आपको न्यूज़ एंकर बनना हैं तो अपनाएं ये तरीका

How to Become a News Anchor in Hindi

आज के समय में मीडिया और न्यूज़ चैल्न्स की बढती लोकप्रियता को देखते हुए हर एक शक्स इस फील्ड में जाने की चाहत रखता है। स्टूडेंट्स को मीडिया में न्यूज़ एंकर की बनने की ललक होने लगती है क्योकि टीवी एंकर भी आजकल स्टार की तरह जीवन जीते है। यहं तक पहुचने के लिए और न्यूज़ एंकर बनने के लिए – How to Become a News Anchor आपको कुछ विशेष बातें ध्यान में रखनी चहिये और कुछ अलग तरीका अपनाना चहिये।

How to Become a News Anchor

आपको न्यूज़ एंकर बनना हैं तो अपनाएं ये तरीका – How to Become a News Anchor

  • पत्रकारिता का कोर्स – Journalism course

यहाँ पहुचने के लिए आपको पत्रकारिता यानी की जर्नलिज्म का कोर्स करना होगा। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मॉस कम्युनिकेशन यानी की IIMC में ये कोर्स होता है। इसके अलावा कई सारी प्राइवेट यूनिवर्सिटीज और न्यूज़ चैनल्स भी ये कोर्स करवाते है।

आप मीडिया संस्थान को कालेजो में दाखिला लेकर वहां से डिग्री प्राप्त कर सकते है और इसके बाद आपको बेहतर जगह प्लेसमेंट मिल सकता है। अगर आपको IIMC मिल जाता है तो बहुत अच्छा होगा क्योकि इसके लिए एग्जाम देना पड़ता है। इसके बाद वहां बड़े बड़े न्यूज़ चैनल्स खुद बच्चो को लेने के लिए आते है और आपको मौका मिलता है।

  • सवाल करने की हिम्मत – Dare to ask

ये फील्ड ऐसा है जहाँ आपको सवाल करने की हिम्मत रखनी होगी चाहे वो कितने बड़े शख्स से ही क्यों ना हो। मीडिया को हमारे लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा गया है और इसके लिए आपको सवाल पूछकर इसकी गरिमा को बनाये रखना होगा। आपके अंदर सवाल होना चहिये, ललक होनी चहिये और भूख होनी चहिये नई नई चीजो को जान लेने की और इससे ही आप आगे बढ़ सकते है।

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कहते है की एक पत्रकार हमेशा ही जब घर से निकलता है तो वो खाली होता है और जब शाम को आता है तो वो भरा हुआ होता है जवाबो से और ऐसा आपके साथ होना चहिये तभी आप खुद को बेहतर पत्रकार कह सकते है।

  • बोलने की शैली – Speaking style

अगर आप न्यूज़ एंकर बनना चाहते है तो आपके अंदर बोलने की शैली बहुत अच्छी होनी चहिये। आपको ये ज्ञान होना चहिये की कहाँ कब कौन सा शब्द बोलना है और उसे जनता के सामने लाना है। आपकी पकड़ भाषा में होनी चहिये और इसके साथ साथ आपकी शैली स्पष्ट होनी चहिये। अर्थात आप जो कह रहे है वो समझ में आये और जनता उससे सुनने में इंटरेस्ट दिखाएँ। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो आपको खुद पर काम करना चहिये और तभी आपको इस फील्ड में सफलता मिल सकती है।

  • लेखन बहुत आवश्यक – Writing is important

हर कोई न्यूज़ एंकर को देखकर कहता है की इन्हें केवल बोलने का काम है और कुछ नहीं। लोगो को लगता है की लिखने का काम इन्हें नहीं आता होगा जबकि ये गलत है। हर एक न्यूज़ एंकर सीधे ही टीवी में नहीं जाता है बल्कि उसे पहले कई सालों तक समाचार लिखना और उसे बनाना पड़ता है। इसीलिए संचार लिखना सीखे, उसे बनाना सीखे और ऐसे बनाये की लोग उसे पढने में रूचि दिखाएँ।

जब आप ये सीख जायेगे तो आपको बोलना भी आने लग जाएगा लेकिन पहली सीढ़ी लेखन ही है। अगर आप प्रिंट मीडिया में है तो लेखन बहुत आवश्यक है। इसके बाद प्रिंट की सहायता से ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी जा सकते है और न्यूज़ एंकर की राह पकड सकते है।

  • हर घटना को तैयार

ये बात आप समझ लीजिए की एक न्यूज़ एंकर और न्यूज़ रिपोर्टर और पत्रकार हमेशा ड्यूटी में होता है। जिस तरह कही भी घटना होने पर बिना किसी बहाने के पुलिस को पहुचना होता है उसी तरह न्यूज़ वालो को भी जाना होता है। आपने देखा होगा केदारनाथ आपदा में न्यूज़ वाले कैसी कैसी जगह से विसुअल्स दे रहे थे। इसीलिए आपको हमेशा ड्यूटी में रहना पड़ेगा। आपको कभी भी कही भी जाना पड़ सकता है।

न्यूज़ एंकर बनने के लिए ये आवश्यक बातें आपके बहुत काम आएगी। सबसे आवश्यक है की आपके अंदर एक ललक होनी चहिये हर एक सवाल के जवाब को जान लेने की और हिम्मत होनी चहिये उसे पूछ लेने की तभी आप इस फील्ड में बेहतर कर सकते है।

Read More:

Note: अगर आपको आपको न्यूज़ एंकर बनना हैं तो अपनाएं ये तरीका – How to Become a News Anchor अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related and Educational Article In Hindi आपके ईमेल पर.

1 COMMENT

  1. देख तू भी असमान छु लेगा लेकिन शर्त ये है बस दिल से एक छलांग तो लगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.