सुबह पढ़ाई करने के कुछ फायदे | Benefits of Early Morning Study

Benefits of Early Morning Study

इस दुनिया में दो type के लोग रहते हैं। एक – जिन्हे अपने काम और पढाई सुबह करना पसंद है और दूसरे जो रात तक देर तक बैठके अपने काम करते है। दोनों के अपने अपने reasons है और यह debate सालो से चला आ रहा है की दोनों में से क्या बेहतर है।

पर हम इस debate में नहीं पड़ना चाहते और आपको सुबह पढ़ने के कुछ फायदे बताएँगे।

Benefits of Early Morning Study
Benifits of Early Morning Study

सुबह पढ़ाई करने के कुछ फायदे – Benefits of Early Morning Study

  • फ्रेशनेस:

फ्रेश होने के कारण आपका दिमाग ज्यादा चीज़े प्रोसेस कर सकता है। और उन्हें समझना भी दिमाग के लिए आसान होता है। सुबह सुबह आपका मन और बॉडी फ्रेश रहती है जिस कारण आपका प्रोडक्टिविटी high रहता है।

  • शांति:

सुबह जल्दी उठने के वक़्त आसपास के लोग सोने के कारण आप को शांति मिलती है और कोई डिस्टर्ब नहीं करता। इसीलिए सुबह कम समय में ज्यादा पढाई होती है।

  • इजी प्लानिंग:

सुबह पढाई करते वक़्त आपको कोई doubt या सवाल आते है तो आप २-३ घंटो में आपके फ्रेंड से उसमे हेल्प ले सकते है। रात को पढ़ते वक़्त आपको यह डॉब्टस क्लियर करने के लिए पूरी रात जाने का इंतज़ार करना पड़ेगा। अक्सर हम सो जाने के बाद अपने questions और doubts भूल जाते है।

  • टेक्निकल प्रोब्लेम्स नहीं होना:

रात में पढ़ते वक़्त अगर कोई टेक्निकल प्रॉब्लम आये जैसे इलेक्ट्रिसिटी जाना, लैपटॉप बंद पड़ना, तोह आप तुरंत उसपे कुछ उपाय नहीं कर सकते। वही सुबह पढ़ते वक़्त ऐसे प्रोब्लेम्स आने पर आप उसपे झट से इलाज कर सकते है।

  • इंटरनेट स्लो:

रात को अक्सर कई companies का internet slow हो जाता है। पर सुबह यह problem नहीं होती। इसलिए अगर आपको internet use करना है तोह सुबह पढ़ना आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

  • नो कॉफ़ी/Tea:

अक्सर लोग रात में जागने के लिए बहुत ज्यादा Tea कॉफ़ी पीते है जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही खतरनाक है। यह प्रमाण सुबह इतना नहीं होता क्युकी आप पहले से ही फ्रेश होते है और आपको नींद भगाने के लिए बार बार कॉफ़ी पिने की जरुरत नहीं पड़ती।

  • हेल्थ Issue:

बहुत लोगो को रात देर तक जागने की वजह से एसिडिटी और अपचन जैसे हेल्थ issue होते है। नींद पूरी न होने के कारण आप का immune system भी कमजोर हो जाता है। रात को लेट तक न जागने से आपका पाचनशक्ति strong रहता है क्युकी आपके बॉडी को proper rest मिल जाता है।

  • Exam के वक़्त नींद आना:

जो लोग रात देर तक पढ़ते है उन्हें अक्सर यह प्रॉब्लम आती है और main exam के वक़्त ही उन्हें नींद आती है। जिस कारण वह पेपर ठीक से लिख नहीं पाते। १२-६ यह ६ घंटे बराबर नींद मिलने से आपका दिमाग रिलैक्स रहता है। इसीलिए exam के वक़्त सुबह जल्दी उठके पढ़ने से exam के वक़्त नींद नहीं आती और आपका पूरा ध्यान पेपर में रहता है।

  • ज्यादा time मिलना:

लोग अक्सर यह नोटिस नहीं करते पर सुबह जल्दी उठने से आपका important काम जल्दी पूरा हो जाता है और आपको दूसरे काम करने के लिए ज्यादा वक़्त मिलता है। सुबह के वक़्त productivity ज्यादा होने के कारण कम वक़्त में बहुत ज्यादा पढ़ाई होती है।

ये सारे फायदे सुबह उठके पढ़ने से होते है। आपको जो सूट करता आपको वह pattern follow करना चाहिए। सुबह जल्दी उठने से आपके बॉडी का schedule nature के time table के साथ sync हो जाता है, इसीलिए सुबह उठके पड़ना आपको ज्यादा फायदे देता है।

If you like Self Development in Hindi then more article for you.

  1. 10 Best Motivational books
  2. Success steps and tips
  3. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  4. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र
  5. लक्ष्य कैसे निश्चित करे

Note: अगर आपको सुबह पढ़ाई करने के कुछ फायदे – Benefits of Early Morning Study अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Personality Development Article and Educational Article आपके ईमेल पर।

1 thought on “सुबह पढ़ाई करने के कुछ फायदे | Benefits of Early Morning Study”

  1. आपने बहुत अच्छी जानकारी साँझा की है। में इस ब्लॉग का रोजाना पाठक हु और मुझे यहाँ से बहुत कुछ सिखने को मिलता है। आप लोगों की मदद कर रहे है आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *