कॉमेडी किंग कपिल शर्मा का जीवन परिचय

Comedy King Kapil Sharma

भारतीय सिनेमा ने आज तक बहुत सारे कॉमेडियन देखे है। यह सारे कॉमेडियन की खुद की एक पहचान है जिस वजह से वह हर फिल्म में अपने किरदार से लोगोंको हसाते है। पर जैसे जैसे जमाना बदल रहा है वैसे वैसे कॉमेडी और उससे जुडी हर चीज़ में बदलाव आ रहा है। पहले कॉमेडी सिर्फ, फिल्म का एक छोटा सा हिस्सा थी पर आज कई सारी जगह पर स्टैंड अप कॉमेडी के बड़े शोज होते है।

पिछले कुछ सालो में भारतीय कला क्षेत्र में कई नए और धुरंधर कॉमेडियन ने आके अपने अलग और हटके अंदाज से लोगों का दिल जीता है, जिसमे एक बहुत ही बड़ा नाम है कपिल शर्मा!

कपिल शर्मा एक प्रसिद्ध कॉमेडियन हैं, जिन्हें किसी भी तरह की परिचय की जरूरत नहीं है, उनकी ख्याति न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी है। कॉमेडी के अपने अद्भुत अंदाज से वे लाखों लोगों के दिल में राज कर रहे हैं। वे अपनी कॉमेडी के माध्यम से  लाखों लोगों को हंसाते हैं और लोगों की जिंदगी से मायूसी को दूर करते हैं, साथ ही दुखों को उभारने का काम करते हैं।

वे कॉमेडी के सरताज बादशाह तो हैं ही, इसके साथ ही वे एक एक्टर एवं सिंगर भी हैं। कपिल शर्मा अपने शो ”कॉमेडी नाइट्स विद कपिल” के माध्यम से लोगों को हंसाने का काम करते हैं। इस शो में वे और उनकी टीम अलग-अलग तरह के एक्ट एवं अपने चुटकलों के माध्यम से हंसाते हैं।

कपिल शर्मा का नाम भारत के 100 सबसे महान हस्तियों में भी शामिल है। उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया एवं कई चुनौतियों का सामना किया और वे सफलता के इस मुकाम पर पहुंचे हैं। तो आइए जानते हैं कॉमेडी किंग कपिल शर्मा का जीवन परिचय-

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा का जीवन परिचय – Kapil Sharma in Hindi

Kapil Sharma
Kapil Sharma

कपिल शर्मा की जीवनी एक नजर में – Kapil Sharma Biography in Hindi

नाम (Name) कपिल शर्मा
जन्मतिथि (Birthday)  26 अप्रैल, 1981, अमृतसर, पंजाब
पिता (Father Name) स्वर्गीय के शर्मा (पुलिस कांस्टेबल)
माता (Mother Name) जनक रानी
शैक्षणिक योग्यता (Education) ग्रेजुएशन
पत्नी (Wife Name) गिन्नी चतरथ
बच्चें (Childrens Name) अनायरा शर्मा (Kapil Sharma Daughter)

 

कपिल शर्मा के सफलता की प्रेरणादायक कहानी – Kapil Sharma History in Hindi

कपिल शर्मा का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ। उनके पिता पंजाब पुलिस के हेड कांस्टेबल थे और उनकी माता गृहिणी। कैंसर की बीमारी के चलते उनके पिता की 2004 को न्यू दिल्ली में मृत्यु हो गयी थी। कपिल अमृतसर के खालसा कॉलेज में पढ़ते थे।

कपिल शर्मा का करियर – Kapil Sharma Career

कपिल शर्मा ने एमएच वन पर हसदे हसंदे रहो कॉमेडी शो में काम किया। इसके बाद इन्हें द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में अपना पहला ब्रेक मिला। ये उन रियलिटी शो में से एक है जिन्हें वे जीत चुके है। 2007 में इस शो के विजेता बने जिसमें कपिल ने 10 लाख की पुरस्कार राशि जीती। द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ने कई सारे नए कॉमेडियन को ब्रेक दिया और तभी से भारतीय कॉमेडी क्षेत्र में बदलाव आने लगा।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ने कपिल शर्मा को भारतीय लोगो के घरों मे पोहोचाया। इसके बाद कपिल शर्मा सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर कॉमेडी सर्कस में भाग लिया। कपिल ने इसके सारे छह सीजन जीते। कपिल शर्मा ने इस शो में अलग-अलग लोगो के साथ परफॉर्म किया और लोगो का मनोरंजन करके सिर्फ जज ही नहीं बल्कि उनके चाहने वालो का भी दिल जीत लिया।

