क्या आपको पता हैं क्रिकेट का इतिहास क्या हैं? | History of Cricket

History of Cricket

एक स्वास्थ और आंनद में जीवन के लिए खेलों का होना आवश्यक है लेकिन कई खेलों को खेलने में जितना मजा आता है उन्हें देखने में भी उतना ही मजा आता है। आज के समय में जहां संचार सुविधाओँ का पूरी तरह विकास हो चुका है ऐसे में अपने पंसदीदा खेल का लाइव प्रसारण देखना बहुत आसान है।

और जैसा कि हम सभी जानते है कि हर देश का अपना एक राष्ट्रीय खेल होता है जिसकी शुरुआत उस देश से हुई होती है। लेकिन कुछ खेल ऐसे है जिनकी लोकप्रियता पूरी दुनिया में है इन्ही खेलों में सबसे ऊपर जिस खेल का नाम आता है वो है क्रिकेट।

क्रिकेट के चाहने वाले आपको हर देश में मिल जाएंगे। और अगर बात करें भारत की तो, भारत में क्रिकेट के लिए लोगों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। यही कारण है कि भारत क्रिकेटर्स के इंटरनेशल मैंचस के अलावा घरेलु सीरीज जैसे रणजी ट्रॉफ और आईपीएल जैसी श्रृंखलाएं शुरु की गई है ताकि भारतीय क्रिकेट का आनंद ले सकें।

लेकिन क्रिकेट के लिए दीवनगी रखने वाले लोग जिन्हें ये पता है क्रिकेट में स्टंप कैसा होता है?, एक ओवर में कितनी गेंद डाली जाती है उन्हें ये भी तो पता होना चाहिए कि क्रिकेट का इतिहास क्या है ? कंहा से इस खेल की शुरुआत हुई?

History of Cricket
History of Cricket

क्या आपको पता हैं क्रिकेट का इतिहास क्या हैं? – History of Cricket

क्रिकेट खेलने की शुरुआत 16वीं शताब्दी में अंग्रेजो द्वारा की गई थी। माना जाता है क्रिकेट को खेलना पहले इंग्लैंड के ग्रामीण इलाकों में शुरु हुआ था जहां दो बच्चों ने इसे पहली बार खेला था। इसके बाद माना जाता है कि कई वर्षों तक इस खेल को केवल बच्चे ही खेला करते थे।

और इसके कोई नियम कानून नहीं थे लेकिन 17 शताब्दी में ये खेल वयस्कों के बीच भी खेला जाने लगा। उस समय क्रिकेट खेलने के लिए ऊन की बॉल और बल्ले के लिए कृषि औजार इस्तेमाल किए जाते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि ये खेल जंगलों के आसपास ज्यादातर चारगाह और किसान ही खेलते थे।

क्रिकेट से जुड़ी एक दिलचस्प घटना है वो ये कि साल 1611 में दो वयस्कों को चर्च जाने की बजाय क्रिकेट खेलने के लिए गिरफ्तार किया गया था और तभी पहली बार इस खेल को प्रकाषित किया गया था। इसके बाद जल्द क्रिकेट की लोकप्रयिता के साथ ही इस खेल की तरफ जुआरियों का भी आकर्षण बड़ा और 17 शताब्दी के अंत तक इस खेल में सट्टेबाजी और जुआ काफी बढ़ गया।

जिसके बाद प्रेस का ध्यान भी इस खेल की ओर गया और इन्होनें भी इस खेल के विषय में छापाना शुरु कर दिया इसी दौरान जुआरियों ने मिलकर काउंटी क्रिकेट की शुरुआत की। हालांकि अभी तक ये खेल सिर्फ इंग्लैड में ही खेला जाता था।

लेकिन 18 शताब्दी मे ये खेल दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी पहुंचने लगा। वेस्टइंडीज में इस खेल की शुरुआत कोलोनिस्ट द्वारा की गई वही भारत में क्रिकेट को ईस्ट इंडिया कंपनी के नाविकों द्वारा शुरु किया गया था।

जो अपने मनोंरजन के लिए इस खेल को खेलते थे। वहीं 1788 तक आस्ट्रेलिया में भी ये खेल पहुंच गया क्योंकि आस्ट्रेलिया भी ब्रिटेशस के गुलाम देशों में से एक था।

इसके बाद न्यूजीलैंड और अफ्रीका में भी ये खेल शुरु हो गया। इसी दौरान क्रिकेट में बदलाव भी होता रहा। पहले क्रिकेट में किसी भी बल्ले का इस्तेमाल कर लिया जाता था।

लेकिन एक मैच के दौरान खिलाड़ी द्वारा पूरा मैच एक तरह से बैट से खेले जाने के बाद बल्ले की नाप निश्चित की गई इसके अलावा पहले एक ओवर में 8 बॉले डाली जाती थी। लेकिन बाद में 1979-80 के दौरान इंग्लैड और आस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में एक ओवर में 6 बॉलें खेली गई। जिसके बाद विश्वभर में 6 बॉले ही खेली जाने लगी।

किक्रेट से जुड़ी अहम बातें – Cricket Facts

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 1909 में हुई थी उस समय इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया ही सदस्य थे बाद में भारत भी इसका सदस्य बना और आजादी के बाद पाकिस्तान उसके बाद श्रीलंका भी इसके सदस्य बने।

आईसीसी ऑडियाई वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 1975 में हुई थी।

आईसीसी द्वारा साल 2000 में टेस्ट चैंम्पियनशिप तालिका और एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय चैम्पियनशिप तालिका भी शुरुआत की थी जिनमें ऑस्ट्रेलिया 2007 तक लगातार नंबर वन पर बना रहा था।

क्रिकेट इंग्लैंड का राष्टीय खेल है लेकिन उसने आजतक एक भी ऑडियाई वर्ल्ड कप नहीं जीता है।

सबसे ऑडियाई क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने का किताब ऑस्ट्रेलिया के नाम है जिसने अब तक कुल 5 वर्ल्ड कप है।

भारत अब तक 2 वर्ल्ड कप अपने नाम कर चुका है।

आईसीसी ने साल 2007 में क्रिकेट में टी20 वर्ल्ड कप श्रृंखला की शुरुआत की थी जिस सबसे पहली बार भारत ने ही जीता था।

भारत में क्रिकेट – India Cricket

भारत में क्रिकेट को ब्रिटिश लेकर आए थे लेकिन भारत में आज आपको सबसे ज्यादा क्रिकेट फैन मिलेंगे। भारत में आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। वहीं भारत ने पहला आईसीसी ऑडियाई वर्ल्ड कप साल 1983 में क्रिकेटर कपिल देव की कप्तानी में जीता था।

इसके अलावा भारत की क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है। भारत में भारतीय क्रिकेट टीम की एक खिलाड़ी की सैलरी 50 लाख से 2 करोड़ के बीच है।

Read More:

Please Note: If you have more information, or if I feel anything wrong then immediately we will keep updating this as we wrote a comment. Thank you

If you like our Information About History of Cricket and Information In Hindi, then we can share and share it on Facebook.

1 thought on “क्या आपको पता हैं क्रिकेट का इतिहास क्या हैं? | History of Cricket”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *