सामान्य ज्ञान के बिना असंभव है कैरियर बनाना, जाने क्यों!

Importance of General Knowledge

आज के समय में नौकरी करने के लिए एक मनुष्य में खूबी होने के साथ साथ सामान्य ज्ञान का होना भी बेहद जरूरी है। आज के दैनिक जीवन में सामान्य ज्ञान ऐसे काम करता है जैसे सब्जी में साधारण नमक जिस प्रकार सब्जी नमक के बिना अधूरी है।

उसी प्रकार एक व्यक्ति भी चाहे वह किसी भी क्षेत्र में रूचि रखता हो उसे भी सामान्य ज्ञान का गुण का होना भी अनिवार्य है अन्यथा वह भी अपने क्षेत्र में अधूरा ही है।

Importance of General Knowledge

सामान्य ज्ञान के बिना असंभव है कैरियर बनाना, जाने क्यों – Importance of General Knowledge

प्रतिस्पर्धा वाले इस युग में आज नौकरी पाने के लिए युवाओं में सामान्य ज्ञान का होना बहुत जरूरी हो गया है। आज अधिकतर नौकरियाँ सामान्य ज्ञान पर आधारित हो गयी हैं फिर वह चाहे सरकारी नौकरी हो या फिर निजी नौकरी साथ ही अगर आपका अपना निजी व्यवसाय भी है तो सामान्य ज्ञान आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में काफी लाभदायक होता है।

सामान्य ज्ञान इन क्षेत्रों में करता है मदत

  • पत्रकारिता और जन संचार:

यह एक ऐसा क्षेत्र है जो कहीं न कहीं देश दुनिया के हर क्षेत्र से जुड़ा होता है। इतिहास, खेल, भूगोल, राजनीति, अर्थ शास्त्र, आदि इन क्षेत्रों में दिन प्रति दिन नई खोजें या बदलाव होते ही हैं।
जिनकी जानकारी का होना हर उस शख़्स के लिए जरूरी है जो जनसंचार और पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहता है।

माना जाता है कि एक अच्छा और गुणवत्ता से भरपूर मीडिया कर्मी वही होता है जिसके पास सामान्य ज्ञान का भण्डार होता है। उस व्यक्ति के पास दुनियाभर के किसी भी मुद्दे से जुड़ी कुछ न कुछ जानकारी होनी ही चाहिए।

जिस व्यक्ति के पास जितना सामान्य ज्ञान होगा वह उतना ही अधिक अपने कौशल को निखार सकता है। एक खबर को एक बेहतरीन आकार तभी दिया जा सकता है जब आप के पास उस खबर से जुड़ी तमाम जानकारी हो और वह तभी मुमकिन है जब उस खबर या घटना से जुड़ा कुछ सामान्य ज्ञान आप के पास है।

  • सरकारी और निजी नौकरी के क्षेत्र में:

आज जो भी व्यक्ति अपना भविष्य सरकारी या निजी नौकरी के क्षेत्र में बनाना चाहता है।

उसके लिए सामान्य ज्ञान का होना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि आज नौकरियों के लिए जितनी भी परीक्षाएं होती हैं उन सभी में तीस से चालीस प्रतिशत प्रश्न सामान्य ज्ञान से जुड़े हुए होते हैं तथा उन्हीं के आधार पर नौकरियों के लिए लोगों का चुनाव किया जाता है।

साथ ही कुछ कंपनियां अपने साक्षात्कार के दौरान भी व्यक्ति के मस्तिष्क को परखने के लिए भी सामान्य ज्ञान के सवाल पूछती हैं व संवर्धन के लिए भी सामान्य ज्ञान बहुत सहायक होता है।

  • बेहतरीन कॉलेज के दाखिले में :

किसी बेहतरीन महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को एंट्रेंस एग्जाम के चरण से होकर गुज़रना पड़ता है। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों से उनकी शिक्षा से जुड़े सवालों के साथ साथ सामान्य ज्ञान के भी प्रश्न पूछे जाते हैं।

इन सवालों के सही जवाब देने वालों को ही उस कॉलेज में दाख़िला दिया जाता है।

  • कॉन्टेंट राइटर:

आधुनिक युग में आज ऑनलाइन लेखकों को भी मांग दिन प्रति दिन बढ़ रही है। ये लेखक ब्लोग्स और वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते हैं।

अगर कोई व्यक्ति कॉन्टेंट राइटर के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहता है व वह व्यक्ति लिखने में कुशल है साथ ही उसे जर्नल नॉलेज की अच्छी समझ है तो वह व्यक्ति दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की कर सकता है।

इन माध्यमों से बढ़ाया जा सकता है सामान्य ज्ञान

  • इंटरनेट:

सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त और सरल माध्यम है इंटरनेट। इंटरनेट पर देश दुनिया में घटने वाली जानकारी सबसे पहले पहुंचती है साथ ही कुछ ऐसी वेब साइट्स, ब्लोग्स और यू ट्यूब चैनल भी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जो केवल जर्नल नॉलेज पर आधारित जानकारियां ही लोगों से सांझा करते हैं।

समाचार पत्र: सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए समाचार पत्र सबसे सरल और सस्ता माध्यम है। अगर कोई व्यक्ति अपनी दिनचर्या का कुछ समय किसी भी भाषा के समाचार पत्र के साथ गुज़ारता है तो स्वयं ही उसका सामान्य ज्ञान बढ़ने लगता है।

क्योंकि एक अच्छे गुणवत्ता वाले समाचार पत्र में तत्कालीन देश में घटने वाली सभी जानकारियां दी जा जाती हैं जिसकी सहायता से व्यक्ति हमेशा ही अपडेट रहता है।

  • सामान्य ज्ञान की पुस्तकें:

सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए पुस्तकों का भी सहारा भी लिया जा सकता है जो विशेष रूप से सामान्य ज्ञान के विषय पर ही आधारित होती हैं।

ये पुस्तकें कहीं से भी ली जा सकती हैं जैसे पुस्तकालयों, बस अड्डों या रेलवे स्टेशनों से या फिर किसी पुस्तक विक्रेता के पास से भी खरीदी जा सकती हैं। इन में वो सब सामग्री मौजूद रहती है जो सामान्य ज्ञान से संबंधित होती हैं।

  • खबरों के माध्यम से:

खबरों की सहायता से भी सामान्य ज्ञान बढ़ाया जा सकता है क्योंकि टेलीविज़न पर खबरों को बहुत ही आकर्षित ढंग से दिखाया जाता है।

जिस से व्यक्ति बहुत ही आसानी से अपना ज्ञान बड़ा लेता है। खबरों वाले टीवी चैनलों पर बुलेटिन के ज़रिये एक ही समय पर दर्शकों को दुनियाभर की तमाम जानकारियों से परिचित कराया जाता है।

जिनमें से अधिकतम जानकारियां सामान्य ज्ञान को बढ़ाती हैं।

रोड़पति से करोड़पति बनने में सहायक सामान्य ज्ञान

सुनने में थोड़ा सा अटपटा सा लगने वाला यह कथन कि सामान्य ज्ञान कि मदद से कोई कैसे रोड़पति से करोड़पति बन सकता है पर ऐसा मुमकिन है। अमिताभ बच्चन जी द्वारा चलाया गया कार्यक्रम कौन बनेगा करोड़पति इसका एक अच्छा उदाहरण है। इस कार्यक्रम में सभी सवाल सामान्य ज्ञान से संबंधित होते हैं। जिनके सही जवाब देकर लोग करोड़ों पैसे कमाते हैं।

ऐसे ही अनेक प्रतियोगितायें होती हैं जिन में केवल सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे जाते हैं व विजेताओं को अच्छे इनाम या धन राशि दी जाती हैं। 

Read More:

  1. Success steps and tips
  2. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  3. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र
  4. लक्ष्य कैसे निश्चित करे
  5. बच्चे को सही दिशा दे

Note: अगर आपको Importance of General Knowledge अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये। E-MAIL Subscription करे और पायें More Personality Development Article and Educational Article आपके ईमेल पर।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.