पर्सनॅलिटी डेवलोपमेंट टिप्स | Personality Development Tips

“Personality Development” अक्सर हम यह शब्द हमारे सहयोगी, शिक्षक और बड़ो से सुनते रहते है. इस विषय पर बहोत सी किताबे भी उपलब्ध है. आज व्यक्तित्व विकास का हमारे जीवन में बहोत महत्त्व है. लेकिन व्यक्तित्व विकास मतलब क्या? क्या इसका मतलब आप कैसे दीखते है या कैसे बोलते है? से है या कितनी आसानी से आप लोगो से जुड़ते हो? से है.

देखा जाये तो व्यक्तित्व विकास इनमे से कुछ नही है. आज के आधुनिक युग में हमें समय के साथ-साथ स्मार्ट और तेज़ बनने की जरुरत है. अब वो युग नही रहा की आप अपने कामो को करने में कितनी मेहनत करते हो बल्कि आज का युग प्रतियोगिता का युग है और यहाँ व्यक्तित्व विकास बहोत मायने रखता है. यहाँ निचे आपको व्यक्तित्व विकास करने के 11 आसान उपाय दिए गये है.

Personality Development Tips in Hindi
Personality Development Tips

पर्सनॅलिटी डेवलोपमेंट टिप्स – Personality Development Tips

YouTube video

1. हमेशा निडर रहे (आत्मविश्वासी)

हा, यही व्यक्तित्व विकास की चाबी है. आप क्या हो और क्या कर रहे हो इस बारे में निडर रहना बहोत जरुरी है. कभी भी अपनी उपयोगिता पर शक न करे और यदि आपको कोई मुश्किल से मुश्किल काम भी करना है तो उसमे अपनी पूरी मेहनत लगा दे ताकि आपका डर आपके आत्मविश्वास में परिवर्तित हो जाये.

सफलता की कहानिया पढ़े और अपनेआप को प्ररित करने वाले विचारो के बिच रखे ताकि आप अपना व्यक्तित्व विकास कर सको. आप जो कुछ भी कर रहे हो उसपर अपना विशव रखे और कड़ी महेनत करे. इससे चमत्कारिक रूप से आपका आत्मविश्वास बढेगा, और व्यक्तित्व विकास होगा.

2. अपने पोशाख(पहनावे) की जांच कर ले

मै अचानक ही आपकी योग्यताओ और उपयोगिता के बजाये बाह्य रूप को महत्त्व नही दे रहा हु लेकिन आकर्षण बनाने के लिये आपका पहनावा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. केवल इतना ही नही आपका पहनावा आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में सहायक है. आपको शालीन और अच्छे कपडे ही पहनने चाहिये. जबकि चमकीले रंग और शरीर पर काफी चित्र बने रहने से आपका रवैया ख़राब हो सकता है और आपमें आत्मविश्वास की भी कमी हो सकती है. अच्छी तरह प्रेस किये हुए कपड़ो में आप सुन्दर और प्रोफेशनल दिखोगे.

3. हाव-भाव की भाषा (Body Language) पर काम करे

हाव-भाव की भाषा आपके व्यक्तित्व विकास के लिये उतनी ही जरुरी है जितनी मौखिक भाषा. आपके हाव-भाव आपके बारे में बहोत कुछ बताते है और हाव-भाव से आप जो कहना चाहते हो यो लोगो को आसानी से समझा भी सकते हो. हाव-भाव में आपका चलना, बैठना, बोलना, खाना खाना, लोगो की ओर आपका देखने का नजरिया ये सब आता है. हमेशा आगे देखकर सीधे कंधो से ही चले. कभी कभी भी निचे देखकर न चले. हमेशा आरामदायक बैठे और बोलते समय हमेशा सामने वाले की आँखों में देखते रहे.

