सोनाली बेंद्रे की बायोग्राफी | Sonali Bendre Biography

Sonali Bendre – सोनाली बेंद्रे एक बहुत ही मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री है। उन्होंने बॉलीवुड के साथ साथ टोलीवुड की फिल्मो में भी काम किया है। उन्होंने अपने अभिनय से सब के दिलों में एक अलग ही जगा बना दी। सोनाली बेंद्रे ने अपनी काबिलियत पर कामयाबी हासिल की और अपनी खुद की अलग पहचान बनायीं।

Sonali Bendre
Sonali Bendre Image

सोनाली बेंद्रे की बायोग्राफी – Sonali Bendre Biography

सोनाली बेंद्रे का जन्म 1 जनवरी 1975 को महाराष्ट्र में मुंबई में हुआ। उन्होंने बंगलौर के केंद्रीय विद्यालय मल्लेस्वरम और ठाणे के होली क्रॉस कान्वेंट में पढाई की। उसके बाद में वह आगे की पढाई करने के लिए देहरादून वेल्हमगर्ल स्कूल में चली गयी।

उन्होंने 12 नवम्बर 2002 को फ़िल्म निर्देशक गोल्डी बहल से शादी की। 11 अगस्त 2005 को उन्होंने ब्रीच कैंडी अस्पताल में बेटे को जन्म दिया उसका नाम रणवीर है।

सोनाली बेंद्रे का करियर – Sonali Bendre Career

स्टार डस्ट टैलेंट सर्च मे सोनाली बेंद्रे को लेने वह मॉडलिंग करती थी। बाद में फिर उन्हें मुंबई बुलाया गे था और वहापर बड़े बड़े फ़िल्म अभिनेता ने उन्हें एक्टिंग सिखाई। उनकी पहली फ़िल्म आग(1994) थी उस फ़िल्म में उन्होंने गोविंदा के साथ में काम किया था।

वह फ़िल्म फ्लॉप हो गयी थी लेकिन लोगो ने उनकी एक्टिंग की काफी प्रशंसा की थी। उन्हें न्यू फेस ऑफ़ द इयर फिल्मफेयर पुरस्कार और स्टार स्क्रीन मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर पुरस्कार भी दिया गया था।

शुरुवात के कुछ दिनों में उन्हें काफी सघर्ष का सामना करना पड़ा लेकिन 1996 रिलीज़ हुई अजय देवगण के साथ ‘दिलजले’ फ़िल्म में उन्होंने जो किरदार निभाया उसके लिए सभी ने उनकी काफी तारीफ़ की।

उसके बाद उन्होंने कादर खान, सुनील शेट्टी, शक्ति कपूर के साथ “भाई” (1997), आमिर खान के साथ “सरफ़रोश”, जख्म, शाहरुख़ खान, काज़ोल, जुही चावला के साथ “डुप्लीकेट”, कधालर धिनम (तमिल), सलमान खान, करिश्मा कपूर और सैफ़ आली खान के साथ “हम साथ साथ है” (1999), तेरा मेरा साथ रहे (2001) और अनाहत (2003) जैसे फिल्मो में काम किया।

ऐसी कम अभिनेत्री में उनका नाम शामिल किया जाता जिन्होंने चारो खान अभिनेता (सलमान, आमिर, शाहरुख़ और सैफ़) के साथ में काम किया। उन्होंने बॉलीवुड के अन्य स्टार अभिनेता जैसे की अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और अजय देवगन के साथ में भी काम किया। उन्होंने तमिल में प्रसिद्ध अभिनेता चिरंजीवी के साथमे भी इन्द्र और शंकर दादा एम बी बी एस में काम किया है।

एक अभिनेत्री के अलावा वह एक अच्छी डांसर भी हैं।

जब 1 नवम्बर 1996 को माइकल जैक्सन भारत आये थे तो सोनाली बेंद्रे ने महाराष्ट्र की नववारी सारी में उनका स्वागत किया था।

सोनाली बेंद्रे एक अभिनेत्री और मॉडल होने के साथ साथ एक अच्छी इन्सान भी है। वह बहुत संवेदनशील है। वह किसी भी जरूरतमंद की मदत करती है। सोनाली बेंद्रे को बच्चे काफी पसंद है। उन्हें बच्चो से ही कुछ काम करने की प्रेरणा मिलती है। उन्हें साफ़ सुथरा रहना काफी अच्छा लगता है। नियमो का पालन करना उनके जिंदगी का अहम हिस्सा है।

सोनाली बेंद्रे को खुद को साबित करने के लिए बहुत ही कम अवसर मिले लेकिन उन्होंने उसका सही इस्तेमाल किया और खुद की नयी पहचान बनायीं। उन्होंने जो जगह हासिल की है उनकी जगह कोई भी ले नहीं सकता।

कुछ ही दिन पहले उन्होंने ट्विटर पर बताया है की उन्हें कैंसर हुआ है। सब यही चाहते है की वह जल्द से जल्द ठीक हो जाए और हमेशा खुश रहे।

Read Also:

Loading...
  1. अमिताभ बच्चन की जीवनी 
  2. Shilpa Shetty biography
  3. Akshay Kumar Quotes

I hope these “Sonali Bendre Biography in Hindi” will like you. If you like these “Sonali Bendre Jeevan Parichay” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

4 COMMENTS

    • धन्यवाद आपने हमारे इस पोस्ट की सराहना की। आपकी प्रशंसा हमारे अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध बाकी पोस्ट भी जरूर पसंद आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.