पायलट बनना चाहते है तो ये है प्रोसेस!

How to Become a Pilot in India

आकाश में उड़ते एयरोप्लेन को देखकर हर किसी का सपना होता है की वो पायलट बने लेनिन ये इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। पायलट बनने के लिए आपको अपना दिमाग और आँखे तेज करनी पड़ती है। बहुत सारे स्टूडेंट्स कुछ एक बातों में मात खा जाते है और पायलट नहीं बन पाते है। आप पायलट बनना चाहते है तो ये है प्रोसेस।

How to Become a Pilot in India

पायलट बनना चाहते है तो ये है प्रोसेस – How to Become a Pilot in India

  • ये होनी चहिये योग्यता

पायलट बनने के लिए आप 12वीं में कम से कम पचास प्रतिशत अंको के साथ पास हो और आपके सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स होने चहिये। आप भारत के नागरिक हो और आपकी लम्बाई कम से कम पांच फिट की होनी चहिये। इसके अलावा आपकी आँखे तेज हो यानी की आपका ऑय विजन बढिया होनी चहिये। इसके साथ साथ अंग्रेजी में आपकी पकड़ बहुत अच्छी होनी चहिये।

  • लाइसेंस के लिए करें अप्लाई

जब आप 12वीं पास करने के बाद पायलट बनने का सपना देखते हैं तो आपके पास SPL यानी की स्टूडेंट पायलट लाइसेंस होना चहिये। यह आपको DGCA यानी की डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिबिल एविएशन के अंदर आने वाले कालेजो में दाखिला लेने से मिलता है। इसके लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है और इसके बाद यह लाइंसेंस आपको मिलता है। योग्यताएं वही पायलट कोर्स वाली होती है।

  • पहले PPL के लिए प्रयास

डायरेक्ट ही आपको कोई हवाई जहाज चलाने के लिए नहीं दिया जाता है। इससे पहले आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस चहिये होता है। इसके लिए आपको एक एक्जाम देना होता है और यह क्लियर करने के बाद आप यह लाइंसेंस ले सकते है। यह पीपीएल के नाम से होता है। यानी की स्टूडेंट पायलट लाइसेंस लेने के बाद आपके पास प्राइवेट पायलट लाइसेंस होना आवश्यक है। यह दूसरी सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है जो आपको पार करनी होगी।

  • कमर्शियल पायलट

जब आप स्टूडेंट पायलट लाइसेंस(SPL) और प्राइवेट पायलट लाइसेंस(PPL) प्राप्त कर लेते हैं तो आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस यानी की CPL चहिये होता है। इसके लिए भी आपको एक एग्जाम देना होता है। इस एग्जाम के क्लियर होने के बाद ही आप पूरी तरह से प्लेन उड़ाने के लिए तैयार होते है। यानी की आप कमर्शियल पायलट बनते है जो की हर किसी का सपना होता है।

  • इन कालेजो में जाएँ

पायलट बनने के लोए आप कई सारे इंस्टिट्यूट में जा सकते है। भारत में कुछ एक संस्थाएं है जो पायलट बनने के लिए कोर्स करवाती है। इसके लिए आप एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर, ब्लू डायमंड एविएशन, पुण, एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, आईएसए, नई दिल्ली, और इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई में दाखिला ले सकते है।

  • कितना आता है खर्च

पायलट बनने में आपके पैसे भी खूब लगते है। वैसे तो कई बार छात्रवृत्ति मिल जाने पर यह कोर्स सस्ते में कर लेते है लेकिन आमतौर पर इसमें आपके बीस लाख रुपये; आगते है। यह पैसे आपको प्लेन उड़ाने के लिए देने होते है। जब आप लाइसेंस के लिए अप्लाई करते है तो आपको प्लेन उड़ाने के लिए भी पैसा पे करना होता है और इसी वजह से यह मंहगा हो जाता है।

  • इन बातों का ध्यान

आप पायलट बनना चाहते है तो आप शुरू से ही अपने शरीर को फिट रखे। आपकी आँखे मजबूत होनी चहिये। इसके साथ साथ आपके शरीर के हर एक अंग में एक बैलंस होना चहिये जो की आपको अलग बनाता है। आपके शरीर में कोई गंभीर बिमारी ना हो और आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ हो।

पायलट बनने के बाद आप पैसा भी अच्छा कमाते है। इसीलिए अगर आपके अंदर जूनून है और आप पायलट बनना ही चाहते है तो एक बार इसमें इन्वेस्टमेंट कर दें और घबराएँ नहीं क्योकि आप सफल होने वाले है।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए How to Become a Pilot in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.