बच्चो को बचपन से ही सिखाये ये बातें….

Teach Your Children

कहते है की किसी इन्सान के जीवन की नींव उसके बचपन में ही रखी जाती है। वो आगे चलकर कैसा होगा और कैसा काम करेगा ये उसके बचपन की परवरिश में निर्भर करता है इसीलिए माँ बाप अपने बच्चे को हर संभव वो तालीम देने की कोशिश करते है जिससे आगे चलकर वो बहुत अच्छा काम करे और बड़ा आदमी बने।

लेकिन ये तालीम केवल बड़ा सफल होने के लिए दी जाती है लेकिन कई सारी ऐसी बाते है जो घरवाले अपने बच्चो को सिखाना भूल जाते है और जो सिखाना – Teach Your Children बहुत जरूरी है

Teach Your Children
Teach Your Children

बच्चो को बचपन से ही सिखाये ये बातें – Teach Your Children

  • छोटे लोगो का सम्मान करे

हम हमेशा सिखाते है की बेटा अपने से बड़ो का हमेशा सम्मान करना चहिये लेकिन हम ये नहीं सिखाते है की हमे छोटो का सम्मान भी करना चहिये। छोटे से अर्थ है वो लोग जो हम पैसे में भी छोटे है, काम में छोटे है।

घर में कम करने वाला नौकर, बाई, गार्ड, पेपर वाला आदि। ऐसे में बच्चे के मन में दयालुता आएगी। जब आप उसे ये सिखायेगे की हमे इन लोगो का सम्मान करना चहिये। ऐसे में वो कितना भी ऊपर बढ़ जाए लेकिन अपनी जमीन से दूर नहीं जाएगा और उसमे हमेशा ही झुकने की कला होगी।

  • काम पर फोकस करना

हम बच्चे को ये सिखाते है की तुम्हे कैसे भी करके बड़ा आदमी बनना है और आगे चलकर नाम रोशन करना है लेकिन बहुत कम पेरेंट्स ऐसे होते होगे जो ये सिखाते है की बच्चो को काम में ध्यान देना चहिये।

आप उन्हें ये जरूर सिखाये की जो भी काम करो उसे पूरी लगन से करो, केवल अपने काम में ध्यान लगाओ और बाकी चीजे खुद ही होने लग जाएगी। अगर आप बच्चो को बचपन से ही ये बातें सिखाते है तो निश्चित रूप से वो आगे चलकर सफल होगे क्योकि ध्यान केवल काम में रहेगा।

  • अपनी पीढ़ी के बारे में बताये

आज के समय शहर में माहौल में रहने वले बच्चो का परिवार उनके माता पिता है और इसके अलावा उनके वंश में और कौन था और वो कहा से आते है शायद ही इसकी जानकारी उन्हें हो क्योकि माँ बाप ये बताने में यकीन नहीं करते है।

ऐसा ना करे, बच्चो को अपने बजुर्गो के बारे में बताये। आप उन्हें ये बताये की हम कहा से है, कहा से आते है, हमारे खानदान में और कौन है कौन है, कौन कौन थे और कैसा उस समय का माहौल था।

ये बात बच्चे के लिए जाननी बहुत जरूरी है क्योकि ये उसके जीवन का हिस्सा है। इससे बच्चे के अंदर पारिवारिक जुडाव आता है जो की बहुत आवश्यक है।

  • परिवार साथ लेकर चलना

ये बात हम शायद ही बच्चो को सिखाते हो क्योकि हमे लगता है की इसकी जरूरत नहीं है अभी जबकि ऐसा नहीं है। परिवार से बड़ा कोई धन नहीं होता है क्योकि सुख दुःख में यही आपके साथ खड़े होते है।

आप उन्हें सिखाये की वो कामयाबी के किसी शिखर में पहुच जाये लेकिन अपने परिवार को ना छोड़े और हमेशा उन्हें अपने साथ रखे। अगर बच्चा बचपन में ये बात सीख गया और उसने इसपर अमल करना शुरू कर दिया तो ये बात तय है की वो आगे चलकर एक अच्छा बेटा, अच्छा पति और अच्छा भाई भी बनेगा।

  • अपना इस्तेमाल ना होने दे

हम बच्चो को ये तो सिखाते है की हमे इमानदार रहना चाहिए, अपना काम ईमानदारी के साथ करना चाहिए लेकिन ये नहीं सिखाते है की इस ईमानदारी को इस कदर हावी मत होने देना की कोई तुम्हारा इस्तेमाल करने लग जाए।

बच्चो को ये बात सिखाये की ईमानदारी से काम करने और इस्तेमाल होने में कितना बड़ा फर्क होता है क्योकि आज के समय में ऐसा बहुत अधिक हो रहा है।

More Article:

  1. Success steps and tips
  2. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  3. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र
  4. लक्ष्य कैसे निश्चित करे
  5. बच्चे को सही दिशा दे

Note: अगर आपको बच्चो को बचपन से ही सिखाये ये बातें – Teach Your Children अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Personality Development Article and Educational Article आपके ईमेल पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.