प्रधानमंत्री आवास योजना | Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana

हर किसी का सपना होता है कि उसके पास उसका खुद का घर हो और वो अपनी पूरी जिंदगी खुशी से अपने सपनो के आशियाने में अपने परिवार के साथ काट सके। ये तो सभी जानते हैं कि रोटी, कपड़ा, मकान सभी की मूलभूत जरूरत होती है।

अगर आपके पास रहने के लिए खुद का घर नहीं है और न ही घर लेने के लिए उतना बजट है तो आपका घर लेने का सपना अधूरा रह सकता है लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार का मकसद सबका साथ, सबका विकास है।

यही वजह है कि उन्होनें लोगों को लाभ पहुंचाने के मकसद से कई योजनाओं की शुरुआत की है। उन्हीं में से एक ही प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana। ये योजना उन लोगों के लिए जो अपना घर लेने की योजना बना रहे हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana
Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana

वहीं इस पीएम आवास योजना – PM Awas Yojana का मुख्य मकसद देश के आर्थिक रुप से कमजोर तबके के लोगों को घर दिलाना है। इस योजना के तहत भारत के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में साल 2022 तक करीब 2 करोड़ से ज्यादा पक्के घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

आपको बता दें कि प्रशासन द्धारा इस योजना को दो भागों में बांटा गया है। जिनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण – Pradhan Mantri Awas Yojana Housing for all Urban और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी है।

इसके अलावा इस योजना के तहत ऐसे लोगों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है जिनके पास कच्चा मकान या फिर झोपड़ी है। वे सभी सरकार की बेहद लाभकारी योजना का लाभ उठाकर अपने लिए पक्का मकान बनवा सकते हैं।

इसके लिए सरकार की तरफ से ब्याज दरों में सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना के तहत लोन चुकाने के लिए लोगों को 20 साल तक का लंबा वक्त दिया जाता है ताकि होम लोन लेने वालों को इसका बड़ा बोझ ना पड़े और वे धीरे-धीरे इसका लोन चुका सकें।

आपको बता दें कि पीएम आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी।

आपको बता दें कि पहले इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब तबके के लोग ही ले सकते थे लेकिन अब इस योजना में लोन की रकम बढ़ाकर शहरी गरीब और मध्यम वर्ग को भी दायरे में लाया गया है। जिसके चलते शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि जब केन्द्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी उस उमय लोन की रकम 3 लाख से 6 लाख रुपए थी, लेकिन अब इस रकम को बढ़ाकर 18 लाख रुपए तक कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana का फायदा जो लोग उठाना चाहते हैं या फिर जो लोग इस योजना की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं।

ये आर्टिकल उन्हीं के लिए क्योंकि अभी भी इस योजना को लेकर तमाम लोग कन्फ्यूज हैं कि आखिर वे इसके लिए कैसे आवेदन करें या फिर इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या-क्या जरूरी शर्ते हैं और क्या दस्तावेज जरूरी हैं या फिर उन्हें उनकी आय के मुताबिक कितनी केन्द्र सरकार से कितनी सब्सिडी मिलेगी और कितने तक के एरिया तक के मकान वो इस योजना के तहत खरीद सकते हैं।

या फिर इस योजना के लिए सरकार ने कौन-कौन सी केटेगरी बनाई है, किस आय वर्ग के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इन सबकी जानकारी हम आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करवाएंगे ताकि कोई भी इस बेहद लाभकारी योजना से वंचित नहीं रह सके।

प्रधान मंत्री आवास योजना क्या है ? – What is Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब तबके के लोगों को घर की सुविधा मुहैया करवाने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत पीएम नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को की गई है।

आपको बता दें जिन लोगों का घर बनवाने का सपना अधूरा रह जाता है या फिर वे आर्थिक रूप से मजबूत नहीं होते जिससे वे अपना घर नहीं बनवा पाते ऐसे लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ये योजना गिफ्ट के तौर पर शुरु की है।

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना को ग्रामीण – Pradhan Mantri Awas Yojana Housing for all Urban और शहरी विस्तार के लिए शुरु किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य – Purpose of the Prime Minister’s Housing Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana की शुरुआत करने का मुख्य मकसद गरीब लोगों के लिए घर उपलब्ध करवाने का है जिससे इस योजना के माध्यम से ऐसे लोगों का घर बनवाने का सपना पूरा हो सके। आपको बता दें कि इसके तहत भारत के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2022 तक करीब 2 करोड़ से ज्यादा पक्के घर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन – How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इसके लिए आप अप्लाई कैसे करें क्योंकि अगर आपको इस योजना के तहत आवेदन की जानकारी नहीं होगी तो आप इसका पूरी तरह से लाभ नहीं ले पाएंगे।

हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना बेहद सरल और आसान है। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अपनी नजदीकी बैंक में जाकर पता कर लीजिए और बैंक से पीएम आवास योजना का फॉर्म Pantpradhan Awas Yojana Online Form ले लीजिए या फिर आप इस फॉर्म को प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

अब आप इस फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी सही से भर दीजिए जैसे आपका नाम, सही पता, अपना फोन नंबर समेत सभी जानकारी इस फॉर्म में सही से भर दें। अगर आप किसी तरह की गलत जानकारी इस फॉर्म में डालते हैं तो आपका ये फॉर्म निरस्त भी हो सकता है और आप प्रधानमंत्री की इस लाभकारी योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

वहीं जब आप इस फॉर्म में पूरा विवरण भर दें तो आप इसके इस फॉर्म के नीचे दिए गए पते पर भेज दीजिए।

ऑनलाइन फॉर्म कैसे डाउनलाउड करें ? – Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए आपको एक फॉर्म की जरूरत होती है। इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए आपको ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए हम आपको एक लिंक दे रहे हैं।

इस लिंक पर आप क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। दिए गए लिंक में फॉर्म अंग्रेजी भाषा में है अगर आप हिंदी में ये फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बैंक से ये फॉर्म ले लीजिए। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक https://hudco.org/writereaddata/PMAY.pdf पर क्लिक करें। जिसके बाद आप आसानी से इस फॉर्म को भर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ? – Pradhan Mantri Awas Yojana Application Form

अगर आप भी अपना घर बनवाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसके लिए घर बैठे-बैठे ही ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाकर सिटीजन एसेसमेंट के बेनिफिन अंडर-3 कंपोनेंट पर क्लिक करना होगा। जहां आप देखेंगे कि एक नई विंडो खुल गई है जिसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

आपको बता दें कि अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड नंबर होना बेहद जरूरी है । इसके बिना आप इस योजना के लिए एप्लाई नहीं कर सकते हैं। जब आप इस विंडो में अपना आधार कार्ड डालेंगे तब एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आप अपनी पूरी और सही जानकारी डालें।

आपको बता दें इस फॉर्म में जो भी आपको स्टार प्वाइंट्स दिखेंगे जिसमे आपको सभी का विवरण भरना जरूरी है। वहीं जब आपका फॉर्म पूरा भर जाए तो आप अपने फॉर्म को एक बार अच्छे तरीके से री-चैक कर लें पूरा फॉर्म भरने के बाद एक बार री-चेक करें और फिर सहमति के बिंदु पर टिक करें।

इसके बाद कैप्चै वर्ड टाइप करें और फॉर्म सेव कर दें। इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें प्रधानमंत्री मोदी की इस लाभकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की करने की फीस महज 25 रुपए है जिसे हर कोई आसानी से भर सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता – Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो लोग घर बनवाना चाहते हैं उन्हें 2011 के सर्वे अनुसार ही इस योजना के लिए चुना जाएगा।
  • इस योजना के लिए सिर्फ उन लोगो को चुना जाएगा जिनके पास रहने घर नहीं है या तो कच्चा मकान है।
  • अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि लोवर इंकम ग्रुप (LIG), ईकोनोमिकली विकर सेक्शन (EWS) और मिडल इंकम ग्रुप (MIG I-II) से संबंध रखते हों क्योंकि ये योजना सिर्फ तीन आय वर्गों में विभाजित लोगों के लिए ही बनाी गई है ताकि गरीब और निम्न तबके के लोग अपना घर लेने का सपना पूरा कर सकें।
  • जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा उठाना चाहते हैं उसके लिए जरूरी एक लाभार्थी परिवार में पति, पत्नी और अविवाहित आश्रित बच्चों का समावेश होगा।
  • अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपके परिवार को किसी सरकारी योजना का लाभ पहले कभी नहीं मिला हो।
  • अगर आप इस योजना के तहत घर बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि लोन लेने के समय आपके परिवार के भारत में किसी भी हिस्से में पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत घर लेने वाले EWS / LIG श्रेणी में महिला स्वामित्व का होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी नियम जिनका रखना होगा ख्याल – Rule of Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर आप घर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी नियमों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा जिनके पास पहले से घर है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana का नियम है कि लाभ उन लोगों को ही मिलेगा जिसके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का दूसरा नियम

