बॉलीवुड की कुछ प्रेरणादायक फिल्में | Best Hindi Motivational Movies

Best Motivational movies For Students

कुछ फिल्मे सिर्फ मस्त व टाइमपास करने के लिए ही नहीं बनी होती है बल्कि फिल्मे Motivate व Inspire करने के लिए भी होती है। आप कभी ऐसी फिल्मे देख लेते है की आपको उसे देखकर कुछ नया करने का मन बन जाता है और कई फिल्मे आपकी सोच को भी बदल देती है तो आइये जानते है ऐसी Best Motivational Movies के बारे में।

बॉलीवुड की कुछ प्रेरणादायक फिल्में – Best Hindi Motivational Movies

Motivational Movies Bollywood
Motivational Movies Bollywood

तारे ज़मीन पर – Taare Zameen Par

यह एक 8 साल के बच्चे की कहानी है जो एक बीमारी से पीड़ित होता है जिस कारण वह पढाई में कमजोर होता है, परन्तु उसकी Arts में Imagination व Creativity  बहुत ही अच्छी होती है। उसके पेरेंट्स उसकी पढाई में Poor Performance को देखते हुए उसे बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने भेज देते है। वहाँ उसे एक टीचर यानि आमिर खान मिलते है जो उसकी इस डिसऑर्डर से आगे बढ़ने में सहायता करते है।

3 इडियट्स – 3 Idiots

अगर आप भी एक स्टूडेंट है तो आप भी इस फिल्म के कुछ सीन देखकर सोचेंगे की यह कहानी तो थोड़ी मुझसे मिलती जुलती है। आमिर खान ने अहम भूमिका निभाई है। इसमें तीन Engineering Student  होते है जिनमे से 1 बहुत ही Intelligent व 2 Average छात्र होते है। इसमें दिखाया गया है की कैसे 2 छात्र अपने अंदर छुपी प्रतिभा को पहचानते है।

यह फिल्म आज के युवाओ को दर्शाती है की कैसे आज के युवा इतने दवाब व प्रेशर में अपने करियर को चुनते है। यह फिल्म ने बताया है की कैसे हमे अपने अंदर छुपी प्रतिभा को पहचानना चाहिए और उन्हें पूरा करने में लग जाना चाहिए।

स्लमडॉग मिलियनेर – Slumdog Millionaire

यह फिल्म मुंबई के उन दो लड़को के बीच में घूमती है जो बचपन में दंगो के कारण अलग हो गए थे व झोपड़पट्टी में रहते है। उन्होंने अपने जीवन में कई मुश्किलों व बुरे लोगो का सामना किया जिस कारण उनमे से एक गलत रास्ते पर चल पड़ा तो वही दूसरे ने मेहनत का रास्ता चुना।

इसमें दिखाया गया है की गलत रास्ते पर चलने का अंजाम हमेशा गलत ही होता है। अगर आपको लगता है की आपकी जिंदगी में कई मुश्किलें है तो आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए।

इक़बाल – Iqbal

यह एक किसान के बेटे की कहानी है जो क्रिकेट के प्रति काफी रूचि रखता है। और सबसे बड़ी बात ये है की वह न सुन सकता है और न ही बोल सकता है परन्तु वह इन चीज़ को नकारते हुए इन्हे अपने जूनून के बीच में नहीं आने देता वह अपनी मेहनत व अनुशासन से अपनी मंजिल को पा लेता है।

चक दे इंडिया – Chak De! India

यह कबीर नाम के एक हॉकी कोच की कहानी है जो एक समय में भारतीय हॉकी टीम का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी रह चूका है। कबीर पाकिस्तान के विरुद्ध हुए एक मैच में अंतिम क्षणों में पेनल्टी स्ट्रोक के द्वारा गोल लगाने से चूक गए जिससे उन्हें कई प्रकार की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा व मुस्लिम होने के कारण उनपर देशद्रोही का प्रश्नचिन्ह लगाया गया।

उन्हें 7 साल बाद हॉकी टीम का कोच बनने का मौका मिलता है और वह इस टीम को विश्व चैम्पियन बनकर अपने ऊपर लगे दागो को साफ़ करते है। इस फ़िल्म में शाहरुख़ खान ने अहम् भूमिका निभाई हैं। यह फिल्म दर्शाती है की काम में प्रैक्टिस का कितना महत्त्व है व टीम वर्क की महत्वता बताती है।

आई एम कलाम – I Am Kalam

यह राजस्थान में रहने वाले 12 वर्षीय बुद्धिमान लड़के की कहानी है। गरीबी व अभाव के बावजूद भी वह अपने जीवन में सभी तरह के हालातो से प्रसन्नतापूर्वक जूझता है व अपने परिवार की आर्थिक सहायता के लिए सड़क पर एक छोटे से होटल पर काम करता है व शाम को अपनी पढाई करता है।

टीवी पर एपीजे अब्दुल कलाम को देखकर व उहे सुनकर इतना प्रभावित होता है की अपना नाम बदलकर कलाम रख लेता है व अपने सपनो को पूरा करने की ठान लेता है। फिल्म दर्शाती है की कैसे नियति व किस्मत को अपने से बदला जा सकता है।

More Motivational Articles:

Loading...

Note: अगर आपको Best Hindi Motivational Movies अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.