Skip to content

उड़ान योजना ( ‘उड़े देश का आम नागरिक’ ) | Udaan Scheme Information

Udaan Scheme

Udaan – उड़ान का मतलब है ‘उड़े देश का आम नागरिक’ जी हां मतलब आम आदमी भी हवाई सफर आसानी से कर सकता है। आम आदमी को सस्ती हवाई यात्रा कराने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उड़ान योजना – Udaan Scheme की शुरुआत की थी।

Udaan Scheme

Udaan Scheme

उड़ान योजना ( ‘उड़े देश का आम नागरिक’ ) – Udaan Scheme Information

उड़ान योजना को लॉन्च करते समय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि आम आदमी की हवाई यात्रा करने की आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिससे की हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफर कर सके। क्या है उड़ान योजना, क्या है इस योजना का उद्देश्य, इस योजना से क्या-क्या फायदे हैं और इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं –

क्या है उड़ान योजना ? – What is Udaan Scheme?

उड़ान योजना केन्द्रीय सिविल एविएशन मंत्री अशोक गजपति राजू द्वारा दिल्ली में 21 अक्टूबर 2016 को उड़ान योजना लॉन्च की गई लेकिन इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2017 से हुई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम आदमी को हवाई सफर का लाभ पहुंचाने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की। उन्होनें 27 अप्रैल को इस योजना के तहत शिमला से दिल्ली की पहली फ्लाइट का उद्घाटन किया।

आपको बता दें कि इस स्कीम की शुरुआत पिछले साल 2016 में रीजनल कनेक्टिविटी के तहत की गई। जिन हवाई अड्डों में फ्लाइट का संचालन नहीं है उन एयरपोर्ट में इस योजना के तहत फ्लाइट की संख्या बढ़ाई जाएगी इसके साथ ही इस योजना की मदद से मोदी सरकार देश के छोटे-छोटे शहरों को भी हवाई जहाज की सुविधा से जोड़ना चाहती है।

इस योजना के तहत लोग कम बजट में भी हवाई यात्रा का लुफ्त उठा सकते हैं क्योंकि इसके तहत एयर टिकट को काफी सामान्य रखा गया है जिसका खर्च आम आदमी आराम से उठा सकता है। मोदी सरकार का प्रमुख उद्देश्य उड़ान योजना के तहत ऐसे हवाई अड्डों का भी निर्माण करवाना है जहां अभी तक हवाई अड्डे नहीं बने हैं। आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उड़ान योजना के तहत यात्रियों को 800 किलोमीटर की दूरी महज एक घंटे में तय कराई जा रही है जिसकी टिकट की कीमत 2500 रुपए रखी गई है।

इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि इस स्कीम में 128 रूट और 5 ऑपरेटरों को भी शामिल किया गया है।

उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य – Purpose of Udaan Scheme

इस योजना का मुख्य मकसद बाजार बलों के माध्यम से रीजनल कनेक्टिविटी में बढ़ोतरी करना है साथ ही आम आदमी को सस्ती कीमतों में हवाई सफर का लाभ पहुंचाना है।

उड़ान योजना 1

उड़ान 1 योजना के तहत केन्द्रीय सिविल एविएशन मंत्री अशोक गजपति राजू ने दिल्ली में 21 अक्टूबर 2016 को देश में 70 हवाई अड्डों को जोड़ने का प्रस्ताव रखा था।

उड़ान योजना 2

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 अप्रैल 2017 को उड़ान योजना की विधिवत शुरुआत की जिसमें देश भर में 109 हवाई अड्डों / हेलीपैड को जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया था। उड़ान स्कीम के तहत 78 हवाई अड्डे और 31 हेलीपोर्ट या हेलीपैड भी शामिल हैं और 325 और मार्ग जुड़े होंगे।

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तराखंड के पहाड़ी राज्य को नई तेहरी और अल्मोड़ा के लिए हेलीकॉप्टर कनेक्टिविटी मिली है। अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, असम और हिमाचल प्रदेश, को हेलीपैड कनेक्टिविटी से भी जोड़ा गया है।

उड़ान योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना, रोजगार में बढ़ोतरी करने के साथ संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना भी है।

उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य आम आदमी को कम कीमत में हवाई सफर उपलब्ध करवाना है इसलिए मोदी सरकार ने इस योजना के तहत 1 घंटे की हवाई यात्रा का किराया 2500 रुपए निर्धारित किया है जिसे हवाई चप्पल पहनने वाला आम आदमी आसानी से मैनेज कर सकता है और हवाई सफर के सपने को हकीकत में बदल सकता है।

उड़ान योजना के तहत करीब 43 शहर फ्लाइट्स से जोडे़ जा रहे हैं इसके साथ ही करीब 12 एयरपोर्ट भी फ्लाइट कनेक्टीविटी से जोड़े जाएंगे, जिसमें अभी ज्यादा फ्लाइट का संचलन नहीं हो रहा है और ये एयरपोर्ट अनियमित रूप से चल रहे हैं। इसके साथ ही 31 ऐसी जगहें हैं जहां एयरपोर्ट है लेकिन उन एयरपोर्ट का इस्तेमाल नहीं हो रहा है

उड़ान योजना की खास बात यह है कि यह लोगों को बेहद कम पैसों के साथ कम समय में यात्रा करने में सक्षम बनाती है। इसके अलावा उड़ान योजना का मुख्य लक्ष्य देश के 70 हवाई अड्डों को जोड़ना है जिसके चलते इस योजना के अंर्तगत-सेवारत और संरक्षित हवाई अड्डों को भी वायु कनेक्टीविटी मिलती रहेगी ।

उड़ान योजना के तहत मोदी सरकार देश को रीजनल कनेक्टिविटी से जोड़ना चाह रही है आपको बता दें कि इस योजना के मुताबिक 45 मिनट में फ्लाइट ज्यादा से ज्यादा 800 किमी की दूरी तय करेंगी।

इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि, इस योजना के तहत सबसे पहली उड़ान दिल्ली और शिमला के बीच भरी गई।

1 घंटे की हवाई यात्रा सिर्फ 2500 रुपए में (”उड़े देश का आम नागरिक”)

उड़ान योजना के तहत आम आदमी महज 2500 रुपए में हवाई यात्रा का लुफ्त उठा सकता है, उड़ान योजना के तहत 1 घंटे के हवाई सफर का किराया 2500 रुपए निर्धारित किया गया है।

दरअसल मोदी सरकार ने आम आदमी के लिए कम दामों में हवाई सफर को उपलब्ध करवाया है आपको बता दें कि एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए एयर टिकट काफी महंगी है जिससे कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते और वे घंटों की दूरी तय कर ट्रेन से जाना पसंद करते हैं।

इसके अलावा भी कई 2 टायर और 3 टायर एयरपोर्ट्स हैं जो कि काफी समय से खाली पड़े हैं वहीं कुछ एयरपोर्ट ऐसे हैं जहां एक हफ्ते में 1-2 फ्लाइट्स ही टेकऑफ होती हैं।

इसको देखते हुए भारत सरकार ने एयर ट्रेवल में बेहतरी के लिए उड़ान योजना को लॉन्च किया है इस योजना से न सिर्फ आम आदमी के हवाई सफर के सपने को सच में तब्दील किया गया है बल्कि वायु परिवहन को भी खासा बढ़ावा मिला है।

आपको बता दें कि उड़ान योजना के तहत आम आदमी को कम दामों में हवाई सफर उपलब्ध करवाया जाएगा, इसके अलावा विकास और वृद्धि को सुनिश्चित किया जाएगा साथ ही साथ एयर कनेक्टिविटी को भी सुनिश्चित किया जाएगा। उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य साल 2022 तक 80 लाख से 3 करोड़ रुपए तक की टिकट की मात्रा में बढ़ोतरी करना भी है।

उड़ान योजना की सबसे खास बात यह है कि ये रीजनल रूटों पर लोगों को बेहद सस्ती उड़ाने उपलब्ध करवा रहा है जिसके चलते देश का आम आदमी को इस तरह की फ्लाइट टिकट कराने में आसानी हो रही है।

उड़ान योजना के तहत एयरलाइन्स में कनेक्टीविटी के लिए इन्हें कई एयरपोर्ट में चार्जेज मुक्त रखा जाएगा यानि की इन एयरपोर्ट में कोई चार्ज नहीं लगेगा।

एक विशेष क्षेत्रीय मार्ग पर उड़ान भरने के लिए तीन साल के लिए खास अधिकार दिया जाएगा। क्षेत्रीय मार्गों पर आप 1 घंटे के लिए 2500 रुपए में एयर टिकट खरीद सकेंगे।

उड़ान योजना के लाभ- Benefits of Udaan Scheme

एयर टिकट लेना हर किसी की बस की बात नहीं थी क्योंकि एयर टिकट लेना काफी महंगा होता था जिसके चलते ज्यादातर सिर्फ अपर मिडिल क्लास या फिर अपर क्लास के लोग ही हवाई सफर कर पाते थे लेकिन भारत सरकार ने कम दामों में हवाई सफर उपलब्ध करवाई है। जिसके चलते अब निम्न मध्यम वर्गीय और मध्यम वर्ग के लोग हवाई सफर के सपने को हकीकत में बदल सकते हैं, उड़ान योजना के तहत लोगों को काफी फायदा पहुंचा है इसका वर्णन नीचे दिया गया है –

  • उड़ान योजना के तहत आप सस्ती हवाई सफर का लुफ्त उठा सकते हैं, मोदी सरकार ने 1 घंटे की हवाई का किराया महज 2500 रुपए निर्धारित किया गया हैं।
  • सस्ती दामों में एयर टिकट उपलब्ध होने से अब ज्यादा से ज्यादा लोग हवाई यात्रा करेंगे जिससे हवाई जहाज से सफर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी जिससे एयर ट्रांसपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • उड़ान योजना की खास बात यह है कि इस योजना के अंर्तगत सभी हवाई अड्डों को बखूबी इस्तेमाल हो सकेगा आपको बता दें कि कई ऐसे हवाई अड्डे बने हैं जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है वहीं अब इस योजना के तहत इन हवाई अड्डों को काम में लगाया जाएगा दरअसल कई हवाई अड्डे ऐसे हैं जहां हवाई जहाज की सेवा नियमित नहीं चलती हैं। इसके साथ ही कई नए हवाई अड्डे भी बनाए जाएंगे।
  • अगर आप कम दूरी का सफर तय करना चाहते हैं तो आप उड़ान योजना की सहायता से आसानी से सस्ती दामों में अपनी यात्रा को और ज्यादा आसान, किफायती और जल्द पूरा होने वाला बना सकते हैं।
  • उड़ान योजना के तहत अभी 5 एयरलाइन्स शामिल हैं लेकिन आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा एयरलाइन्स जुड़ने की संभावना हैं जिससे हवाई जहाज की सेवा का तो विकास होगा ही साथ ही में ग्राहकों को भी सस्ती दामों में सेवा उपलब्ध होगी।
  • उड़ान योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत फायदा ले रहे ग्राहकों को किसी भी तरह से लैंडिंग चार्ज, पार्किंग चार्ज, नेविगेशन, लैंडिंग चार्ज आदि नहीं देने होंगे।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार फ्री में सुरक्षा और फायर सर्विस भी दे रही हैं इसके साथ ही अन्य सेवाएं भी सस्ते दरों पर ग्राहकों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं । इस तरह से सरकार सभी को उड़ान का फायदा पहुंचाने का भी मौका दे रही हैं।

उड़ान योजना की खास बातें – Specific points of Udaan Scheme

  • इस योजना के तहत लोगों को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा मौका मिलेंगे इसके साथ ही लोग किफायती दामों में हवाई सफर का लुफ्त उठा सकेंगे।
  • उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय हवाई संपर्क क्षेत्र का विस्तार हुआ।
  • सरकार बाजार और क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क का विस्तार करने के लिए सक्षम होगी।
  • उड़ान योजना के तहत राज्य सरकारों को भी विकास का फायदा मिलेगा।
  • इससे व्यापार, वाणिज्य और अधिक पर्यटन विस्तार में बढ़ोतरी होगी।
  • इस योजना की खास बात यह है कि इसके तहत नए स्केलबार व्यापार के कई अवसर प्राप्त होंगे इसके साथ ही इसका विस्तार भी होगा और ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। इसके चलते यहां नए स्केलबार व्यापार के भी कई मौके दिए जाएंगे।