ऐसे लोग जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इसके तहत इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि उनके परिवार के किसी सदस्य को भारत सरकार की किसी योजना के तहत आवास योजना का फायदा ना मिला हो।

अगर किसी परिवार में ऐसा होता है तो उसे इस योजना के तहत घर बनवाने के लिए सरकार सब्सिडी नहीं मुहैया करवाती है अर्थात ऐसे लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का तीसरा नियम

जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana का फायदा उठाना चाहते हैं उन्हें आवेदन के वक्त अविभाजित परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड का नंबर देना जरूरी है। इसमें पति-पत्नी, और अविवाहित बेटे और बेटी शामिल हैं। जबकि इस योजना की खास बात यह कि किसी परिवार की शादी के बाद बेटा या बेटी इस योजना के लिए अलग से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के मुख्य बिंदु

अगर किसी परिवार के माता-पिता जो कि पहले से ही पक्के घर का फायदा उठा चुके हैं उनके विवाहित बेटे-बेटियां इस योजना का लाभ ले सकते हैं। दरअसल शादी के बाद बेटे-बेटियां अलग परिवार माने जाते हैं।

हालांकि, पति-पत्नी दोनों प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं। यानि कि वे बेटे-बहू या बेटी-दामाद के नाम पर हर हाल में एक ही मकान पर सब्सिडी मिल सकती है। यह उनकी मर्जी होगी कि मकान का मालिकाना हक कोई एक अपने पास रखें या दोनों साथ-साथ रखें।

फिलहाल जो भी इस योजना का फायदा उठाने की सोच रहे हैं उन्हें उनकी आय के मुताबिक सरकार सब्सिडी मुहैया करवाएगी इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत कुछ खास कैटेगरी के लोगों को शामिल किया गया या फिर गरीब तबके को आवास मिले इस पर ज्यादा तबज्जों दी गई। अब हम आपको इस योजना के तहत आय के मुताबिक मिलने वाले लोन और सब्सिडी के बारे में जानकारी देंगे जो कि इस प्रकार है ।

पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी – Pradhan Mantri Awas Yyojana Subsidy

अगर आप भी पीएम मोदी की इस लाभकारी योजना के तहत घर लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस बात पर गौर करना होगा कि आप किस आयवर्ग में आते हैं वो इसलिए क्योंकि आपकी आय के मुताबिक ही सरकार आपको ब्याज दर पर सब्सिडी उपलब्ध करवाएगी। आपकी आय के मुताबिक कितनी मिलेगी सब्सिडी इस तरह समझे ?

वर्ग EWS (आर्थिक रूप से कमजोर ) – सालाना आय 3 लाख तक – लोन 6 लाख तक सब्सिडी 2.67 लाख (6.50 प्रतिशत )

वर्ग LIG (कम आयवर्ग के लोगों के लिए ) – सालाना आय 3-6 लाख तक – लोन 6 लाख तक सब्सिडी 2.67 लाख (6.50 प्रतिशत )

वर्ग MIG1 ( पहली श्रेणी के मध्यम वर्ग के लोगों के लिए ) – सालाना आय 6-12 लाख तक – लोन 9 लाख तक सब्सिडी 2.35 लाख (4 प्रतिशत)

वर्ग MIG2 ( दूसरी श्रेणी के मध्यम वर्ग के लिए ) – सालाना आय 12-18 लाख तक – लोन 12 लाख तक सब्सिडी 2.30 लाख ( 3 प्रतिशत )

3 लाख प्रतिवर्ष आयवर्ग के लोगों के लिए

जैसे कि हमने आपको टेबल के जरिए ऊपर बताया कि जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं अर्थात जिनकी सालानाा आय 3 लाख से कम है उसको 6 लाख तक लोन दिया जाएगा और उनको 2.67 लाख सब्सिडी दी जाएगी।

