इंटीरियर डिज़ाइनर बनकर आप इस तरह कमा सकते हैं बढ़िया पैसा!…

Career in Interior Designing

आज के समय में लोगो को सजावट का शौक है और खाकसार अपना घर और ऑफिस सजाने का शौक तो चरम पर है। इसके लिए कुछ प्रोफेशनल लोगो को हायर किया जाता है जिन्हें इंटीरियर डिज़ाइनर – Interior Designing कहा जाता है। इन्हें अच्छी रकम मिलती है और यह फील्ड भी बहुत अच्छा है। क्रिएटिविटी के इस फील्ड में जाने के लिए आपको ये तरीके अपनाने होंगे और ऐसे आप पैसा कमा सकते हैं।

इंटीरियर डिज़ाइनर बनकर आप इस तरह कमा सकते हैं बढ़िया पैसा! – Career in Interior Designing

Career in Interior Designing

करना होता है इंटीरियर डिज़ाइनर कोर्स – Interior Designing Course

इसके लिए आपको कोर्स करना होता है। इस क्षेत्र में जाने के लिए आपके पास 12वीं में कम से कम 50% होने चहिये और इसके अलावा आपकी पकड इंग्लिश में अच्छी होनी चहिये। यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स होता है।

आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी दिल्ली (National Institute of Fashion Technology), जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (JD Institute of Fashion Technology), कॉलेज ऑफ़ आर्किटेक्चर नासिक (College of Architecture), नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजाईन अहमदाबाद (National Institute of Design) आदि जगहों से कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आपके पास अलग अलग विकल्प सामने आते है।

क्या होता है काम – What does an Interior Designer Do

इसमें आपको लोगो के घर, ऑफिस, कार, बेडरूम आदि को सजाने का या फिर उन्हें लुक देने का काम होता है। कम जगह में बेहतर सजावट वो भी कम पैसो के साथ, ये आपकी जिम्मेदारी होती है। कहाँ पर कौन सी चीज रखी होगी, कौन सा पेंट होगा, कैसी दीवारें होगी आदि। ये सब आपको करना होता है और उस शख्स के घर या ऑफिस को बेहतर तरीके से सजाना होता है।

यह बहुत अधिक ट्रेंड में है क्योकि आज के समय में हर कोई अपने घर या ऑफिस को बेहतर लुक देना चाहता है और इसके लिए उसे इंटीरियर डिज़ाइनर की जरूरत पड़ती है।

कैसे कमायें पैसे – Interior Design Career

आप जब किसी को सेवाएँ देते हैं तो उसके बदले में आपको मोटी रकम मिलती है। एक इंटीरियर डिज़ाइनर वर्ग फुट के हिसाब से चार्ज करता है। इसके अलावा उसके पास टीम होती है जिसका खर्चा भी वो लेता है। मान लीजिए की कोई एक बेड का कमरा है तो उसे सजाने के लिए आपको अच्छे पैसे मिल सकते है। यह फील्ड क्रिएटिव है और इसमें कम संख्या में लोग काम कर रहे हैं और इसी वजह से आपको बेहतर तरीके से पैसे इसमें मिल सकते हैं।

काम करें या खुद का खोले – How do Interior Designers Work

कोर्स करने के बाद आपके दो विकल्प हैं, आप चाहे तो खुद की कंपनी खोल सकते है या फिर किसी प्रतिष्ठित ब्रांड वाले इंटीरियर डिज़ाइनर के साथ जुड़ सकते हैं। शुरुआत में आप किसी के साथ जुड़ें तो तो बेहतर होगा क्योकि इससे आपको काम की समझ हो जाएगी और इसके बाद आप खुद की कंपनी डाल सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। आपको अलग अलग कंपनियों से सम्पर्क करके उनसे काम लेना होता है और आप ऑनलाइन तरीके से कस्टमर भी खोज सकते हैं।

रखना होता हैं ये ध्यान –

इस फील्ड में जाने वाले लूग को सबसे बड़ी बात का ध्यान रखना होता है की आपके अंदर क्रिएटिविटी होनी चहिये। किसी पुरानी जगह को कम संसाधनों में नया लुक देने की कला होनी चहिये। यह खेल पूरा क्रिएटिविटी का है और इससे ही आपके मन में अलग अलग आईडिया आते है और आप जगह को नया लुक दे पातें हैं।

इसके अलावा आप खुद भी अलग अलग डिजाईन हमेशा अपने पास रखें और कस्टमर के डिमांड करने पर आप उन्हें दिखाएँ और इससे वो सलेक्ट कर सकते हैं।

यह फील्ड बहुत रोमांच भरा होता है क्योकि हर बार आपको कुछ नया करना होता है। आप पुराने फॉर्मेट को रिपीट नहीं कर सकते हैं और इस वजह से आप हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते हैं जो की हर एक शख्स के लिए आवश्यक है।

Read More:

Loading...

Note: अगर आपको Turn Hobby into Career अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.