फिल्मो में कैरियर बनाने के लिए आपको ये आवश्यक बातें समझनी जरूरी है!

Tips for Careers in Film Industry

फिल्मो की दुनिया बहुत हसीन होती है क्योकि वहां सब सही चल रहा होता है। इसके अलावा फिल्मो में काम करने वाले अभिनेता और अभिनेत्रियों का जीवन और हसीन होता है। खूब सारा पैसा, ढेर सारे फैन्स और मजे की जिन्दगी हर किसी को इस प्रोफेशन में जाने के लिए उत्सुक करती है लेकिन सब इसमें सफल नहीं हो पाते है। अगर आप फिल्मो में जाना चाहते है तो कुछ महत्वपूर्ण टिप्स आपके बहुत काम आयेगे।

Careers in Film Industry

फिल्मो में कैरियर बनाने के लिए आपको ये आवश्यक बातें समझनी जरूरी है – Tips for Careers in Film Industry

  • लौटने के लिए ना जाएँ

आप किसी गली नुक्कड़ में बैठेगे तो आपको कोई ना कोई ऐसा मिल जाएगा जिसने कम से कम दस साल मुंबई में चक्कर काटे है और आखिरकार लौटकर घर आया है। इसके बाद उसका जीवन बहुत खराब हो जाता है क्योकि वो और कुछ नहीं कर पाता है। इसीलिए आप जा रहे है तो ये तय करे की इसी फील्ड में जाना है और इसी फील्ड से सम्बंधित कुछ ना कुछ करना है।

  • जाना किस्मे है ये सोचे

फिल्मो की दुनिया में कई सारे काम होते है जैसे की एक्टिंग, डायरेक्शन, प्रोडूसर, राइटर आदि। आप तय करे की आप कौन से काम में बेहतर है। कई बार लोग लेखन में अच्छे होते है लेकिन वो एक्टिंग में ट्राई मारते है और फिर नहीं होता है तो इस दुनिया को कोसने लगते है। इसीलिए तय करले की आपको इस फील्ड में कौन का प्रोफेशन चुनना है और इसके बाद ही कदम रखे।

  • थिएटर करे

अगर आप फ़िल्मी दुनिया में जाना चाहते है तो एक बार थिएटर का रुख जरूर करे क्योकि यहीं से असल फ़िल्मी दुनिया शुरू होती है। यहाँ आपको एक माहौल मिलता है फिल्मो में जाने का और यहाँ से आप बेहतर गुण भी सीख सकते है।

आप लेखन, एक्टिंग, डायरेक्शन आदि यहाँ से सीख सकते है। इसके अलावा यहाँ का काम अधिक टफ होता है और इसके बाद जब आप असल दुनिया में जाते है तो वो आपको आसान लगता है। इसीलिए कुछ सालों के लिए थिएटर में काम जरूर करे।

  • लुक्स और स्किल्स

अगर आप फिल्मो में अभिनेता बनने जा रहे है तो आपको अपने लुक्स में बहुत काम करना होगा। आप अच्छे दिखें, आपकी बॉडी बढ़िया हो और आपकी स्किल्स अच्छी हो। ये काम करना बहुत आवश्यक है।

हालाँकि कई सारे स्टार्स ऐसे है जो इसके बिना भी सफल हुए है लेकिन अगर आप ये कर सकते है तो जरूर करे क्योकि ये आपको एक्स्ट्रा माइलेज देगा।

  • शब्दों के उच्चारण में ध्यान

फिल्मो में सबसे महत्वपूर्ण होता है बेहतर डायलाग बोल पाना और लोगों को वही नहीं आता है। आप अपने उच्चारण में ध्यान दे और शब्दों को सही तरीके से बोले और उनका सही इस्तेमाल करे।

कौन सा शब्द, कब और कहाँ बोलना है ये बात आप समझें और इससे आपकी एक्टिंग स्किल्स में सुधार होगा।

  • भटकना तो पड़ेगा

आप मुंबई जायेगे तो वहां आपको दिखने लग जाएगा की आप अकेले नहीं है जो फिल्मो में ट्राई कर रहे है बल्कि इससे पहले लाखो लोग वहां मौजूद है और भटक रहे है। इसीलिए आप भी भटकने की मानसिकता को अपने अंदर सहेज ले तो बढिया है।

कई कई सालों तक घूमने के बाद एक ब्रेक मिलता है और फिर कैरियर चल पड़ता है। इसीलिए ये सोच के आये की भटकना पड़ेगा और मुश्किल से काम मिलेगा।

  • कोई काम भी करते रहे

मुंबई में अभिनेता बनने के जाना और वहां गुजर बसर कर लेना आसान नहीं है और एक समय आता है जब आपके पास पैसे खत्म हो जाते है। इसके लिए आप कोई ना कोई पार्ट टाइम जॉब करते रहे जिससे आपके पास पैसे बने रहे और आपको ये ना लगे की आप कमा नहीं रहे है और आपका जीवन व्यर्थ में जा रहा है।

अभिनय की दुनिया में जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है समय देना जो की आम लोग नहीं दे पते है और एक दो साल में निराश होकर लौट आते है। आपको जानकार हैरान होगी की आज के समय के टॉप एक्टर्स में शामिल नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को छ साल बाद एक तीस सेकंड का रोल मिला था। इसलिए धैर्य रखे आपको सफलता मिलेगी।

Read More:

Note: अगर आपको Tips for Careers in Film Industry अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related and Educational Article In Hindi आपके ईमेल पर.

9 thoughts on “फिल्मो में कैरियर बनाने के लिए आपको ये आवश्यक बातें समझनी जरूरी है!”

  1. बहुत बढ़िया तरीके से बताया है आपने, जो इस प्रोफेशन में जाना चाहते हैं तो उन्हें इन बातों पे गौर करना चाहिए। Thanks for Sharing with us.

  2. शानदार आर्टिकल और जैसा आज के नौजवानों की स्तिथि है उसमें इस तरह के आर्टिकल बहुत जरुरी हो जाते हैं . सौ बात की एक बात लौटने के लिए न जायें ….amazing Point.

  3. Yaminee Kaushik

    राधे राधे
    क्या हम हमारे लेख यहाँ प्रकाशित कर सकते है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *