बीकॉम के बाद करिअर के लिए बेहतरीन कोर्सेस | Professional Courses after B.com

Professional Courses after B.com

लोग अक्सर सोचते हैं की बीकॉम के बाद कोई अच्छा विकल्प नहीं है तो ऐसा नहीं है क्योंकि बीकॉम उच्च डिग्री और अच्छी जॉब के कई विकल्प खोल देता है। जिससे छात्र या तो मास्टर्स कर एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं या फिर CA, CS, अकाउंटेंट, टैक्स कंसल्टेंट और ऑडिटर बनकर अपना करियर संवार सकते हैं।

बीकॉम ग्रेजुएशन के बाद छात्र अक्सर कोर्सेस का चयन करने को लेकर काफी भ्रमित रहते हैं। जबकि इस क्षेत्र में अच्छा करियर बनाने के लिए कुछ कोर्स ऐसे हैं जिन्हें कर लेने से आगे के कई विकल्प खुल जाते हैं। वहीं इन कोर्सेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि। ये कोर्स कम समय अवधि के और कम बजट में भी छात्र कर सकते हैं और अपने करियर को संवार सकते हैं। उनमें कुछ कोर्स और करियर विकल्प इस प्रकार हैं जो काफी कॉमन भी हैं।

Professional Courses after Bcom

बीकॉम के बाद करिअर के लिए बेहतरीन कोर्सेस – Professional Courses after B.com

  • चार्टेड अकांटेंट (CA)

बीकॉम के बाद करियर के लिए सबसे पहले किसी भी छात्र के दिमाग में चार्टेड अकांउटेंट बनने का विकल्प सामने आता है। आपको बता दें कि सीए की परीक्षा इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकांउटेंट की तरफ से कंडक्ट करवाई जाती है जिसके लिए छात्रों को दी हुई समय अवधि में परीक्षाएं पास करने की जरूरत होती है।

छात्रों को सीए के लिए सीपीटी (CPT), आईपीसीसी (IPCC), और फाइनल सीए (CA) के पेपर पास करने होते हैं इसके बाद वे चार्टेड अकांटेंट बनते हैं।

वहीं अगर किसी छात्र ने ग्रेजुशन की पढ़ाई पूरी कर ली है तो वे सीधे तौर पर आईपीसीसी का पेपर देने के लिए योग्य होते हैं जो कि दो ग्रुप में होते हैं।

एक ग्रुप पास करने के बाद छात्र ढाई साल के लिए सीए की आर्टिकलशिप के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। वहीं दोनों ग्रुप पास करने के बाद और आर्टिकल शिप पूरी करने के बाद छात्र फाइनल सीए का पेपर दे सकते हैं। इसके बाद फाइनल सीए के लिए छात्र को फिर से दो ग्रुप की परीक्षा पास करनी होती है। इसके बाद वे सीए बन जाते हैं और गर्व के साथ अपने नाम के आगे सीए लगा सकते हैं।

  • मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ( MBA in Finance)

बीकॉम के बाद उच्च शिक्षा के लिए अक्सर MBA करने की भी राय दी जाती है। MBA में अच्छा करियर बनाना इंस्टीट्यूट या कॉलेज की विश्वसनीयता पर निर्भर करता है अगर आप IIM से MBA कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपको सफलता मिलना तय है।

लेकिन अगर आप साधारण कॉलेज या फिर ऐसे कॉलेज से MBA करने के बारे में सोचते हैं जो कि उतना प्रसिद्ध नहीं है तो आपके लिए MBA करने नौकरी पाना काफी कठिन साबित हो सकता है।

आपको बता दें कि CAT का रिजल्ट निर्धारित करता है कि आपको किस कॉलेज से MBA करना है। MBA दो साल के लिए होता है जिसकी पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में आसानी से जॉब कर सकते हैं।

  • मास्टर्स ऑफ कॉमर्स (M.Com)

अगर किसी छात्र का बीकॉम हो गया है और वे मास्टर डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो सबसे पहले उनके दिमाग में एमकॉम (M.Com) करने का आइडिया आता है।

M.Com 2 साल का कोर्स होता है, जिसे छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं। M.Com में छात्रों को मुख्य रूप से अकाउंटिंग, बिजनेस, फाइनेंस, इकोनोमिक्स, स्टेटिक्स, टैक्सेशन, मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट विषयों की जानकारी दी जाती है। जिससे की छात्रों को इन क्षेत्रों के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और वे इन क्षेत्रों में अपना करियार संवार सकें।

  • कम्पनी सेकरेटरी CS

बीकॉम करने वाले छात्रों के बीच कंपनी सेकेरेटरी का कोर्स काफी प्रचलित है ज्यादातर छात्र या तो बीकॉम की पढ़ाई करते समय या फिर पढ़ाई होने के बाद CS यानि की कंपनी सचिव का कोर्स करते हैं। आपको बता दें कि CS का कोर्स CA और ICWAI के कोर्स से एकदम अलग कोर्स है।

CS का कोर्स व्यापार औऱ उसकी गुणवत्ता विश्लेषण के कानूनी पहलूओं के बारे में छात्र को ज्ञान का बोध करवाता है। CS का कोर्स करने वाले छात्रों को किसी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर को सही राय देने के लिए तैयार किया जाता है इसके साथ ही CS करने वाले छात्र किसी कंपनी में कार्य कारी सचिव से लेकर MD और CEO तक का कार्यभार संभाल सकते हैं।

कंपनी के सचिव बनने के लिए छात्र को फाउंडेशन, एक्जीक्यूटिव और फाइनल कोर्स को पास करने की जरूरत है वहीं सीएस कोर्स में करियर बनाने के कई अवसर प्राप्त होते है ये कोर्स करने वालों छात्रों के लिए करियर की असीम संभावनाएं है।

  • बीकॉम के बाद करें ये कोर्सेस

हमने आपको ऊपर बीकॉम के बाद कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में बताया जो कि ज्यादातर छात्र करना पसंद करते हैं लेकिन अब हम आपको बीकॉम के बाद के कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते लेकिन इन कोर्सेस के बाद करियर की अपार संभावनाएं खुल जाती है। कोर्सेस की लिस्ट इस प्रकार है –

  • CMA- सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट

सीएमए अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कोर्स है जिसे छात्र बीकॉम के बाद कर सकते हैं। CMA का कोर्स, इंस्टीटयूट ऑफ सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट की तरफ से करवाया जाता है। ये कोर्स संयुक्त राज्य में काफी पसंद किया जाने वाला कोर्स है और करीब 100 देशों में ये कोर्स करवाया जाता है।

पिछले कुछ सालो में ICMA से कई छात्रों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है। अगर आप बीकॉम के बाद CMA का कोर्स पूरा कर लेते हैं तो आप कम से कम 33.33 प्रतिशत किसी गैर प्रमाणित लेखाकर से ज्यादा कमा सकते हैं। CMA काफी व्यापक कोर्स है जिसे आप बीकॉम के बाद आसानी से कर सकते हैं।

  • ACCA

अगर आप बीकॉम करने के बाद अपने करियर को लेकर भ्रमित हैं लेकिन आप अकाउंटिंग प्रोफेशनल बनने के बारे में सोच रहे हैं तो ACCA का कोर्स आपके लिए ही है। ACCA को एसोसिशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स से मान्यता दी गई है।

जो की काफी समय से विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान कर रहा है। आपको बता दें कि करीब 4 लाख 36 हजार विद्यार्थी ACCA से उत्तीर्ण हो चुके हैं। ACCA 180 से ज्यादा देशों में करवाया जाने वाला कोर्स है। ये कोर्स कम बजट वाला कोर्स है। ये कोर्स वे छात्र भी कर सकते हैं जो कि आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं और अपना करियर ऑडिट और टैक्स में आसानी से बना सकते हैं।

  • CPA

सीपीए भी बीकॉम के बाद किए जाने वाले सबसे अच्छा अंतराष्ट्रीय स्तर का कोर्स है। ये CA की तरह फायदा पहुंचाने वाला कोर्स है। जो लोग सरकारी उपक्रमों में अपना करियर बनाना चाहते हैं वो लोग CPA का कोर्स कर सकते हैं।

CPA को अमेरिकन इंस्टीट्यूट की तरफ से चलाया जाता है। AICPA के अनुसार, जो लोग CPA करते हैं उनकी सैलरी में भी अंतर होता है, वे गैर प्रमाणित लेखाकार से 15 प्रतिशत से ज्यादा सैलरी पा सकते हैं।

अगर आर सीपीए बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक 14 घंटे की विशाल परीक्षा देनी होगी जिसके लिए चार विषय में उत्तीर्ण होना जरूरी है। अगर आप सीपीए के लिए परीक्षा दे रहे हैं तो आपको लेख परीक्षा और सत्यापन, वित्तीय लेखांकन और रिपोर्टिंग, विनयमन और बिजनेस इनवायोमेंट कंसेप्ट इन चार विषय की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना होगा इसके साथ ही चारों विषयों का औसत प्रतिशत करीब 47 प्रतिशत होना चाहिए।

इसके अलावा बीकॉम में ग्रेजुएशन के बाद छात्र अपना करियर नीचे दिए गए विकल्प चुनकर भी बना सकते हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  • Banker

बैंकर की जॉब ऐसी जॉब है जिसे बीकॉम ग्रेजुएट के बाद छात्र कर सकता है। किसी भी बैंक की बेवसाइट में रजिस्टर करके या फिर रोजगार से संबंधित एडवरजाइमेंट को देखकर आप बैंकर की जॉब ले सकते हैं।

  • कर सलाहकार (Tax Consultant)

टैक्सेशन यानि की कर लगाना जो कि आप कॉलेज में सीखते हैं, बीकॉम के बाद आप कर सलाहकार के तौर पर किसी कंपनी में काम कर सकते हैं और कुछ अनुभव हासिल कर सकते हैं इसके बाद कर सलाहकार का काम आप घर बैठ कर भी कर सकते हैं या फिर अपनी फर्म शुरू कर सकते हैं।

  • Human Resource ( मानव संसाधन)

बीकॉम से ग्रेजुएशन करने के बाद आप HR के तौर पर काम कर सकते हैं या फिर हयूमन रिसॉर्स से मास्टर कर सकते हैं इसके बाद वे एक स्वतंत्र HR के तौर पर काम कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी

बीकॉम ग्रेजुएशन के बाद छात्र प्रतियोगी परीक्षाएं देकर सरकारी नौकरी पा सकते हैं। छात्र अपनी किस्मत सिविल सर्विस, पब्लिक सेक्टर या सरकारी बैंक में भी आजमा सकते हैं।

  • अकांटेंट- (मुनीम/ लेखापाल)

बीकॉम के बाद छात्र के लिए करियर बनाने के कई विकल्प है। छात्र ग्रेजुएशन के तुरंत बाद अकांटेंट के तौर पर काम कर सकते हैं। बीकॉम के छात्रों के लिए अकाउंटेंट के कई विकल्प हैं। देखा जाए तो अकांटेंट की जॉब एक ऐसी जॉब है जिसकी हर क्षेत्र में जरूरत है सभी कंपनियों को अपने बिजनेस को चलाने और बिजनेस में फायदा नुकसान पर नजर रखने के लिए अकांटेंट की जरूरत होती है।

Loading...

बीकॉम का क्षेत्र काफी बड़ा क्षेत्र हैं इस क्षेत्र में करियर बनाने के कई विकल्प हैं। लेकिन छात्रों को अपनी रूचि और योग्यता के अनुसार ही करियर विकल्पों को चुनना चाहिए ताकि वे इस फील्ड में करियर बनाने में सफल हो सकें।

If you like Self Development in Hindi then more article for you.

  1. 10 Best Motivational books
  2. Success steps and tips
  3. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  4. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र
  5. लक्ष्य कैसे निश्चित करे

Note: अगर आपको बीकॉम के बाद करिअर के लिए बेहतरीन कोर्सेस – Professional Courses after B.comअच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Personality Development Article and Educational Article आपके ईमेल पर.

1 COMMENT

  1. सर हम आपके Article क्यों पढ़ना पसंद करते है क्या आपको पता है क्योंकि सर आप चाहे जिस भी टॉपिक पर article लिखे पर आप जिस तरह से उस टॉपिक को समझाते है वैसे कोई नही समझता सर आप horror stories भी लिखे plz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.