पढाई करने का सही तरीका जिससे आयेगे पूरे नम्बर…

Padhai Karne ka Tarika

हर माँ बाप चाहते है की उनका बच्चा खूब पढ़े और उसके खूब नम्बर आये और बच्चा पढ़ा भी है लेकिन कई बार उसके नम्बर उतने नहीं आते है जितने आने चाहिये। क्योकि उसे हर कोई ये तो बताता है की पढना जरूरी है लेकिन कोई ये नहीं कहता है की किस तरह से पढना चाहिये या फिर पढ़ाई का तरीका (Padhne ka Tarika) कैसे होना चाहिए ताकि अधिक से अधिक नम्बर आये और अधिक रिजल्ट निकलकर आये।

अब आपके दिमाग में एक सवाल आया होंगा की आखिर Padhai Kaise Kare? तो कोई भी इंसान पढाई करते समय अपने पढ़ने की क्षमता और पढ़ने के तरीके को विकसित करना चाहता है, इसके लिये बहोत से विद्यार्थी टाइम मैनेजमेंट भी करते है। आज इस लेख में हम यहां कुछ बेहतरीन Study Tips यानि Padhai Karne ka Formula दे रहे है।

हम यहाँ स्टूडेंट के लिये कुछ प्रभावशाली आदतो को बताने जा रहे है, जिन्हें अपनाकर निश्चित ही वे अपने Score को बढ़ा सकते है और अकादमिक करियर की शुरुवात कर सकते है।

पढाई की जबरदस्त टिप्स – Study Tips in Hindi

Study Tips In Hindi

पढाई करने के लिये आपको पर्याप्त समय और एक सही जगह की जरुरत होती है, क्योकि आपका पढाई का समय और पढ़ने की जगह आपमें बडा बदलाव ला सकती है। और जो छात्र इस नियम को नही अपनाते वे पढ़ते समय होमवर्क के प्रति चिंतित रहते है और वह कभी जान नही पाते की उन्हें कब और कहा पढाई करनी चाहिये।

बल्कि वे तो यह भी नही जान पाते की असाइनमेंट या होमवर्क करने के लिये उनके पास दूसरा समय भी है। पढ़ने का समय और पढ़ने की जगह निर्धारित करने से आपको पढाई करते समय कोई चिंता नही होंगी और आप खुले दिमाग से पढाई कर सकोगे।

Study Tips: 1. मनोदशा निर्धारित करे

केवल आप ही जानते हो की आपको कौनसे काम करने है। क्या आप हलके बैकग्राउंड म्यूजिक में कोई काम कर सकते हो? या शुरू करने से पहले यदि आपके सामने खाना रखा हो?

मेरे हिसाब से आप सुबह-सुबह और क्लासेस में ही अच्छी तरह से पढ़ सकते हो। हो सकता है की आप रात में जागने वाले उल्लू भी हो जिनका दिमाग रात में 1 से 3 के बिच अच्छा काम करता हो।

यह कोई मायने नही रखता की आपका मूड कैसा है, बल्कि ये मायने रखता है की आप अपने काम के प्रति कितने ईमानदार हो और काम करने की कितनी इच्छा आपमें है।

Study Tips: 2. अभ्यास समूह (स्टडी ग्रुप) ढुंढने की कोशिश करे

जब आप एक सही स्टडी ग्रुप ढुंढने में सफल होते हो तो आप आसानी से कठिन विषय और कोर्स मटेरियल को भी आसानी से हल कर लेते हो।

हमेशा इस मुहावरे को याद रखे,

“एक सर से दो सर बेहतर है और दो सर से तीन सर बेहतर है।”

यह कहावत इस विषय पर सही साबित होती है।

Study Tips: 3. जब भी हो सके तब क्लास डिस्कशन में भाग लेना चाहिये

यदि मन में कोई प्रश्न हो तो उसे पूछना चाहिये, यहाँ मेरे कहने का मतलब यह है की यदि आप क्लास डिस्कशन में हिस्सा लेते हो तो आप जो दूसरे लोग कह रहे है उन बातो पर ध्यान देते हो।

Study Tips: 4. थोडा विश्राम करे

योजना बनाने के लिये पर्याप्त समय लेना ही छात्र में पायी जाने वाली महत्वपूर्ण योग्यताओ में से एक है। इतिहास की परीक्षा के लिये अपने सप्ताह की शुरुवात काफी लंबे लक्ष्य को लेकर न करे – बल्कि अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे भागो में विभाजित करे.

यदि इतिहास की परीक्षा हो तो उसका कैलेंडर बनाये। उदाहरण, हर दिन आप 1 से 3 बजे तक इतिहास को पढ़ सकते हो ऐसा करने से आपको हफ़्तों तक लगातार इतिहास पढने की जरुरत नही होंगी।

Study Tips: 5. किसी की सहायता लेने से न शरमाये

शुरू में या बाद में हर छात्र एक ऐसी परिस्थिति से होकर गुजरता है जब उसे किसी के मदद की जरुरत होती है। क्योकि कुछ विषय छात्र के सर के ऊपर से जाने लगते है, जिसमे गणित मुख्य रूप से शामिल है, बहोत से छात्र ऐसे समय में मेहनत करते रहते है।

लेकिन फिर भी समझ न आने पर गुस्सा होते है और नाराज़ होते है, लेकिन यदि आप किसी से सहायता लो तो आपको गुस्सा होने की जरुरत ही नही होंगी।

यदि जिनसे आपने प्रश्न पूछा उन्हें उसका उत्तर या हल नही पता हो तो आप किसी और से भी सहायता ले सकते हो, सहायता लेते समय आपको जरा भी शर्माना नही चाहिये। क्योकि किसी की सहायता लेने से आप अपने दिमाग की आंतरिक दुविधाओं को भी दूर कर सकते हो।

Study Rules: 6. प्रेरणा

यदि आप प्रेरित नही हो और आपका रवैया भी काफी कमजोर है, तो आपका पढ़ने का समय ज्यादा उत्पादित नही हो सकता। क्योकि कोई भी परीक्षा पास करने का आपके पास एक ही मौका होता है।

इसीलिये पढाई करने के लिये ऐसे समय का चुनाव करे जिस समय में आप प्रेरित रहते हो और प्रश्न हल करने के लिये भी तैयार रहते हो।

Study Rules: 7. टाइम-मैनेजमेंट

ये वह समय नही है जो आपने पढाई करने में बिताया। बल्कि ये वह समय है की उस समय में आपने क्या हासिल किया। 40 घंटे की परीक्षा की पढाई करने में बिताना और अंत में उसमे केवल C ग्रेड मिलना, मतलब आप अपने समय को व्यर्थ गवा रहे हो।

इसलिये आपको अपने स्टडी प्लान को विकसित करने की जरुरत है और समय का सदुपयोग करने की जरुरत है तभी आप बेहतर परिणाम (रिजल्ट) पा सकते हो।

Study Rules: 8. जब आपको शक हो, तो पूछे

यदि आपको कोई विषय समझ नही आया या आपको थोडा शक है तो निश्चिंत होकर अपने सलाहकार, परिवार, दोस्त या फिर सर से पूछे। क्योकि किसी भी विषय पर यदि शक हो तो उसे दूर करना बहोत जरुरी होता है।

नही तो पढाई करते समय वह विषय जरा भी नही समझेंगा।

Study Tips: 9. ध्यान

ध्यान केंद्रित करने की योग्यता का होना छात्रो में पायी जाने वाली मुख्य योग्यताओ में से एक है। क्योकि हर वक्त पढाई करते समय आपके आस-पास का वातावरण शांत नही हो सकता।

इसीलिये आपको पढाई करते समय विषय पर ध्यान केंद्रित करने की जरुरत है। आपको अपना पूरा ध्यान अपने विषय पर ही देना चाहिये।

Study Tips: 10. बोझ ना बनाये

अगर आपने अपनी पढाई को बोझ बना लिया है तो आप इसे आज ही छोड़ दे और कोई और रास्ता अपना ले क्योकि बोझ के साथ पढ़ाई नहीं होती। पढाई का बोझ लेकर आप केवल किताबो के साथ रह सकते है उनमे लिखा ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते है।

