अब गणित के डाउट पूछना हुआ बहुत ही आसान। बस व्हाट्सएप पर फ़ोटो भेजें और पाएँ विडीओ सोलूशन तुरंत।

Maths Solutions App – App That Solves Math Problems By Taking A Picture

IIT दिल्ली के कुछ छात्र शिक्षा जगत में क्रांति लाने के लिए एक साथ आए हैं। इन लोगों ने विद्यार्थी जीवन की सबसे बड़ी परेशानी का हल ढूँढ लिया है: वह परेशानी है पढ़ते वक़्त डाउट्स आना और उसी वक़्त उन डाउट्स का जवाब ना मिल पाना।

Maths Solutions App
Maths Solutions App

Maths Solutions App

इन्होंने एक वहाट्स ऐप बॉट बनाया है, जो किसी भी गणित के डाउट्स का हल आपको चंद सेकंड में देगा। ऐसा करने वाला ये दुनिया का पहला वहाट्स ऐप बॉट है। छात्र को केवल व्हाट्सएप बॉट नंबर (8400400400) पर डाउट की तस्वीर भेजनी है और कुछ सेकंड के भीतर, छात्र को वीडियो समाधान प्रदान किया जाएगा।

उस प्रश्न के वीडियो समाधान के साथ साथ, संबंधित प्रश्नों के वीडियो समाधान भी छात्र को भेजे जाते हैं। यह सुविधा सभी छात्रों के लिए निशुल्क है यानी छात्र से इस सुविधा के प्रयोग के लिए किसी भी तरह की कोई फ़ीस नहीं ली जाती है। इस सुविधा का उपयोग करके हर महीने 1 करोड़ से भी ज़्यादा सवाल पूछे जाते हैं।

सबसे ख़ास बात ये है की इन सवालों के जवाबों के पहले से ही विडीओ बने हुए हैं। ऑर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स और मशीन लर्निंग तकनीक का प्रयोग करके कुछ सेकंडस में छात्र को उंनके सवालों का जवाब दिया जाता है। इस सुविधा का प्रयोग छात्र किसी भी वक़्त कर सकते हैं। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है।

App That Solves Math Problems By Taking A Picture

व्हाट्सएप पर सवाल कैसे पूछें? 

  1. सवाल का फ़ोटो खीचें। (कोशिश करें कि सवाल प्रिंटेड हो, हाथ से लिखा हुआ नहीं)
  2. ली गयी फ़ोटो को इस तरह क्रॉप करें की फ़ोटो में सिर्फ़ एक ही सवाल आए।
  3. दिए गए नम्बर पर इस फ़ोटो को व्हाट्सएप पर भेज दें – 8400400400 (इस बात का ध्यान रखें की केवल सवाल का फ़ोटो ही भेजें, उसके अलवा कुछ भी नहीं)
  4. और बस कुछ सेकंडस में आपके पास होगा वीडीयो सोलूशन का लिंक। क्लिक करें और सीखना शुरू करें।

यह टीम पिछले 2 वर्षों से छात्रों को यह मुफ्त सेवा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इनके पास 3 लाख से भी ज़्यादा वीडियो सॉल्यूशंस का भंडार है जो कक्षा 6 से कक्षा 12 वीं तक के सभी संभावित मैथ्स के सवालों को कवर करते हैं और NTSE, IIT-JEE जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के सवालों के विडीओ जवाब भी मौजूद हैं।

ये Math Solutions IIT के एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किए जाते हैं जो या तो IIT से पढ़े हुए हैं या अभी IIT में पढ़ रहे हैं। वीडीयो सोलूशन बहुत ही आसान भाषा में तैयार किए गए हैं और सवाल में प्रयोग हुए हर एक कॉन्सेप्ट को बहुत ही विस्तारपूर्वक समझाया गया है।

अभी यह सेवा केवल गणित के डाउट्स के लिए उपलब्ध है। लेकिन यह टीम कक्षा 6 से कक्षा 12 वीं तक के सभी विषयों और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सवालों के जवाब प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। 200+ लोगों की यह टीम दिन-रात कड़ी मेहनत कर रही है है और प्रति दिन हजारों वीडियो बना रही है।

जब इस कड़ी मेहनत के पीछे के जुनून के बारे में पूछा गया तो, एक सह-संस्थापक ने कहा, ‘हमने उन सभी शहरों का एक सर्वे किया जहाँ पे या तो IIT की कोचिंग के लिए उचित साधन नहीं है या फिर कोचिंग इतनी महँगी है की आम आदमी महँगी कोचिंग के लिए पैसे जुटा नहीं पाता।

इस सर्वे से हमें यह पता चला की इन शहरों के छात्रों की पास बहुत प्रतिभा है। इन छात्रों को एक बार अगर मौक़ा दिया जाए, तो ये लोग अपने दृढ़ संकल्प और कठिन परिश्रम के दम पर ख़ुद को साबित कर सकते हैं।

कोचिंग के अभाव में ये लोग सही से पढ़ नहीं पाते, अगर ख़ुद से मेहनत करते हैं तो इन्हें सही समय पर इनके डाउट्स का हल नहीं मिल पाता। हम सब ने इन सब चीज़ों को बड़े ही क़रीब से देखा है और हम नहीं चाहते कि ये सब छात्र उन्हीं परेशानियों का सामना करें जो हमने 10-15 साल पहले झेली थीं। इन छात्रों के पास सपने हैं, आशाएँ हैं, मेहनत करने से यह लोग डरते नहीं हैं। यही वो छात्र हैं जो एक नए भारत का निर्माण करेंगे।

हम बस इन छात्रों की पढ़ाई आसान कर एक नए भारत के निर्माण में अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। आज इंटरनेट हिंदुस्तान के सुदूर हिस्सों में भी पहुँच चुका है, निसंदेह ही इंटरनेट का उपयोग इस तरह पढ़ाई में करना छात्रों के लिए एक वरदान की तरह साबित होगा।

Read More:

Hope you find this post about ”Maths Solutions App – App That Solves Math Problems By Taking A Picture” useful. if you like these articles please share on facebook & WhatsApp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.