होटल मैनेजमेंट के बेहतरीन कॉलेज – Best Hotel Management Colleges in India

Best Hotel Management Colleges in India

होटल मैनेजमेंट की लोकप्रियता साल दर साल बढ़ती ही जा रही है, वहीं पिछले कुछ सालों में इस कोर्स की डिमांड भी काफी बढ़ी है। वहीं अब होटल मैनेजमेंट का कोर्स छात्रों का पसंदीदा कोर्स बन चुका है।

काफी कम समय में इस फील्ड ने तेजी से विकास किया है, क्योंकि जैसे-जैसे हॉस्पिटेलिटी सेक्टर फल-फूल रहा है, वैसे-वैसे इस फील्ड में प्रोफेशनल की जरूरत पड़ रही है। इस क्षेत्र में न सिर्फ छात्रों को बड़े-बड़े होटलों में काम करने का मौका मिल रहा है, बल्कि अच्छा सैलरी पैकेज भी मिल रहा है और तो और कई छात्र होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर होटल खोलकर खुद का बिजनेस भी स्थापित कर रहे हैं।

Best Hotel Management Colleges in India
Best Hotel Management Colleges in India

होटल मैनेजमेंट में बेहतरीन कॉलेज – Best Hotel Management Colleges in India in Hindi

वहीं दूसरी तरफ होटल मैनेजमेंट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई बड़े फाइव स्टार होटल्स ने अपना खुद का होटल मैनेजमेंट कोर्स शुरू कर दिया है। अगर आप भी होटल मैनेजमेंट के कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास निम्नलिखत कौशल होना जरूरी है।

होटल मैनेजमेंट के कोर्स करने के लिए योग्यता – Hotel Management Courses Eligibility in Hindi

  • ग्राहकों को डील करने की क्षमता
  • चीजों को मैनेज करने की क्षमता
  • मल्टीटास्किंग
  • अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल
  • समस्या को सुलझाने का कौशल

अगर आपके पास यह सभी गुण हैं तो निश्चय है होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इससे पहले होटल मैनेजमेंट के अच्छे संस्थानों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इसके लिए हम आपको अपने इस लेख में होटल मैनेजमेंट के बेहतरीन संस्थानों के बारे में बताएंगे –

होटल मैनेजमेंट के बेहतरीन कॉलेज – Top Hotel Management Colleges in India in Hindi

  • इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पूसा, दिल्ली – IHM Pusa

IHM पूसा, अपने प्लेसमेंट, फैकल्टी, अनुशासन और छात्रों की वजह से पिछले 6 सालों में देश के टॉप होटल मैनेजमेंट संस्थानों में शुमार है। यह इंस्टीट्यूट नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी द्धारा संचालित किया जाता है। वहीं इस कॉलेज को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्धारा स्थापित किया गया है।

  • वेलकमग्रुप ग्रैजुएट स्कूल ऑफ होटल ऐडमिनिस्ट्रेशन (डब्ल्यूजीएसएचए), मणिपाल – Welcomgroup Graduate School of Hotel Administration

इस संस्थान को साल 1986 में मणिपाल में स्थापित किया गया। आपको बता दें कि शिक्षा की उत्कृष्टता के मामले में इस इंस्टीट्यूट का खासा नाम है। 57 अलग-अलग देश के 28 हजार छात्र, कर्नाटक के उडुपि में स्थित इस इंस्टीट्यूट में रहते हैं, सीखते हैं और खेलते हैं।

आपको बता दें कि इस इंस्टीट्यूट में 2500 फैकल्टी और करीब 10,000 अन्य स्टॉफ है। इसके साथ ही इस इंस्टीट्यूट का सात विदेशी यूनिवर्सिटियों से समझौता ज्ञापन है। इसके अलावा इसे इंटरनैशनल होटल असोसिएशन (आईएचए), पैरिस से भी मान्यता मिली हुई है। यह कॉलेज चार साल का बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स उपलब्ध करवाता है।

इसमें एडमिशन के लिए उम्मीदवार के 12 वीं में 45 फीसदी अंक होने चाहिए और इसके अलावा डिपार्टमेंट टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन एंड पर्सनल इंटरव्यू भी क्लीयर करना जरूरी है।

  • इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन (IHM) मुंबई – Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition

आईएचएम, मुंबई की स्थापना साल 1954 में ऑल इंडिया विमिंस सेंट्रल फूड काउंसिल ने स्वर्गीय श्रीमती लीलावती मुंशी के नेतृत्व में की गई थी। यह संस्थान नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (NCHMCT) द्वारा मान्यता प्राप्त B.Sc, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा प्रोग्राम्स ऑफर करता है।

