14 जनवरी 2001 में शादी से पहले दो बार सगाई हो चुकी है।
  • करण जोहर की फ़िल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में टीना का किरदार पहले ट्विंकल खन्ना को दिया गया था। असल में इस फ़िल्म की कहानी को ट्विंकल खन्ना को ध्यान के रखकर ही लिखा गया था लेकिन बाद में उन्होंने मना कर दिया तो उसके लिए राणी मुखर्जी को लिया गया।
  • ट्विंकल खन्ना एक अभिनेत्री होने के साथ साथ वह अन्य काम भी करती है। वह एक लेखिका है, फ़िल्म निर्माता भी है। उन्होंने कुछ साल पहले उनकी पहली किताब भी प्रकाशित हुई थी। उस किताब का नाम मिसेस फनीबोन्स था। उस किताब की खास बात यह है की उसका नाम खुद अक्षय कुमार ने सुझाया था।

Read Also:

Loading...
  1. अमिताभ बच्चन की जीवनी 
  2. Shilpa Shetty biography
  3. Akshay Kumar Quotes

I hope these “Twinkle Khanna Biography in Hindi” will like you. If you like these “Twinkle Khanna Jeevan Parichay” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.