एमपी के सबसे बढ़िया इंजीनियरिंग कालेज – Top Engineering Colleges in MP

Top Engineering Colleges in MP

एमपी यानी की मध्यप्रदेश में बीते कई सालों से शिक्षा का स्तर सुधरा है। अब यहाँ भी देश के अलग अलग हिस्से से बच्चे इंजीनियरिंग करने आते है। यहाँ कई सारे ऐतिहासिक इंजीनियरिंग कालेज है जिनमे जाने के लिए स्टूडेंट्स खूब मेहनत करते है। यहाँ के संस्थानों के बारे में वैसे लोग कम ही जानते है। ये है एमपी के सबसे बेहतर इंजीनियरिंग कालेज-

Top Engineering Colleges in MP
Top Engineering Colleges in MP

एमपी के सबसे बढ़िया इंजीनियरिंग कालेज – Top Engineering Colleges in MP

  • SGSITS, इंदौर – Shri Govindram Seksaria Institute of Technology and Science (SGSITS)

इस कालेज का पूरा नाम श्री गोविन्दराम सेकसरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी है। इंदौर में स्थित यह इंजीनियरिंग कालेज एमपी के सबसे बढ़िया कालेजो में से पहला स्थान रखता है।

यह कालेज साल 1952 में खोला गया था। वर्तमान में यहाँ 106 फैकल्टी है और साल 2017 में इसे NAAC के द्वारा AAAA अवार्ड से नवाजा गया। इसमें दाखिला लेने के लिए पहले MPPET में अच्छे अंक लाने पड़ते थे लेकिन अब इसमें जेईई मेन – JEE MAIN के द्वारा दाखिला होता है।

यहाँ पर स्टूडेंट्स ने अगर अच्छा रिजल्ट दिया है तो उसका प्लेसमेंट किसी ना किसी अच्छी कंपनी में हो ही जाता है।

  • DAV, इंदौर – Devi Ahilya Vishwavidyalaya (DAV)

इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, देवी अहिल्या बाई इंदौर, इसका पूरा नाम है। यह कालेज साल 1996 में खोला गया था। NAAC ने इस कालेज को AAA+ अवार्ड से नवाजा है।

यहाँ वैसे आजकल डोनेशन से भी दाखिला होने लग गया है। लेकिन जेईई मेन में बढ़िया रैंक लाने पर आपका एडमिशन यहाँ हो सकता है। यहाँ से इंजीनियरिंग करने के बाद आपको कई सारी जगह अच्छी नौकरी मिलने की संभावना है।

यह एक सरकारी संस्थान है और यहाँ पर समय समय में होने वाली एक्टिविटीज काफी मशहूर है।

  • JEC, जबलपुर – Jabalpur Engineering College

इस कालेज का पूरा नाम जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज है और यह एक सरकारी संस्थान है। एमपी में पढने वाले और वहां से इंजीनियरिंग करने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स की सबसे पहली पसंद यही कालेज होती है। यह कालेज आजादी के समय का है।

यानी की इसकी स्थापना साल 1947 में हुई थी। इसका कैम्पस 255 एकड़ का है। NAAC के द्वारा इसे AAA+ सम्मान दिया गया है। पहले इसमें एडमिशन लेने के लिए MPPET में आपको पहले दो हजार में रैंक लानी होती थी। लेकिन अब इसमें जेईई मेन के द्वारा दाखिला होता है।

यहाँ की मकैनिकल इंजीनियरिंग बहुत मशहूर है। यह कालेज राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल से एफिलिएटेड है।

  • LNCT, भोपाल – Lakshmi Narain College of Technology, Bhopal

लक्ष्मी नारायण कालेज ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल एक प्राइवेट संस्थान है। 50 एकड़ के कैंपस में फैले इस कालेज की स्थापना साल 1993 में हुई थी। यहाँ पर कुल 304 फैकल्टी है। NAAC के द्वारा इसे AAA+ अवार्ड दिया गया है।

यह कालेज पहले MPPET के द्वारा एडमिशन देता था लेकिन अब जेईई मेन के द्वारा इसमें दाखिला लिया जा सकता है। हालाँकि यह प्राइवेट कालेज है तो अच्छा ख़ासा डोनेशन देने के बाद आप यहाँ दाखिल हो सकते हैं।

कंप्यूटर साइंस ब्रांच के लिए यह कालेज बहुत अधिक मशहूर है। यहाँ की कैंपस लाइफ बहुत अच्छी है।

  • ITM यूनिवर्सिटी, ग्वालियर – ITM University, Gwalior

इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, ग्वालियर भी एमपी का सबसे अच्छा कालेज है। यह एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। यह UGC से एप्रूव्ड यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना साल 2011 में हुई थी। NAAC ने इसे AAA+ ग्रेड से नवाजा है। यहाँ का कैम्पस 165 एकड़ का है।

सबसे बड़ी बात यहाँ सीखने के लिए बहुत कुछ है। विदेशो से भी बच्चे यहाँ पढने आते हैं। यहाँ डायरेक्ट एडमिशन लिया जा सकता है।

  • आईपीएस एकैडमी इंदौर – Institute of Engineering and Science, IPS Academy, Indore

यह एक प्राइवेट कालेज है। इसकी स्थापना साल साल 1999 में हुई थी। जब एमपी में पढने की इक्षा रखने वाले स्टूडेंट्स को कोई सरकारी कालेज नहीं मिलता है तो वो इस कालेज की तरफ भागते हैं।

NAAC ने इसे AAA ग्रेड दिया है। यह कालेज अपने कैंपस और अपने कल्चर के लिए बहुत मशहूर है। अब यहाँ डायरेक्ट और डोनेशन के द्वारा एडमिशन हो जाता है। पहले केवल MPPET के माध्यम से ही यहाँ एडमिशन लिया जा सकता था।

  • RGPV, भोपाल – RGPV, Bhopal

राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल – University Institute of Technology Rajiv Gandhi Proudyogiki Vishwavidyalaya, Bhopal एमपी में एक बढ़िया कालेज की श्रेणी में आता है। यह एक यूनिवर्सिटी है जिससे सभी एमपी के कालेज जुड़े हुए है। इसकी स्थापना साल 1986 में हुई थी और NAAC ने इसे AAA ग्रेड दिया है। यहाँ अब जेईई मेन के द्वारा जाया जा सकता है।

  • REC, रीवा – Government Engineering College, Rewa

रीवा इंजीनियरिंग कालेज भी एमपी में एक बढ़िया इंजीनियरिंग संस्थान है। एमपी में पढने वाले छात्रो के लिए एक बेहतर विकल्प है ये कालेज। यह सरकारी कालेज है इसीलिए यहाँ जाने के लिए स्टूडेंट्स मरते है। इसकी स्थापना साल 1964 में हुई थी।

यह राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है। NAAC ने इसे AAA ग्रेड दी है। यहाँ की मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच अच्छी है। एमपी के विन्ध्य रीजन का सबसे अच्छा कालेज है ये।
अब यहाँ भ जेईई से एडमिशन होता है लेकिन पहले MPPET से ही जा सकते थे।

  • JUET, गुना – Jaypee University Of Engineering And Technology

जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, गुना भी एक अच्छा कालेज है। जेपी फैक्ट्री जो की सीमेंट बाने का काम करती है ये उन्ही का कलेज है। यह एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है लेकिन इसका रुतबा अपने आप में अलग है।

UGC से सीधे एप्रूव्ड इस यूनिवर्सिटी की स्थापना साल 2010 में हुई थी। इसका कैंपस 125 एकड़ का है। इसमें भी पहले MPPET के द्वारा दाखिला होता था लेकिन इसके बाद जेईई मेन से यहाँ दाखिला होता है। वैसे ये डीम्ड यूनिवर्सिटी है तो आप इसमें डोनेशन देकर भी जा सकते हैं।

साल 2017 में NAAC ने इसे AAA ग्रेड दिया था। इसके अलावा अगर आपने जेपी इंस्टिट्यूट के किसी कालेज से पॉलिटेक्निक का कोर्स किया है तो बी.टेक के लिए आपका एडमिशन यहाँ डायरेक्ट हो सकता है।

  • जीवाजी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर – Jiwaji University, Gwalior

यह कालेज बहुत पुराना है और इसकी स्थापना साल 1964 में हुई थी। जीवाजी एक बहुत फेमस कालेज है। एक सरकारी यूनिवर्सिटी जिसे NAAC ने AAA ग्रेड से नवाजा है। यहाँ का कैंपस 225 एकड़ का है। यहाँ सीखने के लिए बहुत कुछ है क्योकि हर एक तरह के कोर्स यहाँ होते हैं। आप यहाँ जा सकते हैं। जेईई मेन के द्वारा यहाँ दाखिला होता है।

ये एमपी के वो कालेज है जो अपने आप में खुद की अलग पहचान रखते है। आप यहाँ दाखिला लेकर अपना बेहतर कालेज से इंजीनियरिंग करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए Top Engineering Colleges in MP अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.