6 लाख प्रतिवर्ष आय वर्ग के लोगों के लिए

वहीं जो लोग लोअर इनकम वर्ग में आते हैं अर्थात जिनकी सालाना आय 3 से 6 लाख रुपए तक हैं उसको 6 लाख तक लोन दिया जाएगा और ब्याज दर पर सरकार की तरफ से 6.5 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। जिससे मासिक EMI में 2,219 रुपए की बचत होती है आपको बता दें कि ये बचत 20 साल की अवधि में 2 लाख 46 हजार 625 रुपए तक होती है।

मिडिल क्लास तक दो वर्गों में बांटा गया

12 लाख प्रति वर्ष आय वर्ग के लोगों के लिए

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यम वर्ग को दो भागों में बांटा गया हैं। इसमें जिन लोगों की सालाना आय 6 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक की है उन्हें 9 लाख तक का लोन दिया जाएगा जिसमें ब्याज दर पर 4 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। इसमें मासिक EMI पर 2 हजार 158 रुपए की बचत होगी जो कि 20 साल की अवधि में 2 लाख 39 हजार 843 रुपए तक होगी।

12 से 18 लाख प्रति वर्ष आयवर्ग के लिए

मिडिल क्लास की दूसरी केटेगरी के तहत उन लोगों को रखा गया है जिनकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक है उन लोगों को 12 लाख तक लोन दिया जाएगा। ऐसे लोगों को 12 लाख रुपए तक के लोन पर ब्याज दरों में 3 फीसदी तक की छूट मिलेगी। वहीं ये 110 स्क्वायर मीटर में हो रहे घर के निर्माण को लेकर दिए गए लोन पर निर्भर करेगा।

12 लाख रुपए पर 3 फीसदी की सब्सिडी को 20 साल में चुकाना होगा जिसके ब्याज पर मिली कुल छूट 2.30 लाख रुपए होगी। इस तरह से देखा जाए तो सरकार आपके लोन के लिए 2.30 लाख रुपए देगी जो कि आज के वक्त में बड़ी बचत है।

उदाहण के तौर पर समझें सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का गणित समझने के लिए आप उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए है तो आपको 12 लाख रुपए तक लोन मिलेगा। जिस लोन पर सरकार आपको ब्याज दर पर 3 फीसदी की सब्सिडी देगी।

इससे हर महीने आपको 2,200 रुपए की बचत होगी जिसका 20 साल में कुल 2 लाख 44 हजार 468 रुपए लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन लेने की सीमा 5 साल और बढ़ी

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना का लाभ खास वर्ग के लोगों को पहुंचाने के लिए लोन लेने की समय सीमा 5 साल तक और बढ़ा दी है। आपको बता दें कि अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए तक है तो आपको पीएम आवास योजना पर 20 साल के होम लोन पर 2.4 लाख रुपए का लाभ मिल सकता है, लेकिन इसके लिए आपको इस नियम का ध्यान रखना होगा कि आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हों तभी आपको इसका फायदा मिलेगा।

दरअसल पहले लोन चुकाने की सीमा 15 साल थी जिसे बढ़ाकर अब 20 साल कर दिया गया है। मोदी सरकार लोगों को लाभ पहुंचाने के मकसद से इस योजना के तहत लिए गए लोन के ब्याज पर सब्सिडी देगी जिससे मिलने वाली छूट का लाभ बढ़ जाएगा।

इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि मोदी सरकार ने इसके लिए सरकार ने रियल स्टेट मार्केट को भी चुना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का फायदा उठा सकें।

घर की मरम्मत कराने के लिए भी उठा सकते हैं पीएम आवास योजना का फायदा

केन्द्र सरकार हर मायने पर इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को देना चाहती है इसके तहत वो लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जो कि किसी बिल्डर से घर खरीद रहे हैं या फिर कोई पुराना मकान खरीद रहे हैं, इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होनें घर खऱीद तो लिया लेकिन उसे किसी तरह बनवा नहीं पा रहे थे लेकिन अब ऐसे लोगों भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सकेगा।

इसके अलावा कुछ ऐसे लोग भी जिनके पास पहले से भी पक्का मकान है, लेकिन वो रहने के लिए उचित नहीं है उसमें रहने के लिए मरम्मत की जरूरत है या फिर परिवार के हिसाब से नए कमरे बनवाने की जरूरत है या फिर वे अपने घर का विस्तार करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस लाभकारी योजना के तहत लोन ले सकते हैं। इसके लिए तो बैंक भी आपको मना नहीं कर सकता है।

क्या है हर कैटिगरी के मुताबिक घर का क्षेत्रफल ( कार्पेट एरिया )

