सोशल मीडिया कैसे आपको बदल रहा है?

Impact of Social Media

आज का समय बदलाव का है और इस बदलते वक्त में कई सारी ऐसी चीजे हमारे सामने आ चुकी है जिन्होंने हमारे जीवन जीने का तरीका और जीवन दोनों ही बदल दिया है। इन्ही में से एक है सोशल मीडिया – Social Media जिसका इस्तेमाल हम खूब करते है।

Impact of Social Media
Impact of Social Media

सोशल मीडिया कैसे आपको बदल रहा है? – Impact of Social Media

इससे हम दुनियाभर के लोगो से जुड़े हुए होते है और अपनी जानकारी भी उन्हें देते है। यानी की एक ऐसा साधन जिसकी सहायता से आप खुद को जनता के बीच रखते है, अपने विचारो को रखते है और दूसरे के विचारो को पढ़ते भी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ये आपको कैसे बदल रहा है, नहीं जानते है तो जान लें आप-

ये बदलाव बहुत खतरनाक है – अगर सोशल मीडिया – Social Media की वजह से होने वाला बदलाव सामान्य होता तो शायद हम इसकी बात नहीं करते लेकिन यह बदलाव बहुत खतरनाक है जिसकी वजह से हमे इसकी बात करनी पड़ रही है।

सोशल मीडिया – Social Media आपके विचारो में हावी हो रहा है। उन विचारो में जो हमे जीने की राह दिखाते है, हमे जीवन में आगे ले जाते है, हम अपनी समझ बढाते है लेकिन उनमे एक ताला लग गया है सोशल मीडिया का और उसकी चाभी शायद ही अब किसी के पास हो।

ऐसे बदलता है – मान लीजिए अभी तक आप सोशल मीडिया – Social Media इस्तेमाल नहीं करते थे लेकिन आप इसमें नये नये आये और लॉग इन किया। इसके बाद आपको दुनियाभर में चल रही खबरों की जानकारी दी जाती है।

वो जानकारी पुख्ता है या नहीं इसकी जानकारी उस शक्स को भी नहीं होती है जो इसे सोशल मीडिया में फैला रहा है। अभी तक आप सभी धर्म के लोगो के साथ मिलकर रहते थे लेकिन जैसे आप सोशल मीडिया में आये एक धर्म विशेष को बुरा कहा जाने लगा और आपके दिमाग में धीरे धीरे वो हावी होने लग जो अभी तक नहीं था।

आप आगे बढ़े और आपने देखा की वो नेता तो बहुत खराब है जिसके बारे में आप कितना अच्छा सोच रहे थे। अब आपका ये नजरिया भी बदलना शुरू हुआ और कुछ दिनों में बदल ही गया। धर्म जाति, संप्रदाय से लेकर सारी चीजे धीरे धीरे बदलने लगी।

एक ऐसी दुनिया आपका जीवन और आपके विचारो को बदल रही है जो सच में कही है ही नहीं। जिसका कोई आस्तित्व ही नहीं है और जो खत्म हो जाए तो किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योकि जब ये नहीं थी तब भी लोग जीवित थे और बेहतर जीवन जी रहे थे।

यानी की सोशल मीडिया ने आपका दिमाग सेट कर दिया की हमारे धर्म के लिए क्या अच्छा है, हमारी जाति के लिए क्या अच्छा है, हमारे देश के लिए क्या अच्छा है और हमारे स्वास्थ के लिए क्या अच्छा है।

दिन में आप सौ पोस्ट देखेगे जिसमे लिखा है की ये ना खाए इससे कैंसर होता है जबकि आज तक वो आप खा रहे थे लेकिन कैंसर नहीं हुआ लेकिन अब आपने पढ़ लिया तो आपको लगेगा की कैंसर हो सकता है और आपने उसे खाना छोड़ दिया।

हो गया ना बदलाव, ऐसे ही सोशल मीडिया – Social Media आपको बदल रहा है जो की बहुत खतरनाक है। वायरल होने वाली खबरे, झूठे दावों से पटा हो सोशल मीडिया जो की आपके मन, बुद्धि और दिमाग पर लगातार अपना असर बना रहा है।

सोशल मीडिया – Social Media ने आपको इस कदर बदल दिया है की कौन कितना बेहतर है इसका अंदाजा आप उसकी प्रोफाइल में लाइक से लगाते है, कौन कितना सुंदर है आप उसके सोशल मीडिया अकाउंट की फोटो देखकर लगाते है। सच क्या है ना आपने कभी जानने की कोशिश की और ना ही आपको वो दिखाया गया।

अगर आज सोशल मीडिया – Social Media खत्म हो जाए तो आप मर नहीं जायेगे लेकिन ये है तो आप इसके लिए मरे जा रहे है। एक ऐसी दुनिया आपको बदल के रख देगी जो सच में कही है ही नहीं। इसे कहा ही जाता है वर्चुअल दुनिया। तो इस बात को समझे और खुद के ऊपर इसे हावी ना होने दे।

Read More:

  1. Success steps and tips
  2. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  3. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र
  4. लक्ष्य कैसे निश्चित करे

Note: अगर आपको सोशल मीडिया कैसे आपको बदल रहा है? – Impact of Social Media अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।

"अपने बारे में ज्यादा कुछ बताने को है नहीं। एक इंजिनियर जिसने अपना पेशा बदल लिया और बन गया लेखक और पत्रकारिता की राह पकड़ ली। बाकी जब आप पढेगे तो खुद ही अंदाजा लग लेगे।"

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.