कपिल डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 6 भी होस्ट कर चुके है और उन्होंने कॉमेडी शो छोटे मिया भी होस्ट किया है। बाद में शर्मा ने उस्तादों के उस्ताद शो में भी हिस्सा लिया था। 2013 में शर्मा ने अपने प्रोडक्शन बैनर K9 प्रोडक्शन के अंतर्गत अपना शो कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल लांच किया जो एक बहुत बड़ा हिट साबित हुआ।

कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल भारत का सबसे प्रसिद्ध कॉमेडी शो है और उस शो में बड़े-बड़े कलाकार ने हाजिरी दी है जैसे – शाहरुख़ खानसलमान खान और भी कई बड़ी हस्तिया। कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल के बाद उन्होंने सोनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया और द कपिल शर्मा शो की शुरुवात की। यह शो भी काफी लोकप्रिय साबित हुआ और लोगोने बहुत ही प्यार से इस नये शो का स्वागत किया।

CNN-IBN इंडियन ऑफ़ द इयर अवार्ड में शर्मा को एंटरटेनर ऑफ़ द इयर अवार्ड 2013 से अमोल पालेकर द्वारा सम्मानित किया गया। लोक सभा चुनाव 2014 में उन्हें दिल्ली चुनाव आयोग के द्वारा दिल्ली का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया। शर्मा ने 60 वे फिल्मफेयर अवार्ड को करण जौहर के साथ को-होस्ट के रूप में होस्ट किया।

सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग 2014 के चौथे सीजन में वे प्रेसेंटर थे। बैंक चोर नमक यशराज फिल्म्स की फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी। 17 अगस्त को उन्हें अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोडपति के 8वे सीजन के पहले एपिसोड में उन्हें अतिथि के रूप में बुलाया गया था। वह द अनुपम खेर शो में सेलेब्रिटी गेस्ट के रूप में शामिल हुए थे और 2017 में कॉफ़ी विथ करन में भी दिखे।

कपिल शर्मा एक भारतीय हास्य अभिनेता है। फरवरी 2013 में कपिल शर्मा फ़ोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओ में शीर्ष 100 हस्तियो के बिच में चुने गये थे और वह उस सूचि में 93 वे स्थान पर थे। और वहा से सीधे 2014 में वे 33 वे स्थान पर आ गये थे। CNN-IBN ने उन्हें 2013 में मनोरंजन के क्षेत्र में इंडियन ऑफ़ द इयर ख़िताब से नवाजा है।

इकोनॉमिक्स टाइम्स ने 2015 में भारत के सबसे प्रसिद्ध और मशहूर हस्तियो की सूचि में भी कपिल शर्मा को शामिल किया हुआ था। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लिये कपिल शर्मा का नामनिर्देशन भी किया था। जिसे कपिल ने स्वीकार भी किया था। एक साल बाद ही सितम्बर 2015 में स्वच्छ भारत अभियान में उनके योगदान के लिये उन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित भी किया।

कपिल शर्मा फिल्में – Kapil Sharma Movie

  • किस किस को प्यार करुं (2015)
  • फिरंगी (2017)