यह कॉलेज छात्रों के उनके 12वीं के अंक और NCHMCT JEE में स्कोर के आधार पर एडमिशन करता है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट,कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंडी एप्लाइड न्यूट्रीशन ( IHM ) बेंगलुरु – IHM Bangalore

इसकी स्थापना साल 1969 में हुई थी। स्थापना के समय इसे फूड क्राफ्ट इंस्टिट्यूट के नाम से जाना जाता था और कुछ शॉट टर्म कोर्स ही ऑफर किए जाते थे। 1983 में इसका नाम बदलकर आईएचएम बेंगलुरु कर दिया गया और तीन साल का डिग्री प्रोग्राम भी ऑफर किया जाने लगा।

यह संस्थान नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (NCHMCT) और IGNOU से एफिलिएटेड है। यह संस्थान विभिन्न विषयों में B.Sc और M.Sc कोर्सेस उपलब्ध करवाता है। इसके अलावा, यह फूड प्रोडक्शन और पेटीसेरी और फूड एंड बेवरेज सर्विस में सर्टिफिकेट कोर्स भी ऑफर करता है। यहां दाखिला एनसीएचएमसीटी जेईई के आधार पर होता है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नॉलजी ऐंड ऐप्लाइड न्यूट्रिशन, (IHM) हैदराबाद – IHM Hyderabad

आईएचएम. हैदराबाद, होटल मैनेजमेंट के प्रमुख संस्थानों में से एक है। साल 1972 में इसकी स्थापना फूड क्राफ्ट संस्थान के तौर पर हुई थी। 1984 में इसे इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के तौर पर अपग्रेड किया गया और 1986 में नैशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नॉलजी, नई दिल्ली से मान्यता मिली।

यह इंस्टीट्यूट अंडरग्रेजुएट बीएससी प्रोग्राम और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्सेस भी उपलब्ध करवाता है यहां भी दाखिला एनसीएचएमसीटी जेईई के आधार पर होता है। इस कॉलेज में सीट सेन्ट्रालाइज्ड एग्जामिनेशन के आधार पर बांटी जाती है। इसमें एडमिशन के लिए एप्लाई ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में किया जाता है।

  • बनारसीदास चंडीवाला इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी – Banarsidas Chandiwala Institute of Hotel Management and Catering Technology

यह कॉलेज भी भारत के टॉप लॉ कॉलेजों में से एक है, आपको बता दें कि पिछले 7 सालों से यह कॉलेज देश के टॉप 10 प्रोफेशनल होटल मैनेटमेंट की लिस्ट में शामिल हैं। इस कॉलेज में एडमिशन 12वीं के नंबर के आधार पर और इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एट्रेंस टेस्ट (IPU CET) के आधार पर होता है।

  • डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट, क्राइस्ट यूनिवर्सिटी – Department of Hotel Management, Christ University

भारत के टॉप होटल मैनेजमेंट की लिस्ट में शुमार यह यूनिवर्सिटी बेंगलुरु में स्थित है इस संस्थान की स्थापना साल 1991 में की गई थी। यह संस्थान यूजीसी और एनएएसी द्धारा एप्रूव्ड है।

आपको बता दें कि साल 2010 में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, होटल मैनेजमेंट को होस्पिटेलिटी की पढ़ाई के लिए देश के पसंदीदा कॉलेज के रुप में चुना गया था। यह कॉलेज 4 साल का फुल टाइम बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स( बीएचएम) ऑफर करता है।

आपको बता दें कि क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में एडमिशन क्राइस्ट यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होता है।

  • एनएसएचएम स्कूल ऑफ होटल मैनेजमेंट, दुर्गापुर – State Institute of Hotel Management (SIHM)

पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में स्थित यह संस्थान मौलाना अबुल कलाम आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी से एफिलिएटेड है। यह एनएसएचएम यूनिवर्सिटी का हिस्सा है। यहां दाखिला पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले जेईएचओएम के आधार पर होता है।

यह कॉलेज भी हॉस्पिटेलिटी में होटल मैनेटमेंट में कई तरह के कोर्सेस ऑफर करता है। जो छात्र इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन छात्रों के लिए यह कॉलेज बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

  • आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नॉलजी – Army Institute of Hotel Management & Catering Technology (AIHMCT)

आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में भारत के टॉप होटल मैनेजमेंट की लिस्ट में शुमार किया किया है। यह बेंगलुरु में स्थित है, इस संस्थान की स्थापना 1996 में आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी के तत्वाधान में हुई थी।