4. हमेशा शालीन रहे

शालीन रहना कभी प्रचलन से बाहर नही हो सकता और शालीन रहने से हर कोई आपका सम्मान करेगा. हमेशा नम्र रहे और मुस्कुराकर अभिवादन करे. कभी किसी की सहायता करने से न शर्माए और जब भी आपके सहयोगियों को आपकी जरुरत हो, उनकी मदद करे. किसी की सहायता करने से आप लखपति को नही बनोगे लेकिन लोगो को खुश रखने वाले इंसान जरुर बन जाओगे. और सहायता करने से आपका आत्मविश्वास भी बढेगा. अपने से छोटो के प्रति नम्र रहे और बड़ो का आदर करे.

5. थोडा मनोरंजन करे

हां, यह बहोत जरुरी है! हमेशा थोडा बहोत लोगो का मनोरंजन करने की कोशिश करे, उन्हें खुश करने की कोशिश करे. हर कोई उस इंसान से प्यार करता है जो उन्हें हसाता है और ख़ुशी देता है. हर वक्त गंभीर रहने से आपका व्यक्तित्व विकास नही होगा, इसीलिए कभी-कभी परिस्थिती के अनुरूप लोगो को हँसाए उन्हें खुश करने की कोशिश करे. तभी सभी लोग आपको चाहने लगेंगे.

6. एक अच्छे श्रोता बने

“बहोत से लोग समझने के इरादे से नही बल्कि जवाब देने के इरादे से सुनते है” यही सच है. कोई भी आसानी से एक अच्छा श्रोता नही सब सकता लेकिन यह व्यक्तित्व विकास के लिए बहोत जरुरी है. कोई आपसे बात करे, तो उसमे रूचि लेते हुए सुने और समझने के बाद प्रतिक्रिया दे. कोई जब आपसे बात करे तो सामने वाले की आखो में देखे ध्यान रहे की आस-पास का वातावरण आपकी बातो में बाधा न बने. ऐसा करने से आप सामने वाले की बातो को आसानी से समझ सकोगे और अच्छी तरह अपना व्यक्तित्व विकास कर सकोंगे.

7. अक्सर ज्यादा पढ़े और नए शौक विकसित करे

जिस इंसान को शौक नही होता उसके बारे में बहोत कम कहा जा सकता है. लेकिन यदि आप काफी चीजो या बातो में शौक रखोंगे तो बहोत से लोग आपको पसंद करेंगे और आपसे बाते भी करेंगे. अपने शौक की बदौलत आप अपनी बातचीत को बोरिंग बनाने की बजाये मजेदार बना सकते हो. और जब भी आप नए लोगो से मिलोगे तो आप ये कभी नही सोचोगे की क्या बात करनी है आप अपनेआप अपने ज्ञान और शौक के बारे में बताने लगोगे. ऐसा करने से आपका व्यक्तित्व विकास होगा.

8. नये लोगो से मिले

व्यक्तित्व विकास के लिये नए और अलग-अलग लोगो से मिलना और उनसे बाते करना बहोत जरुरी है, ऐसा करने से आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हो और साथ ही अपने संपर्को को भी विकसित कर सकते हो. ऐसा करने से आपको अलग-अलग लोगो के बारे में, उनके शौक, उनकी आदतों, उनकी रूचि और साथ ही उनकी परम्पराओ को जानने के अवसर मिलेंगे. जिससे आपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव आयेंगा.

9. हमेशा अपनी राय (सलाह) रखे

राय होने से आपकी बातचीत दिलचस्प हो सकती है, क्योकि जब आपके पास राय होती है तो आप अपनी बातो को लेकर निडर और आत्मविश्वासी होते हो. और राय होने से आप अपने आस-पास के लोगो को ज्यादा से ज्यादा जानकारी भी दे सकते हो.

कभी भी अपनी राय लोगो के सामने रखने से शर्माना नही चाहिये, चाहे आपकी राय उन्हें सही लगे या गलत आपको अपनी भावनाओ को व्यक्त करना ही चाहिये. जब आप अपनी राय व्यक्त करोगे तभी आपको अच्छा महसूस होगा. और अपनी राय रखने से आप लोगो के बिच अपने प्रति आकर्षण निर्माण कर सकते हो.

10. अपने बाह्य रूप में सकारात्मकता बनाये रखे

आपके विचार और आपका बाह्य रूप दोनों का ही सकारात्मक होना बहोत जरुरी है. हमारे सोचने के तरीके का हमारी क्रियाओ पर बहोत प्रभाव पड़ता है. यदि किसी इंसान के दिमाग में सकारात्मक विचारो का संचार होता है तो उसमे अपनेआप आत्मविश्वास और अपार साहस का संचार होता है. ऐसा इंसान किसी भी परिस्थिती में अपनेआप को साबित करके सफलता प्राप्त कर सकता है. लेकिन जिंदगी के विषय में सकारात्मकता लाने के लिये आपको अपनी कमजोरियों की बजाये अपनी ताकतों की ओर ध्यान देना होगा. और बाह्य रूप से खुद को सकारात्मक बनाना होगा.

11. अपनेआप को जाने

निश्चित ही यदि आपको कुछ विकसित करना है तो अपनेआप को पूरी तरह से जानने की जरुरत होंगी. ऐसा ही आपके व्यक्तित्व (पर्सनालिटी) के साथ ही होगा. यदि आपको अपना व्यक्तित्व विकास करना है तो आपको पहले अपना आंतरिक विकास करना होगा.

अपनी कमजोरियों को जानकर उन्हें अपनी ताकत में परिवर्तित करना होगा. एक बात हमेशा याद रखे, कभी भी अपनी कमजोरियों को स्वीकार करने से न शरमाये क्योकि इंसान अपनी कमजोरियों से ही बहोत कुछ सीखता है.

इन 11 उपायों को अपनाकर आप अपना व्यक्तित्व विकास कर सकते हो. एक जमाना था जब लोगो को काम करते समय कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी लेकिन आज के इस आधुनिक युग में आपको स्मार्ट वर्क करने की जरुरत है. आप यदि आपको सफलता प्राप्त करनी है तो अपना व्यक्तित्व विकास करना बहोत जरुरी है.

इन 11 उपायों को यदि आप सही तरीके से अपने जीवन में अपनायो तो निश्चित ही आप सफल इंसान बनोगे. मै जानता हु की आप में से बहोत से लोग इन उपायों को पहले से ही जानते होंगे लेकिन जानने से कुछ नही होगा, आपको इन उपायों को अपने जीवन में अपनाना होगा. अभी आपको अपनेआप में बदलाव दिखाई देगा. आज के आधुनिक युग में आप घर के अंदर कैसे रहते हो ये मायने नही रखता बल्कि आप लोगो के साथ कैसा व्यवहार करते हो और आपके बात करने का तरीका कैसा है इत्यादि मायने रखता है.

इसीलिए व्यक्तित्व विकास के इन 11 उपायों को अपने जीवन में अपनाये और अपना व्यक्तित्व विकास करके सफल बनने की कोशिश करे…….

Read More :

  1. 5 बाते स्वयं का विकास करने के लिए
  2. लक्ष्य कैसे निश्चित करे
  3. Self Confidence
  4. असफलता को सफलता में बदलो
  5. सकारात्मक सोच का जादू

5 thoughts on “पर्सनॅलिटी डेवलोपमेंट टिप्स | Personality Development Tips”

  1. Hamesha personality achchi hona bahut jaroori hai. aapka yah article aur apki yah website hame bahut gyan pradaan karti hai. Aap jaise blogger se hi prerna lekar main IndiaInfoBiz blog par Hindi me likhna shuri kar diya hai. Aapka Dhanyawad.

  2. Its Suparb Article, Maine Personality Development Pe Bahut Se Article Padhe Hain Lekin Ye Article Mujhe Sabse Jyada Pasand Aaya. Aapki Website Logo Ka Kafi Gyan Bada Rahi Hain. Aapne Apni Site Ka Naam Bahot Soch Samajh ke Liya Honga…………………..

    1. Atharv Sir,

      Thanks For Comment, Apake comment jaise comment hi hame or adhik likhane ke liye prerit karate hai.. agar apako hamara ye Personality Development article achha laga to please apane dosto ke sath share kare…. or hamara facebook page like karana na bhule…

      Thanks Again

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *