Success Tips in Hindi – तरक्की के लिये 10 बाते

Success tips

आज से पाच साल बाद आप कहा होंगे? इस सवाल का जवाब आप आज क्या कर रहे हो और किस तरह से कर रहे हो यही बाते दे सकते है।

Success tips in Hindi

तरक्की के लिये 10 बाते – Success Tips in Hindi

आज हम आपको कुछ ऐसे Tips बताएँगे जो आपको future में successful बनने में मदद करेंगी। अगर ये tips आप अपनी रोज़ाना ज़िन्दगी में apply करते हो तो आप अपने बिज़नेस या जॉब में हमेशा successful रहेंगे।

1) जो करोंगे वो अच्छे से करो: आपको जो भी काम दिया जाता है उसे Best करने की कोशिश करो। आपका हर काम आप को represent करता है। इसीलिए हर काम में पूरी जान लगा कर अपना १००% परफॉर्म करो। आपका मुकाबला किसी और के साथ नहीं है। आपने last time जितना किया था उससे बेहतर output मिले इसपर आपका focus होना चाहिए।

2) शिकायत मत करो: अगर हम सवाल सुलझाने को तैयार नहीं होंते तो हम भी उस सवाल का हिस्सा बन जाते है। खुद ही Problem हो जाते है। इसीलिए complaint करना छोड़ के सामने जो situation है उसे accept करके अपना ध्यान काम पर केंद्रित करना चाहिए।

3) थोडासा ज्यादा: लोगो की अपेक्षा से ज्यादा कुछ करने की, ज्यादा कोशिश करके थोडा ज्यादा काम करने की तैयारी रखो। जो लोग out of the box सोचते है और लोगो के लिए खुद से कुछ extra efforts लेते है वही लोग आगे जाके सक्सेसफुल बनते है।

4) भूमिका लो: किसी भी situation में परिस्थिति के साथ बहते जाना आप के reputation और progress के लिए अच्छा नहीं है। हर एक चीज़ में सोच समझ के decision लीजिये और debate की situation में एक बाजू लेके अपनी भूमिका clear कीजिये। उस भूमिका पर आगे आने वाले समय में दटके रहना भी बहुत जरुरी है। यह सफलता का सूत्र है जो आप को successful बनाएगा।

5) फोकस: Success steps में अपना goal या लक्ष्य clear रखना सबसे ज्यादा important है यह बताया गया हैं। आपका लक्ष्य क्या है? आपको Exactly क्या चाहिये? यह मत भूलो। कुछ भी हो जाये आपका ध्यान हटना नहीं चाहिए।

6) दोस्त सोच के चुनो: नेता अच्छा होता है पर उसका सल्लागार बुरा होते है। यह Sentence हम हमेशा सुनते है। हम ऐसी situation में न फसे इसलिये दोस्त अच्छे और सोच के चुनों। सफल व्यक्ति पर उसके दोस्तों का बहुत ज्यादा प्रभाव होता है। जाहिर है सफल व्यक्ति के दोस्त भी काबिल और सफल होते है।

7) खुद पर भरोसा रखो: बहुत बार लोग talent और मेहनत करने के बाद भी सफल नहीं हो पाते। इसका मुख्य कारन है की वह खुद पे बिलकुल भरोसा नहीं करते। खुद पर विश्वास होना सबसे बड़ी बात है। अगर खुद पर विश्वास हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किल आसानी से पार की जा सकती है।

8) कॅरेक्टर संभालो: आपका हर एक काम आपकी reputation बना या बिघाड सकता है। इसीलिए आपको आपके हर एक action पर पूरी नज़र रखनी होगी। गलती से भी आप कुछ ऐसा न करे जिससे आपके character पे दाग लग जाये। इंसान का character उसकी सबसे बड़ी संपत्ति है, इसीलिए हर एक काम में अपने reputation और character को ध्यान में रखके करना चाहिए।

9) जीने मकसद: खुद को पुछो हम किस लिये जी रहे है। अपना लक्ष्य क्या है? जीना बहोत सुंदर है। ऐसा कहते है की, कुछ करके असफलता मिलना ये कुछ नहीं करने से कभी भी अच्छा है। इसलिये हमारे जीने की मकसद ढूंडो।

10) दिन की Happy शुरवात: दिन की Happy शुरवात कैसी होंगी इस की कोशिश करो। बहोत बार छोटी बातो से मुड खराब हो जाता है और हम कुछ नहीं करते। सिर्फ चिडचिड होती है। इसलिये सुबह उठने के बाद Positive energy के साथ शुरवात करो।

Books for Success 

Loading...

Read Also:

  1. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  2. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र

Note: अगर आपको Success tips in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Life success tips in Hindi and personality development in Hindi articles आपके ईमेल पर।
Search Term: Success tips in Hindi, Personality development tips, Successful life tips in Hindi, Success tips in Hindi, Life success tips in Hindi, सफलता के नियम

51 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.