यह बेंगलुरु यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त है। यहां दाखिला एआईएचएमसीटी डब्ल्यूएटी के आधार पर होता है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन (IHM), चेन्नई – Institute of Hotel Management Catering Technology and Applied Nutrition, Chennai

भारत के टॉप होटल मैनेजमेंट कॉलेजों की लिस्ट में शुमार IHM चेन्नई की स्थापना साल 1963 में भारत सरकार और तमिलनाडु की राज्य सरकार द्धारा संयुक्त रूप से की गई थी।

यह कॉलेज छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है और होटल मैनेजमेंट एंड होस्पिटेलिटी के लिए प्रोफेशनल तैयार करता है।

यह करीब 10 कोर्सेस ऑफर करता है, जिसमें से बीएससी इन होस्टपिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन, पीएचडी कोर्सेस न डाईटेटिक्स एंड हॉस्पिटल फूड सर्विस, एकॉमेडेशन ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्सेस इन फूड प्रोडक्शन, फ्रंट ऑफिस, बेकरी एंड कंफेक्शनरी, फूड बेवरेज सर्विस समेत होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स और 6 महीने की अवधि के कई सर्टिफिकेट कोर्सेस भी उपलब्ध करवाता है।

आपको बता दें कि इस कॉलेज में एनसीएचएमसीटी जेईई के आधार पर दाखिला होता है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग ऐंड न्यूट्रिशन, लखनऊ – Institute of Hotel Management, Lucknow

1969 में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट के तौर पर स्थापित इस संस्थान को अपग्रेड करके 1980 में इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट बना दिया गया। यह संस्थान नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी से एफिलिएटेड है।

यह कॉलेज बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन, मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी) इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन समेत हॉस्पिटैलिटी एजुकेशन में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स भी ऑफर करता है।

इस कॉलेज में एडमिशन एनसीएचएमसीटी जेईई के आधार पर होता है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, अहमदाबाद – Institute Of Hotel Management, Ahmedabad (IHM Ahmedabad)

जो छात्र हॉस्पिटेलिटी एंड होटल मैनेजमेंट के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन छात्रों को आईएचएम अहमदाबाद, गुणत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है।

आपको बता दें कि इस कॉलेज की स्थापना साल 1972 में फूड क्राफ्ट इंस्टिट्यूट सोसायटी के तौर पर हुई थी। फिर अपग्रेडेशन के बाद भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने 1984 में इसका नाम इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन कर दिया।

यह इंस्टीट्यूट छात्रों को तीन साल का फुल टाइम बीएससी इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स उपलब्ध करवाता है, जिससे छात्रों को हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में कई पहलुओं को सीखने को समझने में मद्द करता है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, ग्वालियर – Institute Of Hotel Management, Gwalior (IHM Gwalior)

1987 में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट की तौर पर स्थापित इस संस्थान को 1992 में अपग्रेड करके आईएचएम बना दिया गया। यहां दाखिला एनसीएचएमसीटी जेईई के आधार पर होता है।
यह कॉलेज भी छात्रों को होटल मैनेजमेंट में डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस ऑफर करता है। शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में इस कॉलेज ने होटल मैनेजमेंट एंड हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, औरंगाबाद – Institute of Hotel Management, Aurangabad (IHM Aurangabad)

आईएचएम औरगांबाद की स्थापना मौलाना आजाद एजुकेशनल ट्रस्ट एंड ताज ग्रुप के तहत की गई थी। यह कॉलेज चार साल की अवधि के दो प्रमुख ग्रेजुएशन कोर्सेस ऑफर करता है, जिसमें बीए ऑनर्स इन होटल मैनेजमेंट और बीए ऑनर्स इन क्यूलिनरी आर्टस के कोर्सेस शामिल हैं।

यह डिग्री यूके के हडर्सफील्ड यूनिवर्सिटी द्धारा प्रदान की जाती है। इस संस्थान का मुख्य मकसद गुणवत्ता, सर्विस और मानवीय मूल्यों के साथ ग्लोबल हॉस्पिटेलिटी प्रोफेशनल को तैयार करना है।
हालांकि, इसके अलावा भी कई और होटल मैनेजमेंट कॉलेज हैं, जिनसे इस फील्ड में डिग्री हासिल की जा सकती है, लेकिन ऊपर दिए गए कॉलेज से डिग्री हासिल करने से इस फील्ड में सफलता आसानी से मिल सकती है।

हमें उम्मीद है कि इस लिस्ट से आपको अपने बेहतर करियर के लिए सही कॉलेज चुनने में मदत मिलेगी।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए Best Hotel Management Colleges in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.