आप पढ़ी को सामान्य तरीके से, इससे प्यार करने की कोशिश करे, इसकी अहमियत समझे और फिर पढाई करे। बोझ बनाकर पढने से आपके नम्बर नहीं आयेगे बल्कि इसे हल्का बनाये और इसमें अपना इंटरेस्ट जगाने की कोशिश करे।

Study Tips: 11. तय करे पढना क्या है

कई बार ऐसा होता है की हम वो चीजे पढ़ते रहते है जो हमारे काम की नहीं होती है। हम उन चीजो में अपना मन लगाये रहते है लेकिन जब वो चीजे काम की नहीं है तो हमारा नम्बर कैसे आएगा। इसीलिए ये बात देखे की किस चीज से अधिक नम्बर मिल सकते है।

वो कौन सा टॉपिक है जो अधिक वेटेज रखता है। उसके ऊपर अधिक फोकस करे और ऐसे में आप देखेगे की आप पढाई में बेहतर होते चले जा रहे है और आपके नम्बर भी अधिक आ रहे है।

Study Tips: 12. अपना समय चुने

अक्सर देखा जाता है की बच्चे अल-सुबह उठकर पढाई करने में भरोसा करते है क्योकि पेरेंट्स उन्हें जगा देते है और कहते है की सुबह के समय बढ़िया याद होता है। ऐसा ना करे की आप सुबह सुबह बहुत जल्दी उठे और पढने लग जाए।

आप अपना समय बनाये की कब आपको पढना अच्छा लगता है। कई सारे लोगो को सुबह याद होता है और कई सारे लोगो को नहीं। इसीलिए आप तय करे की आपको कब याद हो रहा है, आप कब कम्फर्ट है और उसी समय पढाई करे। जब आप उस समय पढेगे जब आपका मन करेगा तो आपका मन भी लगेगा और आपके अच्छे नम्बर भी आयेगे।

Study Tips: 13. मनोरंजन जरूरी

सिर्फ पढने से कुछ नहीं होता है, वो पढ़ा हुआ दिमाग में बना रहे इसके लिए दिमाग को मजबूत करना होता है और इसके लिए मनोरंजन बहुत आवश्यक है। आप मनोरंजन में भी ध्यान दे। कुछ समय खेल के लिए निकाले, वो कम करे जो आपको अच्छा लगता है, वो चीजे देखे जो आपको सुकून देती है, मन का गाना सुने आदि।

ऐसा करने से पका दिमाग फ्रेश रहेगा और आप बेहतर तरीके से पढाई कर सकेगे और अच्छे नम्बर भी आएगे।

Study Tips: 14. टुकडो में पढने से बचे

अक्सर देखा जाता है की बच्चे टुकडो में पढ़ते है यानी की कुछ देर पढ़ाई की और फिर उठ के चल गए और फिर सोने लगे और फिर पढने लगे। आप ऐसा ना करे नहीं तो आप कुछ भी कवर नहीं कर पायेगे। आप एक साथ पढ़े, भले ही एक घंटा पढ़े लेकिन एक साथ पढ़े। ऐसे में आपकी सिटिंग कैपिसिटी बढ़ेगी और आप अधिक अच्छे तरीके से एग्जाम में लिख सकेगे जिससे आपके अच्छे नम्बर आएगे।

Study Tips: 15. हर सब्जेक्ट बेहतर ना करे

अक्सर देखा जाता है की हम हर एक सब्जेक्ट में अधिक नम्बर लाने की फिराक में रहते है जबकि ऐसा सम्भव सबके साथ नहीं होता है। हर इंसान का कोई ना कोई एक विषय कमजोर होता है लेकिन उसके एवज में दूसरा विषय मजबूत होता है जो की कमजोर वाले विषय का नम्बर कवर कर देता है। आप भी ऐसा ही करे की आपके कमजोर वाले विषय को थोडा मजबूत और मजबूत वाले विषय को और अधिक मजबूत बनाये और फिर आप देखेगे की आपके नम्बर अच्छे आने लग जायेगे।

विद्यार्थियों के लिए और नये लेख:

I hope these “Study tips in Hindi” will like you. If you like these “Padhai Karne ka Tarika” then please like our Facebook Page & share on Whatsapp.

36 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here