उड़ान योजना में राज्य का रोल –

उड़ान योजना में राज्य का रोल इस प्रकार है-

उड़ान योजना में राज्य सरकार का भी अहम रोल होता है इसमें राज्य सरकार के साथ सलाह-मशवरा करके कन्सेशन के कन्फर्मेशन के बाद ही एयरपोर्ट का चयन किया जाता है।

उड़ान योजना के तहत जिन एयरपोर्ट में फ्लाइट का आवागमन नहीं होता उनमें राज्य सरकार की मद्द से फिर से ऑपरेशन शुरु करने में मद्द मिलेगी।

उड़ान स्कीम के लिए रूट – Route for Udan Scheme

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना के तहत पांच और एयरलाइन्स को शामिल किया है जिनमें अलायन्स एयर, स्पाइसजेट, टर्बो मेघा, एयर ओड़िसा और एयर डेक्कन शामिल हैं इसके साथ ही आपको बता दें कि इन पांचों एयरलाइन्स को 128 रूट दिए गए हैं इनमें से कुछ इस प्रकार है –

नए (अंडर सर्व्ड अनसर्व्ड) हवाईअड्डे सम्बंधित स्थान

पठानकोट दिल्ली
आगरा जयपुर/ दिल्ली
बीकानेर दिल्ली
ग्वालियर दिल्ली/ दिल्ली/ इंदौर/ लखनऊ
कदापा बेंगलोर/ बेंगलोर/ हैदराबाद/ चेन्नई/ विजयवाड़ा
लुधियाना दिल्ली
नांदेड मुंबई/ हैदराबाद
पंतनगर देहरादून/ दिल्ली/ हैदराबाद
कुचबिहार कोलकाता
जमशेदपुर कोलकाता
राउरकेला कोलकाता/ भुबनेश्वर
बर्नपुर कोलकाता
मितापुर (द्वारका) अहमदाबाद
मुंद्र अहमदाबाद
भटिंडा दिल्ली
शिमला दिल्ली
भावनगर अहमदाबाद/ सूरत
दिउ अहमदाबाद
जामनगर अहमदाबाद
अदमपुर दिल्ली
कांडला मुंबई
कानपूर (चकेरी) दिल्ली/ दिल्ली/ वाराणसी
कुल्लू (भुंतर) दिल्ली
विद्यानगर हैदराबाद/ बेंगलोर
अंडाल (दुर्गापुर) बागडोर/ कोलकाता
पोंडिचेरी चेन्नई/ सालेम
पोरबंदर मुंबई/ अगरतल्ला/ ऐजवल
शिलोंग दीमापुर/ इम्फाल/ सिलचर
ओजार नासिक मुंबई /पुणे
रायगढ़ रायपुर
सालेम चेन्नई /बेंगलोर
शोलापुर मुंबई
अंबिकापुर बिलास्पुर
बिलासपुर अम्बिकापुर
जगदलपुर रायपुर/ रायपुर/ विशाखापट्टनम
जैसलमेर जयपुर
जलगाँव मुम्बई
जीपोर (jeypore) भुबनेश्वर
झासुगुड़ा भुबनेश्वर/ रायपुर/ रांची
उत्केला भुबनेश्वर
बीदर बेंगलोर
होसुर चेन्नई
कोल्हापुर मुंबई
मैसूर चेन्नई
नेवेली (Neyveli) चेन्नई

मोदी सरकार द्धारा शुरु की गई उड़ान योजना के तहत जहां आम लोगों को सस्ती दरों में हवाई सफर करने का मौका मिला है वहीं कई हवाई अड्डों में फ्लाइट का आवागमन शुरु किया गया है। जिससे हवाई अड्डों में नियमित रूप से फ्लाइट का संचालन संभव हो पाया है।

इससे कई लोगों को फायदा पहुंचा है वहीं जो लोग सोचते थे कि फ्लाइट में सिर्फ वही धनी लोग बैठ सकते हैं तो मोदी सरकार ने लोगों की इस सोच को बदली है और किफायती दामों में लोगों को हवाई सफर का मौका दिया है।

वहीं सरकार का उड़ान योजना लॉन्च करने का कदम वाकई सराहनीय है और इसके माध्यम से कई लोग हवाई सफर का फायदा भी ले चुके हैं।

Source and More Information: Website

Read More:

Hope you find this post about ”Udaan Scheme” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

Leave a Reply

Your email address will not be published.