CID Officer कैसे बने? मार्गदर्शन पर जानकारी

How to Become CID Officer

समाज में सुरक्षा और कानून व्यवस्था कायम रखने की जिम्मेदारी पुलिस विभाग के उपर होती है, इस के अंतर्गत देश के सभी राज्यो में ये विभाग मौजूद होता है। कई बार कुछ गंभीर या जघन्य अपराध से संबंधित मामलो को हल करने के लिये पुलिस विभाग के अंतर्गत ऐसी विशेष शाखाए मौजूद होती है, जो इन मामलो को हल करने में पूर्णतः सक्षम होते है। इनमे से सी.आय.डी (CID) को पुलिस विभाग का वो महत्वपूर्ण अंग माना जाता है, जो गंभीर अपराधो को सुलझाने के लिये काफी सक्षम और जानी मानी संस्था के रूप में कार्य करता है।

बहुत बार आप में से कुछ लोगो को सी.आय.डी ऑफिसर के रूप में कार्य करने की इच्छा होती है, पर सही जानकारी के तलाश में ऐसे लोग विभिन्न जानकारी स्त्रोतो को खोजते रहते है।अगर आप भी सी.आय.डी ऑफिसर बनने की चाह रखते है तो इस लेख द्वारा दी जानेवाली जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होनेवाली है।

यहाँ हम आपको सी.आय.डी ऑफिसर हेतू आवश्यक पात्रता, प्रक्रिया, विभिन्न परीक्षा, सी.आय.डी के अंतर्गत मौजूद पद तथा सैलरी इत्यादि से संबंधित जानकारी देंगे,जिसको पढकर निकट भविष्य में आपको मार्गदर्शन के तौर पर लाभ होगा।

CID Officer कैसे बने? मार्गदर्शन पर जानकारी – CID Officer Kaise Bane

CID Officer Kaise Bane
CID Officer Kaise Bane

प्रमुख मुद्दे :- 

  • सी.आय.डी का फुल फॉर्म – CID Full Form 
  • सी.आय.डी ऑफिसर बनने की विभिन्न प्रक्रियाए – Process to become a CID Officer.
  • कक्षा १२ वी के बाद सी.आय.डी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया – Process to Become a CID Officer After Class 12th.
  • ग्रेजुएशन के बाद सी.आय.डी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया – Process to Become a CID Officer After Graduation.
  • संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा द्वारा सी.आय.डी ऑफिसर का चयन- CID Officer Selection Through UPSC.
  • संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का प्रारूप और शिक्षाक्रम- Civil Service Exam Format And Syllabus.
  • पुलिस विभाग अंतर्गत सी.आय.डी ऑफिसर का चयन – Police Department Through CID Officer Selection.
  • एस.एस.सी सी.जी.एल द्वारा सी.आय.डी ऑफिसर चयन प्रक्रिया – CID Officer Selection Through SSC CGL Exam.
  • एस.एस.सी सी.जी.एल परीक्षा का शिक्षाक्रम- SSC CGL Exam Syllabus.
  • सी.आय.डी में मौजूद ऑफिसर पद की सूची – List of Various Officer Post in CID
  • सी.आय.डी ऑफिसर हेतू कैसे आवेदन करे?- How to Apply For CID Officer.
  • भारत के चुनिंदा प्रमुख राज्य में मौजूद सी.आय.डी की  आधिकारिक वेबसाईट – Official Website of CID In Different States of India.
  • सी.आय.डी ऑफिसर को दी जानेवाली सैलरी – Salary Of CID Officer .
  •  विभिन्न परीक्षा हेतू आवश्यक किताबे (सी.आय.डी से संबंधित)- Important Books for CID Exams.
  • सी.आय.डी ऑफिसर के बारे में अधिकतर बार पुछे जाने वाले सवाल – Gk Quiz on CID Officer.

