Self Confidence Tips | मैं हु सबसे बेस्ट

Self confidenceSelf confidence in Hindi

Self Confidence Tips in Hindi – मैं हु सबसे बेस्ट

‘आपकी खुद के बारे में क्या राय है? मतलब आपको खुद के बारे में क्या लगता है?’

जब कोई हमें यह सवाल पूछता है। तो या तो हम बहुत आसानी से offend होते है या फिर इस अचानक आये हुए सवाल से बौखला जाते है। ऐसी situation में हमारा ध्यान भटक जाता है और हम खुद के बारे में ही negative बाते बोलना चालू करते है।

Self Esteem अर्थात खुद के बारे में सम्मान। यह एक बहुत बडी बात है। आज के जमाने में तो सफल होने के लिये यह एक बडा हथियार है। यह हमें ध्यान में रखना होंगा।

खुद के बारे में सम्मान, आत्मविश्वास इस पर हमारी सफलता – असफलता बहुत बडे प्रमाण में निर्भर होती है। जीस व्यक्ती में खुद के बारे में सम्मान और आत्मविश्वास है। वह काम में अधिक उत्साही होते है। यह अधिक सकारात्मक तरीके ट्रेस का सामना कर सकते है, अधिक समझदारी से काम कर सकते है। ऐसे लोग आस पास के लोगो से अच्छे प्रोफेशनल और वैयक्तिक सम्बन्ध बना सकते है।

Loading...

अगर आपके मन में खुद के ऊपर विश्वास नहीं है, आप खुद को सम्मान नहीं देते है तो आपको हर पल चीज़े खोने का डर रहेगा। खुद पे विश्वास न होने के कारण life में इन्सेक्युरिटीज़ या असुरक्षितता बढ़ेगी। पर अगर आप खुद को सम्मान देते है तो मुश्किल चीज़े भी आप confidence के साथ पार कर सकते है।

“आत्मविश्वास है तो तुम शुरू करने से पहले ही जीत चुके हो।”

  • खुद के बारे में आत्मविश्वास होगा तो काम करने में अधिक उत्साह आता है। नया या चुनौतीपूर्ण काम करने के लिये हिचकिचाहट नही होती बल्की वो चुनौती स्वीकार करने को दील चाहता है।
  • आत्मविश्वास होने से आप अपने दोस्तों और सहयोगी के बिच खुल के बात कर सकते है। अपनी बात बड़ोके सामने रखते वक़्त आप हिचकिचाएंगे नहीं। आपका आत्मविश्वास आपके हर काम में झलकता है और आपका काम हर दिन बेहतर होने लगता है।
  • खुद पर विश्वास होने के कारण आप किसी भी काम की जिम्मेदारी लेकर उसे पूरा कर सकते है। आत्मविश्वास से आप के team का या ग्रुप का नेतृत्त्व कर सकते है। अपने आत्मविश्वास से दूसरे लोगो का मनोबल भी बड़ा सकते है। आत्मविश्वास के कारण धीरे धीरे आपकी personality develop होती है।
  • धीरे धीरे इसका असर आपके हाल-चाल में भी होना चालु होता है और आपकी body language बदलने लगती है। इंसान की body language उसके success पर impact करती है।

You are too good. ये खुद को कैसे बताये?

खुद के बारे में सम्मान रखो।

यह Sentence वैसे तो Typical है।

पर सम्मान कमाये कैसे? बहोत कठिण स्थिती में confident कैसे रहे? खुद की गलतिया मानकर हम अपने बल पर कैसे विश्वास रखे ये सभी हमें सही वक़्त पर सीख लेना चाहिये।

यह सब कैसे करे?

  1. हर रोज़ आपने क्या क्या किया इसे एक डायरी में लिखिये। हर रात आपने उस दिन में जो काम किये, उसे लिखने से आप को उस दिन की productivity का अंदाजा आता है। यह डायरी आपको Self improvement में भी मदद करेगी।
  2. आपने अलग अलग स्थिती में खुद को कैसे संभाला, कौनसी गलतिया की, क्या ठिक किया इसके बारे में सोचो। इस तरह से आपको खुद के तरफ देखने का एक दृढ़ दृष्टिकोण मिलता है। मन घबराता नहीं और गलतिया सुधारने का Chance मिलता है।
  3. आपने दिन में क्या क्या achieve या हासिल किया इसे भी अपने डायरी में लिखने से आपका मनोबल बढ़ेगा और दूसरे दिन आप और एनर्जी के साथ काम कर सकेंगे।
  4. बहुत बार हम खुद की गलतिया याद करते है। पर खुद की अच्छे काम याद नहीं करते। डायरी में लिखी हुयी ये सभी अच्छी बातें आपको ऐसे मुश्किल पलो में सहारा देगी और inspire करेगी।

कोई भी नया काम हात में लेने से पहले खुद की काबिलियत पर शक करने से आपका नुकसान ही होगा। ऐसे हालत में आपको अपने positive चीज़ो पर focus करना होगा। Positive Attitude से किया हुआ हर काम १००% successful होता है।

और अधिक लेख:

अगर आपको Self Confidence Tips in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।

Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Self confidence tips in Hindi and personality development in Hindi articles आपके ईमेल पर।
Search Term: Self Confidence Tips in Hindi, Personality Development in Hindi, Self Respect in Hindi, Self Esteem in Hindi, How To Develop Self Confidence, How To Develop Self Confidence in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here