कपिल शर्मा से जुड़ी दिलस्प बातें – About Kapil Sharma

  • कपिल शर्मा ने टीवी की दुनिया में आने से पहले कई संघर्षों को झेला है, उन्होंने कपड़ा, पीसीओ में काम करने समेत कोलड्रिंक्स के बॉक्स तक बेचें हैं।
  • कपिल अपने शुरुआती करियर में कई बार रिजेक्ट हुए, लेकिन कभी हिम्मत नहीं हारी और आगे बढ़ते चले गए।
  • साल 2004 में कैंसर की वजह से कपिल की पिता की मौत हो गई थी, जिसके बाद कपिल की परिवार की आर्थिक स्थिति और खराब हो गई, हालात इतनी बिगड़ गई कि उनके पढ़ाई-लिखाई तक पैसे नहीं थे, हालांकि कपिल के टेलेंट के चलते उन्हें एक्टिंग स्कूल ने मुफ्त में शिक्षा दी गई।
  • कपिल सिंगिंग में अपना करियर बनाना चाहते थे, लेकिन फिर बाद में जब इनकी हास्य प्रतिभा को तवज्जो मिली तो इन्होंने कॉमेडियन बनने का फैसला लिया।
  • बॉलीवुड लाइफ में वे भली ही हंसीठिठोली के लिए मशहूर हैं, लेकिन रियल लाइफ में काफी सीरियस एवं इमोशनल हैं।

कपिल शर्मा को मिले अवॉर्ड और सम्मान – Kapil Sharma Awards

  • साल 2012 में कपिल को बेस्ट एक्टरकॉमेडी के तौर पर आईटीए अवॉर्ड से नवाजा गया था।
  • साल 2013 में कपिल को सीएनएनआईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर इन इंटरनेटमेंट पुरस्कार दिया गया।
  • साल 2013 में बेस्ट होस्टिंग के लिए गोल्डन पेटल अवॉर्ड दिया गया।
  • साल 2014 में आईटीए किंग ऑफ कॉमेडी अवॉर्डी से सम्मानित किया गया।
  • साल 2014 में बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनिंग होस्ट दिया गया।
  • साल 2014 में बेस्ट एंकर के तौर पर इंडियन टेली अवॉर्ड से नवाजा गया।
  • साल 2016 में बेस्ट मेल डेब्यू के लिए गिल्ड अवॉर्ड दिया गया।

जैसा Walt Disney अपने प्रेरणादायक सकारात्मक सुविचारो मे कहते है।

“हमारे सारे सपने सच हो सकते है, यदि हमारे पास उन्हें पाने की हिम्मत है।”

कपिल शर्मा ने अपने कार्य से वह सच कर दिखाया। कपिल शर्मा कॉमेडी के क्षेत्र में लगातार वे बिना ब्रेक लिए पिछले 8 सालो से काम कर रहे है। कपिल शर्मा ने काफी कम वक्त में इतनी सक्सेस पाई है। आज हर युवक उनसे प्रेरित हो रहा है। यह कपिल शर्मा की मेहनत और लगन का नतीजा ही है की बिना किसी बेकग्राउंड और गॉड फादर इस चमचमाती बॉलीवुड के दुनिया में उन्होंने अपने खुद के दम पर जीवन में यह मुकाम हासिल किया। कहते है ना-

“अगर किसी चीज को पूरी दिलो-जान से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने के जुरत में लग जाती है।”

अगर आपमें भी हुनर है और मेहनत करे की तयारी है तो आप भी जिंदगी में सक्सेसफुल हो सकते है। फिर आप और आपकी मंजिल के बिच आपकी भाषा, आपका पेहेराव, आपका स्टेटस कुछ भी नहीं आ सकता। कपिल शर्मा ने बदलते वक़्त के साथ अपने आप को बदला और लोगों का मनोरंजन करते रहे। आज वह सिर्फ टीवी पर ही नहीं बल्कि फिल्म और इन्टरनेट पर भी उतने ही Famous हो गये है। इनकी कहानी हमे सिखाती है।

“अगर आपके इरादे मजबूत और दिल साफ़ हो तो लोग आपको सर आँखों पर रखेंगे।”

और भी प्रेरणादायक कहानियाँ जरुर पढ़े:

I hope these “Kapil Sharma Biography in Hindi” will like you. If you like these “Kapil Sharma in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

23 COMMENTS

  1. Kapil sharma ko mera salam mujhe malum nahi tha itana unke bare me aaj mai ye sab padakar unko salam karata hu ki wo itane muskil se aage bade aur unho ne itana acha show nikala the kaphil sharma show

  2. Hum sabko pata to thi ki kapil ne struggle bahut kiya hai lekin jis tarah se aap ne likha hai unke struggle ko, kabile tarif hai…
    The content fill with so much of motivation and inspiration..
    you are doing a great job keep going.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.