IIMC में दाखिला लेने के लिए आपको ये करना होगा

How to Get Admission in IIMC in Hindi

पत्रकारिता यानी की जर्नलिज्म के क्षेत्र में कैरियर बनाने की चाह रखने वाले छात्र और छात्राओं के लिए IIMC सबसे बेहतर विकल्प है। इस संस्थान में आपको पत्रकारिता से जुडी हर एक छोटे से बड़ी बात सिखाई जाती है। यहाँ जाने पर आपको बढ़िया मीडिया संस्थान के साथ काम करने का मौका मिलता है। लेकिन यहाँ एडमिशन लेना आसान नहीं है। इसके लिए आपको ऐसे तैयारी करनी होगी-

IIMC में दाखिला लेने के लिए आपको ये करना होगा – How to Get Admission in IIMC

How to Get Admission in IIMC
How to Get Admission in IIMC

भरना होगा फॉर्म – IIMC Admission Form

IIMC दिल्ली एक बहुत अच्छा संस्थान है। इसके लिए परीक्षा लगभग मई – जून में आयोजित होती है। डिप्लोमा और पीजी – डिप्लोमा के लिए फॉर्म्स लगभग अप्रैल में आते हैं। इसमें दाखिले के लिए आपको फॉर्म भरना होगा जो की आपको www.iimc.nic.in में मिल जाएगा।

दाखिले के लिए लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू होता है। इसके कुल सौ अंको की परीक्षा होती है। जिसमे लिखित परीक्षा का वेटेज 85 और इंटरव्यू का वेटेज 15 होता है। सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है और उसके बाद इंटरव्यू देना होता है।

लिखित परीक्षा क्रैक करने के लिए ये करें-

• लिखित परीक्षा में सबसे बड़ी बात ध्यान रखने वाली होती है भाषा। इसमें भाषा को लेकर बहुत सरलता और सहजता होनी चहिये। आप जो भी लिखे वो सरल और बोलचाल की भाषा में हो और लोगो को समझ आ सके। ज्यादा गूढ़ शब्द, भारी शब्द लिखने से बचें।

• रोजाना समाचार पत्र पढ़े, खबरों को लिखने का प्रयास करें, उन्हें गहराई से समझें। क्या हो रहा है, कैसे हो रहा है, कहा हो रहा है, इसकी वजह कौन है, इसका हल क्या है और इससे किसे क्या फायदा और नुकसान हो रहा है। लिखित परीक्षा में कोई खबर लिखने पर इन बातो का उल्लेख जरूर करें। इसके लिए आप खबरों को पढना, न्यूज़ चैनल डिबेट देखना, आसपास की छोटी घटनाओं की खबर बनाना आदि आपको सीखना होगा।

• आप कोशिश करें की जब आप लिखी परीक्षा दे रहे हैं तो उसमे आप पूरी न्यूज़ ना लिखे बल्कि थोडा सा विशलेषण भी उसमे जोड़े। इससे चेक करने वाले के ऊपर अलग प्रभाव पड़ेगा और वो समझेगा की आप खबर की गहराई समझते हैं।

• खबर लिखने और उसे बनाने के लिए आप लैपटॉप नही बल्कि कॉपी- पेन में प्रैक्टिस करें।

• अगर आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाना चाहते हैं तो बॉडी लैंग्वेज, बोलचाल का तरीका, खड़े होने का तरीका आदि सही करें।

इंटरव्यू क्रैक करने के तरीके-

लिखित परीक्षा के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए आपको कुछ इन बातो का ध्यान रखना होगा-

• आप जिस राज्य से आते हैं वहां के बारे में आप पूरी जानकारी रखें। वहां की स्थापना, मुख्यमंत्री की योजनायें, सडको की स्थिति, योजनाओ की स्थिति, वहां की राजनीति आदि के बारे में आपको पता होना चहिये। इंटरव्यू में अधिकतर यही पूछा जाता है।

• वर्तमान में सबसे अधिक ट्रेंडिंग खबर क्या चल रही है उसके बारे में पढ़कर जाएँ। उस खबर के बारे में, उस घटना के बारे में और उसके सलूशन के बारे में। कई बार ट्रेंडिंग खबरे पूछ ली जाती हैं।

• आपने जिस फील्ड से ग्रेजुएशन किया है उससे जुड़े सवाल भी आपसे पूछे जा सकते हैं इसीलिए आप उसकी भी थोड़ी बहुत तैयारी करके जाएँ।

•जिस सवाल का जवाब ना आये उसे मना कर दें क्योकि इससे आपके अंदर का आत्मविश्वास दिखाई देता है।

• अगर आपके इंटरव्यू देते समय किसी राज्य में चुनाव चल रहे है तो वहां के बारे में पढ़कर और समझकर जाएँ क्योकि आपसे पूछा जा सकता है।

• चेहरे पर हसी का भाव रखें और खुश रहें।

ये है वो तरीके जिससे आप IIMC की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को क्रैक कर सकते हैं। खुद पर भरोसा और अपनी बात रखें की क्षमता ही एक इंसान को बेहतर पत्रकार बनाती है।

Read More:

Note: अगर आपको IIMC में दाखिला लेने के लिए आपको ये करना होगा – How to Get Admission in IIMC अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.