चेतन भगत लेखक और प्रेरणादायक वक्ता | Chetan Bhagat Biography In Hindi

Chetan Bhagat

“हमारी युवा पीढ़ी इंटरनेट और एप्पस से घिरी हुई है. लेकिन किसी भी तरह उन्होंने मेरी किताबें पढ़ी है.”

Chetan Bhagat

चेतन भगत लेखक और प्रेरणादायक वक्ता – Chetan Bhagat Biography In Hindi

चेतन भगत एक भारतीय लेखक और प्रेरणादायक वक्ता है जो अंग्रेजी भाषा में अपने बेहद ही प्रसिद्ध उपन्यासों के लिये जाने जाते है।

लोगो की नजर में वे बहोत बुद्धिमानी है. चेतन भगत यूथ, करियर डेवलपमेंट और करंट अफेयर्स पर कॉलम भी लिखते है। और साथ ही टाइम्स ऑफ़ इंडिया (अंग्रेजी में) और दैनिक भास्कर (हिंदी में) के लिये भी लेख लिखते है।

चेतन भगत के उपन्यासों की तक़रीबन 7 मिलियन प्रतिया बिक चुकी है। 2008 में न्यू यॉर्क टाइम्स ने भगत को “भारतीय इतिहास का सर्वाधिक बिकने वाला अंग्रजी भाषा का उपन्यासकार बताया”।

भगत की स्क्रीनराइटिंग में फिल्म काई पो चे! (2013) और 2 स्टेट्स (2014) और एक्शन-सुपर हीरो मूवी किक (2015) शामिल है। उन्होंने जनवरी 2014 में 59 वे फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट स्क्रीनप्ले काई पो चे! के लिये फिल्मफेयर अवार्ड जीते है।

चेतन भगत का जीवन परिचय – Chetan Bhagat Life Story

चेतन भगत का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके Chetan Bhagat Father पिता एक आर्मी ऑफिसर और उनकी माता कृषि विभाग की एक सरकारी कर्मचारी थी।

चेतन भगत की शिक्षा – Chetan Bhagat Education

उनकी अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के धुला कुआँ की द आर्मी पब्लिक स्कूल से पूरी की। उन्होंने 1995 में दिल्ली के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में अंडरग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की और 1997 में अहमदाबाद के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट से MBA की डिग्री हासिल की।

तक़रीबन एक दशक तक उन्होंने होन्ग कोंग के गोल्डमन सचस में इन्वेस्टमेंट बैंकर के पद पर काम किया और होन्ग कोंग में भी वे कुछ-न-कुछ लिखते रहते थे, बाद में मुंबई आने से पहले ही वे अपना पूरा ध्यान राइटिंग करियर में लगा रहे थे।

1998 में उन्होंने तमिलनाडु में रहने वाली और आईआईएम अहमदाबाद में उनकी क्लासमेट रह चुकी Chetan Bhagat Wife – अनुषा सूर्यनारायण से शादी कर ली।

चेतन भगत करियर – Chetan Bhagat Career

चेतन भगत सर्वाधिक बिकने वाले उपन्यासों के लेखक है, जिनमे फाइव पॉइंट समवन (2004), वन नाईट @ द कॉल सेंटर (2005), द 3 मिस्टेक्स ऑफ़ माय लाइफ (2008), 2 स्टेट्स (2009), रेवोलुशन 2020 (2011), व्हाट यंग इंडिया वांट्स (2012), हाफ गर्लफ्रेंड (2014) और मेकिंग इंडिया ऑसम (2015) शामिल है। ये सभी किताबे बाजार में आते ही प्रसिद्धि के सातवे आसमान पर पहोच गयी थी. उनकी किताबो में से 4 पर तो बॉलीवुड फिल्म भी बनाई गयी है, उन फिल्मो के नाम अमीर खान की ३ इडीयट्स, काई पो चे!, 2 स्टेट्स और हेल्लो है।

2008 में न्यू यॉर्क टाइम्स ने भगत को “भारतीय इतिहास का सर्वाधिक बिकने वाला अंग्रजी भाषा का उपन्यासकार बताया”। टाइम्स पत्रिका ने चेतन भगत को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगो में से एक बताया। 2009 में ही राइटिंग में ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने के लिये उन्होंने इन्वेस्टमेंट बैंकिंग को छोड़ दिया। 2014 सलमान खान की फिल्म किक से उन्होंने अपने स्क्रीनप्ले करियर की शुरुवात की थी।

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया और हिंदुस्तान टाइम्स में चेतन भगत का कॉलम भी है। वे वौइस् ऑफ़ इंडिया (Voice Of India) स्टार एंकर हंट के निर्णायक भी थे। चेतन भगत ने ABP न्यूज़ पर 7 RCR को भी होस्ट किया था जिसे 11 जनवरी 2014 को दिखाया गया था। उनके इस कार्यक्रम में भारत के प्राइम मिनिस्टर कैंडिडेट की जीवनियो की बताया जाता था।

“2 स्टेट्स”फिल्म के प्रमोशन में लिये चेतन भगत कपिल शर्मा के “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” पर भी आये थे।
इसके अलावा चेतन भगत अपने भाषणों के लिये भी जाने जाते है, उन्होंने बहोत से सार्वजानिक कार्यक्रमों, संस्थाओ और न्यूज़पेपर में अपने भाषण दिये है। इसके साथ ही डांस रियलिटी कार्यक्रम नच बलिये के भी वे निर्णायक रह चुके है।

राइटिंग की उनकी काबिलियत काफी प्रशंसनीय है, और इसलिए पूरी दुनिया ने उनके हर बुक को इतनी जादा माग है।

चेतन भगत अवार्ड्स – Chetan Bhagat Awards

1. सोसाइटी यंग अचीवर्स अवार्ड, 2004
2. पब्लिशर्स रिकग्निशन अवार्ड, 2005
3. 2010 में टाइम्स पत्रिका में दुनिया के सबसे प्रभावशाली 100 व्यक्तियों की सूचि में शामिल किया गया।
4. काई पो चे! के लिये 2014 में बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिये फिल्मफेयर अवार्ड।
5. मनोरंजन के क्षेत्र में अतुल्य योगदान के लिये 2014 में CNN-IBN अवार्ड दिया गया।

जरुर पढ़े:

Loading...

Note: आपके पास About Chetan Bhagat Biography In Hindi With Story मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे। धन्यवाद…

नोट: अगर आपको Chetan Bhagat Biography In Hindi With Story language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp status और facebook पर share कीजिये। E-MAIL Subscription करे और पायें Information about Chetan Bhagat Biography In Hindi And All Details About Books For Students and more new article… आपके ईमेल पर।

6 COMMENTS

  1. chetan bhagat ji is very nice writer. the all books of his very famous.specialy kai po chy and haf girlfriend with 2 status is very good

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.