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर कैटिगरी के लाभार्थी के मुताबिक घर का क्षेत्रफल भी तय किया गया है । हालांकि, इस योजना के तहत सिर्फ उसी एरिया को मापा जाता है जो दीवारों से घिरा हो वहीं उसे कार्पेट एरिया कहा जाता है।

इसमें दीवार की मोटाई का माप शामिल नहीं होता। आसान शब्दों में कहें तो जिस हिस्से पर आप दरी पर बिछा सकते हैं, वहीं घर का कार्पेट एरिया कहलाएगा।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत मिडिल क्लास की पहली कैटिगरी के लोगों के लिए घर का कार्पेट एरिया 90 वर्ग मीटर यानी 968.752 वर्ग फीट है जबकि मडिल क्लास की दूसरी कैटिगरी के तहत घर का क्षेत्रफल 110 वर्ग मीटर यानी 1184.03 वर्ग फीट तय किया गया है।

क्या सरकार कम करेगी कार्पेट एरिया की सीमा ?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने अपनी इस लाभकारी योजना के तहत विशेष वर्ग के लिए घर का क्षेत्रफल तय किया गया था जिससे शहरी क्षेत्र में लोग इस योजना में इतनी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। जिसको देखते हुए ऐसी उम्मीद है कि सरकार कार्पेट एरिया की समय सीमा कम कर सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं और लाभ – Features and Benefits of the Prime Minister’s Housing Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो लोग घर बनवाते हैं उन्हें सरकार आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस के खाते में उपलब्ध करवाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण – PM Awas Yojana Gramin के तहत लाभार्थी 25 स्वायर मीटर जगह में भी अपने घर का निर्माण करा सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत जो लोग घर बनवा रहे हैं उनके घर का निर्माण आधुनिक तकनीक से होगा साथ ही इसको ध्यान में रखकर किया जाता है कि प्राकृतिक आपदा के समय जैसे भूकंप और बाढ़ के समय भी घर को बचाया जा सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत गरीब तबके के लोग या फिर जिनकी आय 6 लाख तक है यानि कि निम्न आय वर्ग के लोग और कम आय वर्ग के लोगों को लिए की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत घर बनवाने के लिए जाने वाले लोन पर अच्छी ब्याज दर से छूट मिलती है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत 9 लाख रुपये की लोन पर 4 फीसदी की छूट मिलती है जबकि 12 लाख रुपये की लोन पर 3 फीसदी तक की छूट मिलती है|

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य मकसद गरीब तबके के लोगों के लिए आवास उपलब्ध करवाना है । इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों के विस्तार को भी बढ़ावा मिला है। इसके तहत ग्रामीण विस्तार में 33 फीसदी घरो की संख्या में बढ़ावा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज दर को भी कम किया जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana की खास बात यह है कि इस योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए भी लोन दिया जाता है। घर की मरम्मत के खर्चे के लिए 2 लाख रुपये तक के होम लोन पर 3 प्रतिशत तक की छूट दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कहां से ले सकते हैं लोन ?

Loading...

केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत अगर आप घर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके लिए आप कॉमर्शियल बैंकों, हाउसिंग, फाइनेंस कंपनियों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों, छोटे वित्तीय बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों आदि से लोन ले सकते हैं जिसके लिए सरकार आपको उसके ब्याज पर उचित सब्सिडी उपलब्ध करवाएं।

इस योजना की खास बात यह है कि इसके लिए आपको आपको किसी तरह का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं देना होगा।

लेकिन अगर आप इस योजना के तहत जितने लोन लेने के योग्य हैं उसके ज्यादा लोन ले रहे हैं तो इसके तहत एक नियम जरूर है कि आप इस योजना के तहत जितना लोन लेने के योग्य हैं, उससे ज्यादा लोन ले रहे हैं तो अतिरिक्त रकम पर आपको नॉर्मल प्रोसेसिंग फी देनी पड़ सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इन राज्यों को हुआ सबसे ज्यादा फायदा

छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िसा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है। इन राज्यों के लोगों ने निर्धारित समय सीमा के अंदर अपने आवासों का निर्माण किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से वाकई गरीब तबके के लोग अब अपना सपने का आशियाना बना सकते हैं। मोदी सरकार के द्धारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana वाकई काबिले तारीफ है।

Source and More Information: Website

Read More:

Hope you find this post about ”Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download: Gyani Pandit free android App.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.