‘सी.आय.डी’ का फुल फॉर्म – CID Full Form

यहाँ आप जानेंगे के सी.आय.डी शब्द का फुल फॉर्म आखिर क्या होता है, क्योंकी बहुत सारे लोगो को अक्सर इस बात को जानने की इच्छा रहती है। आपको बता दे की सी.आय.डी का फुल फॉर्म/हिंदी अनुवाद ‘क्राईम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट’ (Criminal Investigation Department) होता है जिसका हिंदी में अर्थ अपराध जांच विभाग होता है।

भारत में प्रत्येक राज्य सरकार के पुलिस विभाग अंतर्गत सी.आय.डी विभाग मौजूद होता है, जो जघन्य अपराध, धोकाधडी के मामले, महिलाओ से जुडी गंभीर घटनाए, अपहरण, लुटपाट आदि विषयो से जुडे अपराधिक मामलो कि जाँच -पड़ताल का कार्य करते है।

वैसे तो सी.आय.डी विभाग में निम्न स्तर से लेकर उच्च स्तर अफसर के पद मौजूद होते है, जिस हेतू आवश्यक पात्रताए तथा सैलरी इत्यादि भी भिन्न होती है। आगे इन सभी विषयो पर चर्चा करेंगे जिस में आपको इन सभी बातो की जानकारी दी जाएगी।

सी.आय.डी ऑफिसर बनने की विभिन्न प्रक्रियाए – How to become a CID Officer.

  • कक्षा १२ वी के बाद सी.आय.डी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया
  • ग्रेजुएशन के बाद सी.आय.डी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया

कक्षा १२ वी के बाद सी.आय.डी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया – How to become CID Officer after 12th

जो भी छात्र कक्षा १२ वी को उत्तीर्ण कर चुके है उन्हे अगर सी.आय.डी विभाग में कार्य करना है तो सर्वप्रथम ऐसे लोगो को राज्य सरकार के अंतर्गत पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल के रूप में परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है। इसके पश्चात निम्नलिखित मानदंडो को पुरा करने वाले लोगो को सी.आय.डी में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो जाता है।

  1. ऐसे इच्छुक उम्मिद्वार भारत के नागरिक होना अनिवार्य होता है।
  2. उम्मिद्वार ने न्यूनतम २ साल तक पुलिस विभाग में वर्दी पहनकर कॉन्स्टेबल के रूप में कार्य किया होना चाहिए।
  3. इच्छुक उम्मिद्वार की न्यूनतम आयु २० साल तो अधिकतम आयु २७ साल होना अनिवार्य होता है, यहाँ पर अन्य पिछ्डे वर्ग को ३ साल तो अनुसूचित जाती/समुदाय के लोगो को ५ साल की आयु सीमा में छुट दी हुई रहती है।
  4. पुरुष उम्मिद्वार की लंबाई न्यूनतम १६५ सेंटीमीटर तथा महिला उम्मिद्वार की न्यूनतम लंबाई १५० सेंटीमीटर होना अनिवार्य होता है।
  5. यहाँ पर पुरुष उम्मिद्वार के सिने की चौडाई आम तौर पर ७६ सेंटीमीटर होना अनिवार्य होता है वही सिना फुलाने के बाद ५ सेंटीमीटर की चौडाई अपेक्षाकृत होती है।

उपरोक्त मानदंडो को पुरा करने वाले उम्मिद्वार को पुलिस विभाग में कार्य करते समय क्रिमिनोलॉंजी की परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है, जिसके पश्चात इस परीक्षा में सफल हुये उम्मिद्वार को सी.आय.डी विभाग में कॉन्स्टेबल के रूप में नियुक्त किया जाता है।

यहाँ आपको ये महत्वपूर्ण बात समझना आवश्यक है के जिन सभी लोगो कि अधिकतम शिक्षा कक्षा १२ वी उत्तीर्ण होती है, उनको सी.आय.डी में कॉन्स्टेबल या असिस्टंट ऑफ असिस्टंट इंस्पेक्टर पद पर नियुक्त किया जाता है।

ग्रेजुएशन के बाद सी.आय.डी ऑफिसर बनने की प्रक्रिया – How to become CID Officer after Graduation

यहाँ पर हम आपको बता दे की जो भी छात्र किसी भी शिक्षा धारा से स्नातक डिग्री को उत्तीर्ण कर चुके होते है या फ़िर क्रिमिनोलॉजी विषय के साथ स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण है वे सभी सी.आय.डी में उच्च स्तर ऑफिसर के रूप में कार्य कर सकते है जिस हेतू आपको निम्नलिखित विकल्प दिए गए होते है, जैसा के –

संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा द्वारा सी.आय.डी ऑफिसर का चयन – UPSC Exam for CID Officer

चरण बध्द तरिके से यहाँ आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है, जिसके सभी चरण में सफलता हासिल उम्मिद्वार को अंतिमतः सी.आय.डी ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाता है, आइए एक नजर डालेंगे इन सभी चरण पर जो के इस प्रकार से है –

  • पूर्व परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

आपको बता दे इस परीक्षा में आवेदन करने हेतू उम्मिद्वार की न्यूनतम आयु २० साल तो अधिकतम आयु २७ साल होना आवश्यक होता है, जिसमे अन्य पिछ्डे वर्ग को ३ साल तो अनुसूचित जाती/समुदाय के उम्मिद्वार को ५ साल तक आयु सीमा में छुट दी गई होती है।

यहाँ पर इच्छुक उम्मिद्वार किसी भी शिक्षा धारा से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण किया होना अनिवार्य होता है, तथा ऐसा उम्मिद्वार भारत का नागरिक होना आवश्यक होता है।

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए अन्य पिछ्डे वर्ग के उम्मिद्वार को ७ बार तो अनुसूचित जाती/समुदाय के उम्मिद्वार को आयु सीमा पुरा होनेतक यानि के असीमित प्रयास के मौके दिए गए होते है।

संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का प्रारूप और शिक्षाक्रम – UPSC Exam Format And Syllabus

सिविल सर्विस परीक्षा द्वारा जिन उम्मिद्वारो का भारतीय पुलिस सेवा में आय.पी.एस अफसर के तौर पर चयन होता है, उन को सी.आय.डी में उच्च स्तर ऑफिसर के रूप में कार्य करने का मौका दिया जाता है।

जो उम्मिद्वार आय.पी.एस के लिए चयनित होते है, उन्हे कुछ साल पुलिस विभाग में सेवा देने के बाद सी.आय.डी विभाग में नियुक्त किया जाता है, हालाकि इस सी.आय.डी में कार्य करने की इच्छा रखने वाले अफसरो को राज्य सरकार द्वारा उच्च पदो पर ऑफिसर तौर पर पदोन्नती दी जाती है।

पुलिस विभाग अंतर्गत सी.आय.डी ऑफिसर का चयन – Police Department Through CID Officer Selection.

जो सभी लोग राज्य पुलिस विभाग में २ साल का सेवाकाल पुरा कर चुके है साथ ही स्नातक परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए है, ऐसे उम्मिद्वार सी.आय.डी विभाग में सब इन्स्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर सकते है।

यहाँ पर ऐसे उम्मिद्वारो को क्रीमिनोलॉंजी की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है, जिसके पश्चात सफलता प्राप्त उम्मिद्वारो को सी.आय.डी में सब इन्स्पेक्टर पद पर नियुक्त किया जाता है।

एस.एस.सी सी.जी.एल द्वारा सी.आय.डी ऑफिसर चयन प्रक्रिया – CID Officer Selection Through SSC CGL Exam

स्टाफ सिलेक्शन कमिशन कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा के अंतर्गत सी.आय.डी में सब इन्स्पेक्टर पद के लिये उम्मिद्वारो का चयन किया जाता है, जिसके लिये उम्मिद्वार ने न्यूनतम स्नातक डिग्री परीक्षा को उत्तीर्ण किया होना चाहिए।

कुल ३ चरणो में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिन्हे टियर १(Tier 1), टियर २ (Tier 2) और टियर ३ (Tier 3) कहाँ जाता है।

यहाँ पर टियर १ के लिए २०० अंक, टियर २ के लिए ४०० अंक वही टियर ३ जो के साक्षात्कार का चरण होता है जिसे १०० अंक तय किए गए होते है।

एस.एस.सी सी.जी.एल परीक्षा का शिक्षाक्रम- SSC CGL Exam Syllabus

टियर १ (२०० अंक, २ घंटे का समय)

  1. जनरल इंटेलिजन्स एंड रीजोनिंग – ५० अंक
  2. जनरल अवेयरनेस- ५० अंक
  3. नुमेरीकल क्वालिफिकेशन – ५० अंक
  4.  इंग्लिश लैन्ग्वेज – ५० अंक

टियर २ (४०० अंक, ४ घंटे क समय)

  1. अरिथमेटिक अबिलीटी (२०० अंक , कुल समय २ घंटे)
  2. इंग्लिश लैन्ग्वेज एंड कॉम्प्रेहेंशन (२०० अंक, कुल समय २ घंटे)

साक्षात्कार – टियर ३ (१०० अंक )

जो भी उम्मिद्वार उपरोक्त दोनो भी चरण सफलतापूर्वक पुरा करते है, उन्हे साक्षात्कार चरण के लिए बुलाया जाता है जिस हेतू १०० अंक तय किए गए होते है।

सी.आय.डी में मौजूद ऑफिसर पद की सूची – List of Various Officer Post in CID

  • एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस (ADGP)
  • इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (Inspector General of Police)
  • जनरल सब डिविजन (General Sub Division)
  • इंस्पेक्टर (Inspector)
  • डिप्टी सुपरिटेंडेंट (Deputy Superintendent)
  • सुपरिटेंडेंट (Superintendent)
  • सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector)
  • कॉन्स्टेबल (Constable)

सी.आय.डी ऑफिसर हेतू कैसे आवेदन करे? – How to Apply For CID Officer

जैसा के उपरोक्त तौर पर हमने आपको बताया है के सी.आय.डी ऑफिसर बनने हेतू या तो आप राज्य पुलिस सेवा में २ साल कार्य करने के बाद सी.आय.डी ऑफिसर के तौर पर कार्य कर सकते है।

या फ़िर स्टाफ सिलेक्शन कमिशन के अंतर्गत परीक्षा उत्तीर्ण कर कार्य कर सकते है, इसके अलावा संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा के द्वारा आय.पी.एस के लिये चयन प्राप्त कर सी.आय.डी ऑफिसर के तौर पर कार्य कर सकते है।

इन सभी मार्ग द्वारा सी.आय.डी में कार्य करने के लिए संबंधित वेबसाईट पर जाकर आवेदन करना होता है जो के निचे दिए हुए तौर पर है –

बात करे राज्य पुलिस सेवा की तो आप जिस भी राज्य के निवासी है, वहाँ के पुलिस विभाग में चयन हेतू संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करने हेतू आपको संबंधित राज्य के पुलिस भरती के आधिकारिक वेबसाईट को भेंट देना आवश्यक बन जाता है।

वही जिन लोगो ने पुलिस विभाग में कार्य करते हुए २ साल पुरे किए है उन्हे विभाग अंतर्गत सी.आय.डी के लिए आवश्यक क्रिमिनोलॉजी परीक्षा कि जानकारी राज्य पुलिस विभाग से प्राप्त करने के प्रयास करते रहना चाहिए।

इस प्रकार से दिए हुए विभिन्न मार्गो द्वारा आप सी.आय.डी ऑफिसर के रूप में करियर बना सकते है, जिस हेतू संबंधित वेबसाईट पर विज्ञापन को जाँचते रहे।

भारत के चुनिंदा प्रमुख राज्य में मौजूद सी.आय.डी की आधिकारिक वेबसाईट – CID India Official Website

यहाँ आपको हम भारत में मौजूद कुछ प्रमुख राज्य के सी.आय.डी के अधिकारिक वेबसाईट का लिंक दे रहे है, जिसे भेंट देकर आप अधिक जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

सी.आय.डी ऑफिसर को दी जानेवाली सैलरी – Salary Of CID Officer

यहाँ हम आपको विभिन्न सी.आय.डी ऑफिसर को दिए जानेवाली सैलरी का ब्यौरा देंगे, जो के निम्नलिखित तौर पर है –

  • पोलीस ऑफिसर – सालाना लगभग सात लाख अस्सी हजार रुपये।
  • फ्रौड इन्वेस्टिगेटर – सालाना लगभग आठ लाख रुपये।
  • पैरालीगल – लगभग सालाना सात लाख दस हजार रुपये।
  • कॉन्स्टेबल – सालाना लगभग दो लाख पचास हजार रुपये।
  • एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस – प्रतिमाह लगभग नौ लाख साठ हजार रुपये।
  • सब इन्स्पेक्टर – सालाना लगभग छह लाख रुपये।
  • सी.आय.डी इन्स्पेक्टर – सालाना लगभग सात लाख रुपये।

सी.आय.डी के विभिन्न परीक्षा हेतू आवश्यक किताबे – CID Exam Books

  • लॉगीकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग – ए.के. गुप्ता
  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश– एस.पी.बक्षी
  • ऑब्जेक्टिव अरिथमेटिक – राजेश वर्मा
  • मास्टर गाईड एस.एस.सी सी जी एल अरिहंत पब्लिकेशन्स
  • क्वांटिटिव एप्टीटुड एंड लॉजिकल रीजनिंग – आर.एस.अग्रवाल
  • एस.एस.सी मैथमेटिक्स – राकेश यादव
  • लुसेंट जनरल नॉलेज
  • ऑब्जेक्टिव अरिथमेटिक- आर.एस.अग्रवाल
  • गवर्नेंस इन इंडिया – एम लक्ष्मीकांत
  • इंडिया स्ट्रगल फॉर ईंडीपेंडंस- बिपीन चंद्र
  • इंडिया एन्सीएंट पास्ट – राम शरण शर्मा
  • जिओग्राफी ऑफ इंडिया – माजीद हुसैन
  • इंडिया आफ्टर गांधी – रामचंद्र गुहा
  • द इंडियन इकॉनॉमी- संजीव वर्मा
  • भारतीय कला एवं संस्कृती – नितीन सिंघानिया

इस तरह से अबतक आपने सी.आय.डी से जुडी विभिन्न पह्लूओ की जानकारी प्राप्त की, जिसमे हमने आपको सभी आवश्यक बातो के बारे में बताया।

आशा है के दिए हुए जानकारी को पढते समय आपको काफी मजा आया होगा साथ ही इस जानकारी का आपको भविष्य में लाभ भी होगा।हमसे जुडे रहने हेतू बहुत बहुत धन्यवाद…

सी.आय.डी ऑफिसर के बारे में अधिकतर बार पुछे जाने वाले सवाल – CID Questions and Answers

Q. क्या सी.आय.डी ऑफिसर को पुलिस युनिफॉर्म पहनना अनिवार्य होता है? (Is there any compulsion about to wear police uniform to CID Officer?)

जवाब: नही।

Q. जो लोग पहले से पुलिस विभाग में कार्य कर रहे है उन्हे सी.आय.डी ऑफिसर के रूप में नियुक्त होने हेतू कितने सालो तक सेवा को पुरा करना होता है? (Service year criteria for normal police person to get appointment as a CID Officer?)

जवाब: दो साल(२ साल)

Q. सी.आय.डी का फुल फॉर्म क्या होता है? (Full form of CID?)

जवाब: ‘क्राईम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट’ (Crime Investigation Department)

Q. क्या कक्षा १२ वी उत्तीर्ण उम्मिद्वार सी.आय.डी में कार्य कर सकते है? ऐसे उम्मिद्वार को कौनसे पद पर नियुक्त किया जाता है? (Is it possible about to get appointment in CID after passed class 12th? On which post such candidates get appointed?)

जवाब: कक्षा १२ वी उत्तीर्ण हुए उम्मिद्वार को सबसे पहले राज्य पुलिस विभाग में शामिल होना होता है, जिसके पश्चात क्रिमिनोलॉजी परीक्षा को उत्तीर्ण कर ऐसे उम्मिद्वार सी.आय.डी में नियुक्ती पा सकते है। ऐसे उम्मिद्वारो को सी.आय.डी में कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त किया जाता है।

Q. भारत में सी.आय.डी की शुरुवात कब और किसने की थी? (When did CID established in India?by Whom?)

जवाब: साल १९०२ में ब्रिटीश सरकार द्वारा भारत में सी.आय.डी की शुरुवात की गई थी, जिसका बादमे देश के विभिन्न राज्यो में विभिन्न अपराधो से संबंधित जाँच पड़ताल हेतू विस्तार हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here